नेटफ्लिक्स: क्या आप जानते हैं इसके बारे में?

नेटफ्लिक्स: क्या आप जानते हैं इसके बारे में?
HIGHLIGHTS

क्या भारतीय लोगों को नेटफ्लिक्स की यह सेवा पसंद आने वाली है? या भारतीय कंटेंट की कमी का ख़ामियाज़ा कंपनी को भुगतना पड़ेगा.

कुछ दिन पहले ही यह सेवा भारत में लॉन्च की गई है, कहा जा रहा है कि आप इस सेवा के माध्यम से विडियो स्ट्रीमिंग कर सकते हैं और इसके आने के बाद से यह सिनेमा घरों की जगह लेने वाला है, लेकिन कैसे? क्या आप जानते हैं यह है क्या? तो सबसे पहले यह जानना जरुरी है कि यह है क्या कैसे काम करेगा. अब इसके लॉन्च के समय कहा गया कि इसके इस्तेमाल के लिए आप एक महीने के लिए 500 रुपये खर्च करने होंगे… ऐसा नहीं है कि भारत में इसके बारे में कोई नहीं जानता है एक बड़ी संख्या है जो इस सेवा के बारे में जानती है और इसकी प्रसंशा भी कर रही है. लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे है जो इस सेवा को एक विदेशी सेवा मान रहे हैं और उनके जहन में एक भ्रम है कि इसे तो केवल वही लोग इस्तेमाल कर सकते हैं जो इसके बारे में पहले से ही जानते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है अगर आप इसकी बारीकियों के बारे में जान लें तो आपको इसे इस्तेमाल में लाना बहुत ही आसान लगने लगेगा… आइये इससे जुडी कुछ जरुरी बातें जान लेते हैं…

क्या है यह सेवा? (नेटफ्लिक्स, ऑन डिमांड विडियो स्ट्रीमिंग सेवा)

बता दें कि यह अमेरिका में 18 साल पहले लॉन्च हुई थी और तब से अब तक वहां के लोगों के लिए काफी रुचिकर रही है. इसे अभी कुछ दिन पहले ही भारत में भी लॉन्च किया गया है. इसके माध्यम से आप ऑन-डिमांड विडियो स्ट्रीम कर सकते हैं. आपको किसी भी विडियो को देखने के लिए लम्बी लाइन्स में नहीं लगना होगा, घर बैठे ही आप इसके माध्यम से अपनी पसंद की कोई भी नई विडियो स्ट्रीम कर सकते हैं. इसके साथ ही बता दें कि यह चीन को छोड़कर दुनिया के लगभग सभी देशों में उपलब्ध है. और इसे बड़े पैमाने पर इस्तेमाल भी किया जा रहा है.

इस सेवा को सब्सक्राइब करने के लिए आपको 500 रुपये महीने के हिसाब से पैसे चुकाना होगा इसके साथ ही अगर आप HD कंटेंट देखना का शौक रखते हैं तो आपको एक महीने के इस प्लान में 150 रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे और यह 650 रुपये महिना हो जाएगा.

इस सेवा के अंतर्गत टीवी पर आने वाला प्रसिद्द शो और फिल्मों की बहुत बड़ी रेंज मौजूद है. अब आप कहंगे कि यह तो आपको यूट्यूब और टोरेंट्स पर भी मिल जाती हैं लेकिन आप यूट्यूब पर महज़ टीवी शो ही मिल सकते हैं और टोरेंट्स एक लीगल साईट नहीं है, वह इलीगल है. लेकिन यह सेवा आपको लीगल तौर पर मिल रही है. टोरेंट्स के इस्तेमाल से आपके सिस्टम में कई खतरनाक वायरस आ सकते हैं लेकिन इस सेवा में आपको कोई ख़तरा नहीं है यह आपके लिए बिलकुल सेफ है.

नेटफ्लिक्स, ऑन डिमांड विडियो स्ट्रीमिंग सेवा को कैसे सब्सक्राइब करें

सबसे पहले आपको नेटफ्लिक्स पर जाकर अपनी आईडी बनानी होगी, अब यह कहाँ जाकर बनेगी आपका पहला सवाल यही हो सकता है तो आपको बता दें कि आप नेटफ्लिक्स की वेबसाइट, एंड्राइड ऐप, आईओएस ऐप या विंडोज के ऐप का इस्तेमाल करके बना सकते हैं. यहाँ जाकर जब आप अपनी आईडी बना रहे हैं तो

यह आपसे आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जानकारी मांगेगा, जैसा कि इसके लॉन्च के समय में कहा गया था पहले महीने के लिए यह बिलकुल फ्री है इसी लिए पहले महीने में आपके पैसे नहीं कटेंगे लेकिन इसके बाद से यह अपने आप ही कटने शुरू हो जायेंगे.

आईडी बनाने के बाद आप इसका इस्तेमाल कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं सकते हैं सबसे जरुरी बात या सवाल हमारे मन में यह आता है कि क्या इस सेवा के माध्यम से मिलने वाले विडियो किस संख्या में होंगे तो आपको बता दें कि विदेशों में और विदेशी कंटेंट तो इस सेवा में पर्याप्त मात्रा में आपको मिल जाएगा लेकिन भारतीय कंटेंट अभी इस सेवा में धीरे धीरे शामिल किया जाना है हालाँकि जो पैसा आप देंगे उसके लिए कंपनी के अनुसार आप भारत में 500 फिल्में और 200 टीवी शो मिल जायेंगे… लेकिन दूसरी और यह भी कहा जा रहा है कि इसे भारत में महज़ 80 भारतीय फिल्मों के साथ ही लॉन्च किया गया है, जो भारतीय लोगों के लिए निराशा जनक बात कही जा सकती है अगर भारत में रहने वाला कोई व्यक्ति इस सेवा को सब्सक्राइब करता है तो शायद वह इसलिए करता है कि उसे अपनी भाषा और अपने परिवेष के विडियो इस सेवा में प्राप्त होंगे लेकिन अगर उसे यह सुनने को मिले कि इस सेवा में तो भारतीय कंटेंट काफी कम मात्रा में तो वह इसे सब्सक्राइब ही क्यों करेगा…

इसके साथ ही ऐसा नहीं है कि कि भारत में रहने वाले सभी लोगों को मात्र हिंदी या भारतीय कंटेंट ही चाहिए एक बड़ी जनसंख्या को विदेशी कंटेंट भी चाहिए शायद इसी लिए इस सेवा कि इतनी प्रसंशा की जा रही है. लोगों का कहना है कि इसके माध्यम से उन्हें मनोरंजन का एक नया साधन मिल रहा है जो उन्हें कहीं भी आसानी से उपलब्ध है, क्योंकि वह उसे अपने मोबाइल पर ही देख सकते हैं.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo