बजट से लेकर प्रीमियम सेगमेंट तक ये हैं सबसे बेहतर स्मार्टफोंस

बजट से लेकर प्रीमियम सेगमेंट तक ये हैं सबसे बेहतर स्मार्टफोंस

Ashwani Kumar | 18 Nov 2020
HIGHLIGHTS

भारत और चीन के बीच हुए सीमा विवाद के बाद अब भारत में इस तरह का माहौल बन गया है कि भारतीयों की ओर से चीनी कंपनियों के प्रोडक्ट्स का बड़े पैमाने पर विरोध किया जा रहा है

हालाँकि अभी तक, कीमत से लेकर परफॉरमेंस तक चीनी स्मार्टफोंस ने भारत में अपनी बेहतरीन पकड़ बना रखी है

अगर आप चीनी स्मार्टफोंस को Boycott कर रहे हैं, या इनके विरोध में हैं तो आपके लिए यह नॉन-चाईनीज़ स्मार्टफोंस बेस्ट रहने वाले हैं

भारत और चीन के बीच लद्दाख की गलवान घाटी में जो भी हुआ है, उससे सारा देश भली भाँती अवगत है। आपको बता देते हैं कि भारत और चीन के बीच हुए इस घटनाक्रम में भारत के 20 जवान शहीद भी हुए हैं। हालाँकि इस घटना के बाद से देश में चीनी प्रोडक्ट्स के विरोध में तेजी आई है, और आज माहौल ये हैं कि हमारे सोशल मीडिया पेजेज पर हम इस विरोध को देख पा रहे हैं। हर कोई चीनी स्मार्टफोंस के अलावा चीनी प्रोडक्ट्स का विरोध भारत में कर रहा है। अभी तक जिन चीनी स्मार्टफोंस कंपनियों ने भारत में बड़ी प्रसिद्धि हासिल की थी, और जिन एप्स में भारत में अपने आप को काफी समय से स्थापित किया हुआ था। अब उन्हें यहाँ से उस प्यार के स्थान पर जो यहाँ की जनता की ओर से उन्हें मिल रहा था, विरोध का सामना करना पड़ रहा है। आपको बता देते है कि भारत में एक बड़ा कदम उठाते हुए भारत सरकार ने देश में 59 चीनी एप्स को बैन किया था, इन्हें सबसे बड़े एप्प के तौर पर TikTok शामिल है, इसके अलावा भी कई अन्य एप्स हैं इस लिस्ट में शामिल हैं, आप इस लिस्ट को यहाँ देख सकते हैं। अब समय है कि हम चीनी प्रोडक्ट्स के सबसे बढ़िया और टॉप क्लास अल्टरनेटिव तलाश कर लें क्योंकि ऐसा लग रहा है कि आने वाले काफी समय तक यह विरोध जारी रहने वाला है। हालाँकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के “आत्मनिर्भर भारत” अभियान को अगर बड़े पैमाने पर बढ़ाया जाता है तो ऐसा भी हो सकता है कि भारत से चीनी प्रोडक्ट्स और कंपनियों का सफाया ही हो जाए। 

हमने देखा है कि UC Web के तीन बड़े एप्स के भारत में बैन होने के बाद उसने भारत में अपने बिज़नेस और सेवाओं को भी बंद करना शुरू कर दिया है। यहाँ आप इसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं। हालाँकि आज का हाम्र मुद्दा यह नहीं है आज हम बात करने वाले हैं कि आखिर चीन के अलावा अन्य किस देशों की कंपनियों के स्मार्टफोंस और प्रोडक्ट्स को हम चीनी कंपनियों के एक बढ़िया अल्टरनेटिव के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। अभी तक भारत में जो भारतीय कंपनी हैं वह ज्यादा बड़े पैमाने पर ग्रोथ नहीं कर पाई हैं। हालाँकि देश में इसके अलावा कोरिया, यूरोप, ताइवान और US के भी कुछ ब्रांड्स हैं जिनकी ओर हम जा सकते हैं। आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं कि अगर आप चीनी स्मार्टफोंस के खिलाफ में हैं तो आखिर आप किन अन्य कंपनियों के स्मार्टफोंस को बेस्ट अल्टरनेटिव के तौर पर देख सकते हैं। आइये अब ज्यादा देर न करते हुए जानते हैं इन स्मार्टफोंस के बारे में... 

बजट सेगमेंट में जाने माने स्मार्टफोंस

Realme Narzo 10A और Realme 8A Dual

इस सेगमेंट में भारत में इन दो स्मार्टफोन्स ने अपनी अच्छी खासी पकड़ बना रखी है, इसके अलावा आपको बता देते हैं कि अगर आप अन्य स्मार्टफोंस की ओर देखें तो वह इस सेगमेंट में आपको वह सब नहीं दे पाते हैं जो आपको इन दो स्मार्टफोंस में मिलता है। जैसे अगर हम Realme Narzo 10A स्मार्टफोन की बात करें तो अभी तक की सबसे कम कीमत में आपको इस मोबाइल फोन में MediaTek Helio G70 प्रोसेसर मिल रहा है। इसके अलावा फोन में आपको तीन कैमरा वाला सेटअप मिल रहा है. साथ ही इसमें आपको लो लाइट में बेहतर फोटो लेने की आज़ादी भी मिलती है। साथ ही फोन में आपको 3GB की रैम बेहद ही कम कीमत और 32GB स्टोरेज डिवाइस में मिल रही है। साथ ही इस मोबाइल फोन में आपको 5000mAh बैटरी मिल रही है। अब हालाँकि यह एक चीनी स्मार्टफोन है लेकिन इसे भारत में ही निर्मित किया गया है। 

इसके अलावा अगर हम Redmi 8A की चर्चा करें तो यह स्मार्टफोन स्नेपड्रैगन 439 प्रोसेसर के साथ आता है। इसके अलावा इसमें आपको एक 6.2-इंच की HD+ डिस्प्ले मिल रही है. इसके अलावा फोन में आपको एक ड्यूल कैमरा सेटअप भी मिल रहा है। अगर हम Xiaomi की बात कर रहे हैं तो आपको बता देते हैं कि इस कंपनी के पास भारत में स्मार्टफोन के सबसे ज्यादा शेयर मौजूद हैं, ऐसा भी कह सकते हैं कि भारत के स्मार्टफोन बाजार पर इसी कंपनी का कब्ज़ा है। 

Samsung Galaxy M20 है बेस्ट अल्टरनेटिव

जहां तक स्पेसिफिकेशंस की बात है तो Galaxy M20 में 6.3 इंच की FHD+ LCD इनफिनिटी-V डिस्प्ले दी गई है, जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 19.9:5 है। यह फोन हाल में पेश किए गए Exynos 7904 चिपसेट द्वारा संचालित है। यह फोन 3GB और 4GB रैम विकल्पों में आता है, जिसे क्रमश: 32GB और 64GB स्टोरेज के साथ पेयर किया गया है। फोन के स्टोरेज को SD कार्ड द्वारा 512GB तक बढ़ाया जा सकता है। यह नए एक्सपीरियंस UI 9.5 पर काम करता है जो एंड्राइड 8.1 ओरियो पर आधारित है और स्मार्टफोन में 5000 mAh की बड़ी बैटरी दी गई है जो कि फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। सैमसंग का कहना है कि एक चार्ज में यह बैटरी दो दिनों तक चल सकती है।

ऑप्टिक्स की बात करें तो Galaxy M20 में 13MP + 5MP का डुअल रियर कैमरा दिया गया है, जहां प्राइमरी सेंसर को f/1.9 अपर्चर लेंस दिया गया है जबकि दूसरा सेंसर अल्ट्रा-वाइड लेंस के साथ आता है जिसका अपर्चर f/2.2 है। डिवाइस के फ्रंट पर 8MP का कैमरा मौजूद है और इसका अपर्चर f/2.0 है।

मिड-रेंज सेगमेंट में जाने माने स्मार्टफोंस

Xiaomi Redmi Note 9 Pro Max, Realme 6 Pro

Redmi Note 9 Pro Max में 6.67 इंच की DotDisplayमिल रही है और डिवाइस के बैक पर 3D Curved ग्लास को ऐड किया गया है। डिवाइस को औरा डिज़ाइन के साथ उतारा गया है। डिवाइस में 3.5mm हेडफोन जैक, IR ब्लास्टर और टाइप-C पोर्ट दिया गया है। इसके अलावा, फोन को ट्रिपल कोर्निंग गोरिला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन भी मिल रहा है। Redmi Note 9 Pro Max में दिया गया क्वाड कैमरा 64MP के प्राइमरी कैमरा, 8MP के अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा, 5MP के मैक्रो कैमरा और 2MP के डेप्थ सेंसर से लैस है। सेल्फी के लिए डिवाइस में इन-डिस्प्ले कैमरा दिया गया है जो कि 32MP का सेंसर है। फ्रंट कैमरा में AI पोर्ट्रेट मोड को जगह दी गई है।

फ़ोन में आपको क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720G द्वारा संचालित किया गया है। Note 9 Pro Max में 6GB/8GB रैम के अलावा 128GB तक का UFS 2.1 स्टोरेज मिलने वाला है। फोन के स्टोरेज को बढाने के लिए 2+1 स्लॉट्स दिए गए हैं और स्टोरेज को 512GB तक बढ़ाया जा सकता है। बैटरी की बात करें तो नए फोन में 5020mAh की बड़ी बैटरी मिल रही है। इस वैरिएंट के साथ 33W फ़ास्ट चार्जर भी मिल रहा है जो डिवाइस को 30 मिनट में 50% तक चार्ज कर सकता है।

Realme 6 Pro में 6.6" FHD+ डिस्प्ले मिलती है। डिवाइस को कोर्निंग गोरिला ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है। रियलमी 6 सीरीज़ को 90Hz रिफ्रेश रेट की डिस्प्ले के साथ लाया गया है। दोनों फोंस में साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर को शामिल किया गया है। प्रो वैरिएंट के फ्रंट और बैक पर कोर्निंग गोरिला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन दिया गया है। Realme 6 Pro में 64MP का मुख्य कैमरा Samsung GW1 sensor, लॉन्ग फोकस के लिए 12MP सेंसर, 8MP का वाइड सेंसर और 2MP के लिए मैक्रो सेंसर मिल रहा है। कैमरा सेटअप को 20X Hybrid ज़ूम सपोर्ट दिया गया है और साथ ही फोन में नाईटस्केप 3.0 सपोर्ट भी मिल रहा है। फोन के फ्रंट पर ड्यूल इन-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा मिल रहा है जिसमें एक 16MP का Sony IMX471 सेंसर है जबकि दूसरा 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल लेसन है।

Nokia 8.1 और Galaxy M31 हैं बेस्ट अल्टरनेटिव 

Nokia 8.1 के स्पेक्स की बता करें तो इस ANDROID ONE डिवाइस में आपको 6.18इंच प्योर डिस्प्ले IPS LED panel है जिसका रिजॉल्यूशन 2246×1080 pixels और एस्पेक्ट रेश्यो 18.7:9 मिलता है। वहीँ साथ में डिवाइस एंड्रॉइड 9 पाई पर काम करता है। फोन में Qualcomm’s Snapdragon 710 SoC के साथ Adreno 616 GPU मौजूद है। फोन में 4जीबी रैम/6जीबी रैम के साथ 64जीबी/128जीबी स्टोरेज है।

नोकिया ने अपने इस फोन में 3,500mAh कैपेसिटी की बैटरी दी है जो 18W फास्ट चार्जिंग फीचर के साथ आती है। ऑप्टिक्स के तहत Nokia 8.1 स्मार्टफोन के बैक में ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें पहला सेंसर 12 मेगापिक्सल का और दूसरा सेंसर 13 मेगापिक्सल का है। इसके साथ ही फोन के फ्रंट में सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 20 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर दिया गया है। कनेक्टिविटी की बात की जाए तो Nokia 8.1 स्मार्टफोन में ड्यूल सिम कार्ड स्लॉट, ब्लूटूथ, 4G LTE के साथ VoLTE और यूएसबी टाइप सी पोर्ट है।

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो Galaxy M31 में 6.4 इंच की फुल HD+ Infinity-U Super AMOLED डिस्प्ले दी गई है और इसका रेज़ोल्यूशन 2340 x 1080 पिक्सल है। हैंडसेट ओक्टा-कोर Exynos 9611 चिपसेट द्वारा संचालित है जिसे Mali-G72MP3 GPU के साथ पेयर किया गया है। फोन में 6GB LPDDR4x RAM दी गई है जबकि 64GB / 128GB UFS 2.1 स्टोरेज दिया गया है और इसे माइक्रो SD कार्ड के ज़रिए 512GB तक बढ़ाया जा सकता है। फोन एंड्राइड 10 पर आधारित One UI 2.0 पर काम करता है। फोन ड्यूल सिम स्लॉट के साथ आया है जिसे माइक्रो SD स्लॉट दिया गया है।

ऑप्टिक्स की बात करें तो Galaxy M31 में क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है और इसमें 64MP का रियर कैमरा दिया गया है जो कि Samsung GW1 सेंसर है और इसका अपर्चर f/1.8 है। इसके अलावा, दूसरा 8MP 123° अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा है और इसका अपर्चर f/2.2 है, वहीं तीसरा 5MP का डेप्थ सेंसर (f/2.2) है और चौथा 5MP मैक्रो सेंसर है और इसका अपर्चर f/2.2 है। फ्रंट कैमरा की बात करें तो फोन में 32MP सेल्फी कैमरा दिया गया है और इसका अपर्चर f/2.0 है।

हाई-एंड सेगमेंट में जाने माने स्मार्टफोंस

OnePlus 8, Realme X2 Pro, Redmi K20 Pro

अगर हम कीमत आदि की बात करते हैं तो साफ है कि हमें इस सेगमेंट में ज्यादा पैसे तो खर्च करने ही पड़ने वाले हैं। इसके अलावा इस सेगमेंट में स्मार्टफोंस में आपको काफी कुछ मिलता थी इसके अलावा आपके एक्सपीरियंस को भी इस सेगमेंट में ज्यादा बेहतर करने की कोशिश की जाती है, इसी कारण इन स्मार्टफोंस के कीमत ज्यादा है। इस सेगमेंट में चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी जैसे OnePlus, Realme और Xiaomi ही बड़े पैमाने पर नजर आये हैं। इन स्मार्टफोंस का संबंध चीन से है लेकिन क्वालकॉम के साथ इनकी साझेदारी भी है। यह कंपनी स्मार्टफोंस के लिए हाई-एंड प्रोसेसर मुहैया कराने के काम में लगी है। इन स्मार्टफोंस में आपको बेहतर रैम, ज्यादा स्टोरेज, शानदार परफॉरमेंस, दमदार बैटरी, गजब का कैमरा और ब्राइट डिस्प्ले जैसे कई अन्य फीचर भी मिलते हैं। आइये अब जानते हैं इनके अल्टरनेटिव फोंस के बारे में।

Asus 6z, ROG Phone II, Samsung Galaxy Note 10 Lite, Samsung Galaxy S10 Lite, iPhone SE 2020 हैं बेस्ट अल्टरनेटिव 

Asus 6Z में आपको 6.4 इंच की फुल HD+ IPS डिस्प्ले मिल रही है जिसका रेज़ोल्यूशन 1080x2340 पिक्सल है और यह 19.5:9 एस्पेक्ट रेश्यो तथा 92 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो ऑफर करती है। यह स्मार्टफोन ओक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 SoC द्वारा संचालित है जिसे 8GB रैम और एड्रेनो 640 GPU के साथ पेश किया गया है। जहां तक कैमरा की बात है फोन में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें एक 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है जिसका अपर्चर f/1.79 है और यह डुअल LED फ़्लैश के साथ पेयर्ड है वहीं सेकेंडरी कैमरा 13 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड एंगल सेंसर है।

असुस के इस फोन में 5,000mAh की बैटरी मिल रही है जो क्विक चार्ज 4.0 सपोर्ट करती है। डिवाइस में डुअल स्पीकर, डुअल स्मार्ट एम्पलीफायर और 3.5mm ऑडियो जैक भी मिल रहा है। फोन में 256GB का UFS 2.1 इनबिल्ट स्टोरेज मिल रहा है जिसे माइक्रो SD कार्ड की सहायता से 2TB तक बढ़ा सकते हैं।

कनेक्टिविटी विकल्पों की बात करें तो यह डिवाइस USB टाइप-C, NFC, Wi-Fi 802.11ac (Wi-Fi 5), ब्लूटूथ 5.0 और GPS कनेक्टिविटी विकल्पों के साथ आता है। फोन का डायमेंशन 159.1x75.11x8.1-9.1mm और वज़न 190 ग्राम है।

हालाँकि इसके अलावा इस श्रेणी में कुछ सबसे बेहतरीन स्मार्टफोंस जैसे Samsung Galaxy Note 10 Lite और Samsung Galaxy S10 Lite भी आते हैं। इन दोनों ही स्मार्टफोंस में आपको सैमसंग की ओर से बेहतरीन फीचर्स और स्पेक्स मिल रहे हैं। इसके अलवा आपको 48MP का कैमरा Galaxy S10 Lite में नजर आने वाला है, इसके अलावा Note 10 Lite में आपको S-pen देखने को मिलने वाला है। 

Apple iPhone SE 2020 में 4.7 इंच की HD IPS LCD डिस्प्ले दी गई है जिसका रेज़ोल्यूशन 1334 x 750 पिक्सल है और यह HDR 10 सपोर्ट करता है। iPhone SE क्विक एक्शन्स के लिए हेप्टिक टच का उपयोग करता है और डिस्प्ले पर नीचे की ओर टच ID फिंगरप्रिंट सेन्सर दिया गया है। स्मार्टफोन में फेस ID शामिल नहीं है। डिवाइस हेक्सा-कोर A13 बीओनिक 64-बिट प्रॉसेसर द्वारा संचालित होगा जो लेटेस्ट iPhone 11 सीरीज़ में भी देखा गया है।

फोन में 12 मेगापिक्सल का कैमरा सेन्सर दिया गया है जिसका अपर्चर f/1.8 है और यह LED ट्रू टोन फ्लैश के साथ आया है जो स्लो सिंक के साथ आता है। सेन्सर को ओप्टिकल इमेज स्टेबलाइज़ेशन स्प्पोर्ट दिया गया है और यह 24 fps, 30 fps और 60 fps पर 4K विडियो शूट कर सकता है। फोन के फ्रंट पर एक 7 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है जो 1080p HD विडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है। iPhone SE 2020 डस्ट और वॉटर रेसिस्टेंस है और IP67 रेटिंग के साथ आता है। फोन iOS 13 पर काम करता है। अभी तक फोन की बैटरी क्षमता की जानकारी नहीं मिली है लेकिन Apple का कहना है कि यह iPhone 8 जैसी लाइफ डिलीवर करता है। फोन को वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ आया है। कनैक्टिविटी के लिए iPhone SE (2020) 4G VoLTE, Wi-Fi 802.11ax, Wi-Fi कॉलिंग, NFC, ब्लुटूथ 5.0, रीडर मोड के साथ NFC, GPS, GLONASS और लाइटिंग पोर्ट ऑफर करता है। फोन में 3.5mm हैडफोन जैक को रखा गया है और इसका मेजरमेंट 138.4x67.3x7.3mm तथा वज़न 148 ग्राम है।

प्रीमियम सेगमेंट में जाने माने स्मार्टफोन्स 

OnePlus 8 Pro, Oppo Find X2, Xiaomi Mi 10
 
इस सेगमेंट पर भी कहीं न कहीं चीनी स्मार्टफोंस का ही दबदबा है. आपको बात देते हैं कि इस श्रेणी में सभी स्मार्टफोंस में जिन्हें आप यहाँ देख रहे हैं, क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 865 प्रोसेसर मौजूद है। इसके अलावा इन्हें आपको वायरलेस चार्जिंग भी मिल रही है, इनमें आपको QHD+ डिस्प्ले भी मिल रही हैं। इसके अलावा अन्य बहुत कुछ भी आपको इन स्मार्टफोन्स में मिल रहा है। 

iPhone 11, Samsung Galaxy S20, LG G8X हैं बेस्ट अल्टरनेटिव

iPhone 11 में स्टैण्डर्ड वाइड-एंगल लेंस के अतिरिक्त, ऐप्पल का नया अल्ट्रावाइड लेंस 120-डिग्री का दृश्य प्रदान करता है, जो पिछले मॉडलों की तुलना में चार गुना अधिक क्षेत्र पर कब्जा करता है। आईफोन मूल रूप से डिम परिस्थितियों में शानदार कम रोशनी वाली तस्वीरें लेने के लिए था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में, एंड्रॉइड फोन अतीत में धराशायी हो गए हैं, जिसमें विवरण और चमक लाने के लिए एक स्टैंडअलोन नाइट मोड है। अब, सभी तीन नए iPhone 11 मॉडल पर नाइट मोड लाते हैं। कभी-कभी यह साधारण चीजें हैं जो वास्तव में हमें मिलती हैं, और यही कारण है कि हम Apple के नए QuickTake फीचर के बारे में उत्साहित हैं। iPhone के मूल ऐप सहित कई अन्य कैमरा ऐप, वीडियो शूट करते समय अभी भी तस्वीरें लेते हैं, लेकिन QuickTake दूसरे तरीके से काम करता है, जिससे आप वीडियो लेते हुए वीडियो शुरू कर सकते हैं। आप यहाँ जान सकते हैं बेस्ट iPhone 11 फीचर्स को... 

Galaxy S20 में 6.2 इंच की Dynamic AMOLED 2X डिस्प्ले दी गई है, अलग-अलग क्षेत्रों में हैंडसेट्स क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 SoC और Exynos 990 chipset द्वारा संचालित होगा। हैंडसेट में 8GB और 12GB रैम (केवल 5G) विकल्प पेश किए गए हैं और यह 128GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आया है। कैमरा पर नज़र डालें तो Galaxy S20 में ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है जिसमें 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस दिया गया है और दूसरा 12MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस है और 120-degree FoV के साथ आया है और इसका अपर्चर f/2.2 है तथा तीसरा कैमरा 64MP का टेलीफ़ोटो लेंस है और इसका अपर्चर f/2.0 है।

LG G8X ThinQ में 6.4 इंच की FHD+ डिस्प्ले दी गई है और इस फुल विजन डिस्प्ले का रेज़ोल्यूशन 1080x2340 पिक्सल, एस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 और पिक्सल डैन्सिटी 403ppi है। डिवाइस क्वाल्कोम स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट द्वारा संचालित है और इसे 6GB रैम के साथ पेयर किया गया है। डिवाइस में 6GB का इंटरनल स्टोरेज मिलता है जिसे माइक्रो SD कार्ड से 2TB तक बढ़ाया जा सकता है। डिवाइस Android 9 Pie पर काम करता है।

कैमरा की बात करें तो LG G8X ThinQ डुयल रियर कैमरा से लैस है और इसका प्राइमरी सेन्सर 12 मेगापिक्सल तथा सेकंडरी कैमरा 13 मेगापिक्सल का सुपर वाइड एंगल लेंस है। कैमरा में AI Action Shot जैसे फीचर भी मिलते हैं जो फास्ट मुविंग ऑब्जेक्ट को कैप्चर करने के लिए 1/480s तक की तेज़ शटर स्पीड ऑफर करते हैं। इसके अलावा सेल्फी के लिए 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। LG G8X ThinQ में 4000mAh की बैटरी दी गई है और यह Qualcomm Quick Charge 3.0 सपोर्ट करती है। स्मार्टफोन में दो 1.2W के स्पीकर्स दिए आगे हैं और साथ ही फोन को IP68 वॉटर और डस्ट रेजिस्टंट मिलता है।

नोट: हमारा नया रिचार्ज पेज देखने के लिए यहाँ क्लिक करें!

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status