UC Browser Banned: ये 5 अन्य ब्राउज़र आपको आयेंगे बेहद पसंद, क्या है इसमें खास यहाँ जानें

UC Browser Banned: ये 5 अन्य ब्राउज़र आपको आयेंगे बेहद पसंद, क्या है इसमें खास यहाँ जानें
HIGHLIGHTS

यूसी ब्राउज़र, जो अपने 50 करोड़ से अधिक डाउनलोड के साथ एक बेहद ही लोकप्रिय मोबाइल ब्राउज़रों में से एक है

हालाँकि अब इसे भारतीय बाजार में TikTok के अलावा अन्य 58 बैन किये गए एप्स की सूची में डाल दिया गया है

आसान शब्दों में अगर हम कहें तो आपको बता देते हैं कि UC Browser को भी भारत में बैन कर दिया गया है

हम आपके लिए सबसे बेस्ट 5 अल्टरनेटिव ले आये हैं, जो देश के ब्राउज़र हैं, और इन्हें आप UC Browser के स्थान पर इस्तेमाल कर सकते हैं

यूसी ब्राउज़र, जो अपने 50 करोड़ से अधिक डाउनलोड के साथ एक बेहद ही लोकप्रिय मोबाइल ब्राउज़रों में से एक है, अपने आपको पिछले समय में बड़े पैमाने पर साबित करता रहा है, और लोगों के बीच अपनी पहुँच बना चुका है, हालाँकि अब इसे भारतीय बाजार में TikTok के अलावा अन्य 58 बैन किये गए एप्स की सूची में डाल दिया गया है। आसान शब्दों में अगर हम कहें तो आपको बता देते हैं कि UC Browser को भी भारत में बैन कर दिया गया है। सरकार ने कहा कि उसने प्रतिबंध लगाने का फैसला किया क्योंकि यह ब्राउज़र 59 ऐप की उस लिस्ट में था जो देश की संप्रभुता और सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। इसका मतलब है कि यूसी ब्राउज़र को फिलहाल डाउनलोड करने के बजाय, आपको कुछ अन्य अल्टरनेटिव तलाश लेने चाहिए। 

आपको बता देते हैं कि बाजार में कई प्रसिद्ध ब्राउज़र पहले से ही मौजूद हैं, जिनपर UC के होते किसी की ज्यादा बड़े पैमाने पर नजर नहीं गई थी, हालाँकि अब UC Browser के बैन हो जाने के बाद कई अन्य App UC Browser की जगह ले सकते हैं, जैसे क्रोम, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स या माइक्रोसॉफ्ट एज। लेकिन अगर आप विशेष रूप से "भारतीय" ब्राउज़र की तलाश कर रहे हैं, जिसे आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर डाउनलोड कर सकते हैं, तो हम आपके लिए सबसे बेस्ट 5 अल्टरनेटिव ले आये हैं, जो देश के ब्राउज़र हैं, और इन्हें आप UC Browser के स्थान पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Bharat Browser

बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप BlueSky Inventions द्वारा विकसित, भारत ब्राउज़र की होम स्क्रीन में भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से जुड़ा कंटेंट है। ब्राउज़र को कम लागत वाले एंड्रॉइड डिवाइसों के साथ काम करने के लिए 8MB ऐप साइज़ के तहत डिज़ाइन करने का दावा किया गया है। इसके अलावा, इसमें नौ भारतीय भाषाओं में एकीकृत खोज बार और वास्तविक समय के समाचार अपडेट जैसी विशेषताएं हैं।

यहाँ से डाउनलोड करें

JioBrowser

भारतीय टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस जियो ने भी अपने मूल JioBrowser को यूसी ब्राउजर और Google क्रोम की तरह ही निर्मित किया है, इसके अलावा यह दोनों का ही प्रतिद्वंदी भी कहा जा सकता है। यह वेब ब्राउज़र क्षेत्रीय भाषाओं की सपोर्ट के साथ आता है और इसमें एक डार्क थीम शामिल है। यह शेड्यूल डाउनलोड, समाचार अलर्ट और एक क्यूआर कोड स्कैनर जैसी सुविधाएँ भी प्रदान करता है।

यहाँ से डाउनलोड करें

Epic Privacy Browser

एपिक प्राइवेसी ब्राउजर को बेंगलुरू में उद्यमी आलोक भारद्वाज द्वारा स्थापित एक वेब ऐप कंपनी हिडन रिफ्लेक्स द्वारा बनाया गया है। ब्राउज़र क्रोमियम परियोजना पर आधारित है और फिंगरप्रिंटिंग सुरक्षा और एन्क्रिप्टेड कनेक्शन प्रेफेरेंस जैसी सुविधाओं के साथ आपकी गोपनीयता बढ़ाने के लिए निर्मित किया गया है।

यहाँ से डाउनलोड करें

Omigo

यदि आप JioBrowser से आश्वस्त नहीं हैं, तो Omigo आपके स्मार्टफ़ोन के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। ब्राउज़र नई वीडियो और डेली न्यूज़ प्रदान करता है। यह एक विज्ञापन अवरोधक के साथ आता है और दावा किया जाता है कि ऐप से बाहर निकलते ही आपके सभी ब्राउज़िंग हिस्ट्री को साफ़ कर दिया जाता है।

यहाँ से डाउनलोड करें

Indian Browser

उन उपयोगकर्ताओं के लिए जो विशेष रूप से "भारतीय" मॉनीकर के साथ एक वेब ब्राउज़र की तलाश कर रहे हैं, Google Play में भारतीय ब्राउज़र है, जिनके डेवलपर्स का दावा है कि यह उपयोगकर्ताओं के लिए 4 जी नेटवर्क पर बनाया गया है। ब्राउज़र 10 से अधिक खोज इंजन विकल्पों के साथ आता है।

यहाँ से डाउनलोड करें

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo