Android Mobile Phone को एक मिनट में फिर से बनाएं नए जैसा, ये टिप्स और ट्रिक्स आएंगे बेहद काम

Android Mobile Phone को एक मिनट में फिर से बनाएं नए जैसा, ये टिप्स और ट्रिक्स आएंगे बेहद काम
HIGHLIGHTS

तकनीकी विशेषज्ञों के अनुसार, फोन को हर चार महीने में एक बार रीसेट करने की आवश्यकता होती है

अगर मोबाइल फोन की स्टोरेज फुल हो जाती है तो फोन के स्लो होने की समस्या होती है

अपने स्मार्टफोन को हर समय अपडेट रखें, फोन की सेटिंग में जाएं और अपडेट चेक करें

जब स्मार्टफोंस (Smartphone) स्लो (Slow) परफॉर्म (perform) करना शुरू करते हैं तो हमारी परेशानी बढ़ा देते हैं. रुक रुक कर चलते स्मार्टफ़ोन (Smartphone) से परेशान होकर हम सोचते हैं कि बस अब इसे बेचकर कोई नया स्मार्टफ़ोन (Smartphone) ले लेते हैं पर जब नया फ़ोन तलाश करने लगते हैं तो अपने बजट स्मार्टफोन्स (smartphones) के न मिलने के कारण आप ज्यादा परेशान हो जाते हैं। लेकिन आपको इस तरह का कोई काम करने या नया स्मार्टफ़ोन (Smartphone) तलाश करने की कोई जरुरत नहीं है आपका यह पुराना स्मार्टफ़ोन (Smartphone) पहले की तरह की परफॉर्म (perform) कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: Airtel, Vi और Jio के सस्ते प्लान: Rs 39 से लेकर Rs 49 की कीमत में आने वाले बेहद सस्ते प्लांस

क्या आप चाहते हैं कि आपका स्मार्टफ़ोन (Smartphone) बिलकुल पहले की तरह ही काम करे तो जानिये इन टिप्स (Tips) और ट्रिक्स (Tricks) को जो आपके पुराने स्मार्टफ़ोन (Smartphone) जिसने स्लो (Slow) परफॉर्म (perform) करना शुरू कर दिया है नए जैसा बना सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे…

यह भी पढ़ें: अनलिमिटेड कॉलिंग, हाई स्पीड डेटा और फ्री में चाहिए ये बेनेफिट्स तो ये प्लान्स सिर्फ आपके लिए ही हैं

phone hang problem

इसके लिए आपको अपने स्मार्टफ़ोन (Smartphone) को फैक्ट्री रिसेट करना होगा और ऐसा करते ही आपका स्मार्टफ़ोन (Smartphone) फिर से नए स्मार्टफ़ोन (Smartphone) की तरह काम करना आरम्भ कर देगा। पर ऐसा करने के साथ ही आपको कुछ बातें भी ध्यान में रखनी होंगी ताकि आपका डाटा (data) डिलीट (Delete) न हो जाए, और इसके अभाव में फिर से परेशान हो जाएँ।  

यह भी पढ़ें: जियो धमाका प्लान्स: डेली डेटा लिमिट नहीं… रोजाना जितना डेटा चाहिए उतना इस्तेमाल करें..!

अपने स्मार्टफ़ोन (Smartphone) को फैक्ट्री रिसेट करने से पहले आपको अपने महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप (backup) ले लेना चाहिए। इसमें आपके कॉन्टैक्ट्स, तस्वीरें, कई महत्त्वपूर्ण ऐप्स आदि होते हैं जिनका बैकअप (backup) या तो आप अपने एक्सटर्नल माइक्रो-एसडी कार्ड में ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Jio Dhamaka Offer: Jio के इस कड़क प्लान के साथ Jio Phone मिल रहा है फ्री में और 2 साल की वैलिडिटी

यह किसी दूसरे डिवाइस में इसे ट्रान्सफर (Transfer) कर सकते हैं, इससे आपका डाटा (data) डिलीट (Delete) नहीं होगा और आपका स्मार्टफ़ोन (Smartphone) भी फिर से अपने आप को तरोताज़ा दिखाई देने लगेगा। फैक्ट्री रीसेट करने से स्मार्टफ़ोन (Smartphone) के कई छोटे-मोटे इशू और बग्स दूर हो जाते हैं। इस बात का ध्यान रखना बहुत जरुरी है कि अगर इस दौरान आपका डाटा (data) डिलीट (Delete) हो गया तो उसे किसी भी तरह या उपाए से वापिस नहीं लाया जा सकत है।

यह भी पढ़ें: Rs 50 से भी कम में ये Prepaid Plan आते हैं बेस्ट ऑफर्स के साथ; एयरटेल, वोडाफोन और जियो के सस्ते प्लांस

unused mobile apps

अपने डाटा (data) को पाने के लिए आपको सेटिंग्स ऑप्शन में नीचे स्क्रॉल करने पर 'बैकअप (backup) ऐंड रीसेट' का विकल्प दिखाई देगा, आप इस ऑप्शन का चुनाव करके यह कर सकते हैं कि आपको अपने एसडी कार्ड का डाटा (data) डिलीट (Delete) करना है या नहीं। एक बार जब जब आपने पूरी तरह या सुनिश्चित कर लिया कि आपका डाटा (data) अब सेव है तो आप अपने स्मार्टफ़ोन (Smartphone) को फैक्ट्री रिसेट कर सकते हैं, इससे आपका डाटा (data) भी डिलीट (Delete) नहीं होगा और आपका फ़ोन फिर से तंदरुस्त भी हों जाएगा। और आने वाले कुछ दिनों तक वह एक नए स्मार्टफ़ोन (Smartphone) की तरह की परफॉरमेंस देता रहेगा और अगर आपको फिर से लगता है कि आपका स्मार्टफ़ोन (Smartphone) सुस्त हो गया है तो आप उसे फिर से फैक्ट्री रिसेट कर सकते है।

यह भी पढ़ें: Airtel ने लॉन्च किया शानदार प्लान, 15GB डेटा और OTT सब्सक्रिप्शन महज 119 रुपये में, Jio की बज गई बैंड

Mobile phone updated

ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि आपके फ़ोन ने फिर से बिलकुल उसी तरह काम करना शुरू कर दिया है जैसे वह उस समय करता था जब आपने उसे लिया था, क्या आपने यह महसूस किया, अपना एक्सपीरियंस हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर बताएं।

यह भी पढ़ें: Jio ने एक बार फिर किया सबको धड़ल्ले से पीछे, BSNL ने हासिल किये सबसे ज्यादा ब्रॉडबैंड ग्राहक, देखें पूरी जानकारी

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo