ये 5 गैजेट बदल देंगे आपके जीने का अंदाज़, जानें आखिर किस कीमत में आते हैं

ये 5 गैजेट बदल देंगे आपके जीने का अंदाज़, जानें आखिर किस कीमत में आते हैं
HIGHLIGHTS

क्या आप अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहते हैं?

अगर हाँ तो आपको ये कुछ सबसे बढ़िया गैजेट बेहद ही पसंद आने वाले हैं

आइये जानते हैं कि आखिर कौन से गैजेट आपकी जीवन शैली को अच्छा और बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं

आपका स्वास्थ्य ही वह वास्तविक धन है जो आपके पास है और पिछले वर्ष ने कुछ भी नहीं किया है अगर यह साबित नहीं होता है कि सच्चाई है। हम में से हर एक एक स्वस्थ जीवन शैली का हकदार है और इसे हमारे ध्यान में लाने के लिए एक महामारी का सामना करना पड़ा है लेकिन खुद की देखभाल शुरू करने में कभी देर नहीं होती है। हम एक ऐसी पीढ़ी से धन्य हैं जो इतनी तकनीकी रूप से उन्नत है कि हमारे पास ऐसे गैजेट हैं जो विशेष रूप से एक स्वस्थ जीवन शैली की सहायता के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिनमें कुछ शामिल हैं:

स्मार्टवॉच

 

स्मार्टवॉच जैसे पहनने योग्य फिटनेस उपकरण बहुत से लोगों के लिए नए स्वास्थ्य सहयोगी बन गए हैं। स्मार्टवॉच और फिटनेस ट्रैकर आपकी दैनिक शारीरिक गतिविधि पर नज़र रखने और आपके स्वास्थ्य की निगरानी करके एक सक्रिय जीवन शैली को प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका है। ये उपकरण आपके जीवन को आसान भी बनाते हैं। आप उन्हें अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं, और सूचनाएं, कॉल, टेक्स्ट संदेश आदि प्राप्त कर सकते हैं। Apple और सैमसंग जैसे ब्रांड्स के पास प्रीमियम रेंज के शानदार उत्पाद हैं और Realme और Amazfit जैसे ब्रांड भारत में सबसे अच्छे और सबसे सस्ती स्मार्टवॉच में से कुछ हैं। Amazfit के नवीनतम लॉन्च, GTR 2e और GTS 2e 24 घंटे की हृदय गति की निगरानी, नींद की ट्रैकिंग, रक्त ऑक्सीजन संतृप्ति (SpO2) की निगरानी और वास्तविक समय के तापमान माप जैसे कुछ शानदार सुविधाओं से भरे हुए हैं। फिटर लाइफस्टाइल की ओर प्रेरित होने के लिए स्मार्टवॉच में निवेश करना एक शानदार विचार है।

 

एयर प्यूरीफायर

यदि आप दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर जैसे महानगरीय शहर में रहते हैं, तो एक शुद्ध हवा आपके घर के लिए एक आवश्यक उपकरण है। एयर प्यूरीफायर आपके घर में हवा को शुद्ध करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और धूल, धुआं, गंध और पालतू जानवरों की तरह की अशुद्धियों से छुटकारा दिलाते हैं। उपकरण हवा में प्रदूषकों द्वारा उत्पन्न अधिकांश खतरों को बेअसर कर सकता है और विशेष रूप से कुछ एलर्जी और सांस लेने की समस्याओं वाले लोगों के लिए सहायक होता है।

 

माइंडफुलनेस एंड वेलनेस एप्स

मानसिक स्वास्थ्य शायद हमारे स्वास्थ्य के सबसे अनदेखी पहलुओं में से एक है।उनकी तेज जीवन शैली के कारण युवा पीढ़ी में तनाव और चिंता आम हो गई है। इसने आपके समय के एक हिस्से को आराम करने और भाग्य को अलग करने की आवश्यकता को बढ़ा दिया है। और उस जरूरत को पूरा करने के लिए माइंडफुलनेस और वेलनेस मोबाइल एप्लिकेशन जैसे कि कैलम दैनिक ध्यान सबक प्रदान करते हैं जो चिंता, ध्यान, नींद और बहुत कुछ करने में मदद करते हैं। ये ऐप गाइडेड मेडिटेशन ऑडियो और वीडियो, सुखदायक नींद की कहानियां, प्रकृति के दृश्यों और ध्वनियों को शांत करने, आदि प्रदान करते हैं।

 

ह्यूमिडिफ़ायर

 

ह्यूमिडिफ़ायर उन शुष्क सर्दियों के महीनों में उपयोगी होते हैं। चूंकि ठंडी हवा उतनी नमी नहीं रखती जितनी गर्म हवा, तापमान गिरते ही नमी का स्तर गिर जाता है। और अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति हैं जो गर्म हवा के साथ असुविधा महसूस करते हैं और अक्सर खरोंच वाले गले के बारे में शिकायत करते हैं, तो यह समय है जब आप अपने घर में एक ह्यूमिडिफायर ले आये | एयर धुंध ह्यूमिडिफ़ायर आपके इनडोर वातावरण को ठंड और फ्लू के कीटाणुओं के लिए कम अनुकूल बनाते हैं जो शुष्क सर्दियों की हवा में पनपते हैं। ह्यूमिडिफ़ायर इनडोर हवा को अन्य मौसमों की तरह महसूस करते हैं और आपके द्वारा अनुभव की जा रही किसी भी असुविधा को कम कर सकते हैं। उच्च आर्द्रता का स्तर भी ढीली भीड़ को रोकने में मदद कर सकता है, शुष्क त्वचा को रोक सकता है और अपने बालों और खोपड़ी को भी स्वस्थ रख सकता है।

 

स्मार्ट स्केल्स 

 

एक स्मार्ट वेटिंग स्केल अपने उपयोगकर्ताओं को ट्रैक करने में मदद कर सकता है और आपके स्मार्टफोन में डेटा को सिंक करके कई स्वास्थ्य आँकड़ों को लॉग इन कर सकता है। स्मार्ट स्केल बीएमआई, हृदय गति, शरीर में वसा, हड्डी द्रव्यमान, शरीर के पानी और अन्य डेटा के साथ आपके वजन की गणना करने में सक्षम हैं जो कि अधिक गहन समझ के लिए स्वास्थ्य एप्लिकेशन के साथ समन्वयित हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इस उपकरण का उपयोग कई लोगों द्वारा किया जा सकता है, आपको बस इतना करना है कि प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए अलग-अलग प्रोफाइल बनायें और उसके अनुसार डेटा फिर से सिंक हो।

जैसे-जैसे समय के साथ प्रौद्योगिकी की प्रगति होती है, हम इन गैजेटों के नए, अधिक उन्नत संस्करण देखते हैं जो बेहतर सुविधाओं का वादा करते हैं और हमें अधिक स्वस्थ बनाने का लक्ष्य रखते हैं। अगर महामारी ने हमें कुछ भी सिखाया है तो हमें अपने दिमाग और शरीर का बेहतर ख्याल रखने की आवश्यकता है, क्योंकि अंत में, यही वास्तव में मायने रखेगा।

 

 

 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo
Compare items
  • Water Purifier (0)
  • Vacuum Cleaner (0)
  • Air Purifter (0)
  • Microwave Ovens (0)
  • Chimney (0)
Compare
0