WhatsApp पर कैसे मिलता है Blue Tick? जान लीजिए ये आसान तरीका, नाम के आगे नजर आएगा ‘टिक’
अब तक हम Blue Tick यानी वेरिफाइड बैज को ट्विटर (अब X), फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर पहचान का प्रतीक मानते थे. इसका मतलब होता था कि कोई व्यक्ति या ब्रांड महत्वपूर्ण है, और उसे प्लेटफॉर्म ने प्रमाणित किया है. लेकिन अब यही पहचान का प्रतीक मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर भी उपलब्ध है.
Surveyआपने कई WhatsApp बिजनेस अकाउंट को देखा होगा जिनके नाम के आगे ब्लू टिक लगा होता है. यानी आप WhatsApp पर भी ब्लू टिक ले सकते हैं. हालांकि, इसकी शर्तें बाकी प्लेटफॉर्म्स से काफी अलग हैं. आइए आपको WhatsApp पर ब्लू टिक लेने का पूरा तरीका बताते हैं.
चुनिंदा बिजनेस यूजर्स को Blue Tick
Meta के स्वामित्व वाला WhatsApp अब अपने चुनिंदा बिजनेस यूजर्स को Blue Tick यानी वेरिफाइड बैज देने की सुविधा दे रहा है. लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि यह सुविधा केवल WhatsApp Business यूजर्स के लिए है. यानी अगर आप सामान्य WhatsApp यूज कर रहे हैं तो आप इस बैज के लिए पात्र नहीं हैं.
Meta का कहना है कि WhatsApp पर वेरिफाइड बिजनेस अकाउंट्स से ग्राहकों को अधिक भरोसा होता है क्योंकि इससे उन्हें पता चलता है कि वे जिस ब्रांड या बिजनेस से बात कर रहे हैं, वह असली और जांचा-परखा हुआ है.
अब सवाल यह उठता है कि आखिर WhatsApp पर यह Blue Tick कैसे मिलता है? क्या कोई भी बिजनेस अकाउंट इसे ले सकता है? इसके लिए क्या-क्या करना होता है? आइए विस्तार से बताते हैं.
WhatsApp Business ऐप पर Blue Tick पाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक बिजनेस अकाउंट होना जरूरी है. यदि आप अब भी WhatsApp का सामान्य वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको सबसे पहले Google Play Store या Apple App Store से WhatsApp Business ऐप डाउनलोड करना होगा. फिर उसमें अपने बिजनेस से जुड़ी जानकारी के साथ एक नया अकाउंट बनाना होगा.
एक बार जब आपका बिजनेस अकाउंट एक्टिव हो जाए, तो आपको ऐप में जाकर Meta Verified सब्सक्रिप्शन लेना होगा. इसके लिए सबसे पहले WhatsApp Business ऐप खोलें. अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो ऊपर दाईं ओर दिए गए तीन डॉट्स पर टैप करके Settings में जाएं. iPhone यूजर्स सीधे नीचे दिए गए Settings टैब में जा सकते हैं.
देने होंगे पैसे
इसके बाद Tools विकल्प पर टैप करें और फिर Meta Verified ऑप्शन को चुनें. Meta Verified एक पेड सब्सक्रिप्शन सर्विस है, जो Facebook, Instagram और अब WhatsApp पर भी मिल रही है. आपको यहां से कोई एक सब्सक्रिप्शन पैकेज चुनना होगा और उसके लिए भुगतान करना होगा.
भुगतान के बाद आपको अपने अकाउंट के लिए Verified Badge का विकल्प चुनना होगा. जब आप यह विकल्प एक्टिवेट करेंगे, तब आपके बिजनेस अकाउंट के नाम के आगे एक Blue Tick दिखने लगेगा.
लेकिन सिर्फ सब्सक्रिप्शन लेना ही काफी नहीं है. Meta वेरिफिकेशन से पहले यह सुनिश्चित करता है कि आप असली बिजनेस हैं. इसके लिए आपको अपनी पहचान साबित करने के लिए सरकारी दस्तावेज अपलोड करने होंगे. इनमें कंपनी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, टैक्स ID या अन्य किसी वैध सरकारी दस्तावेज की मांग हो सकती है. यह पूरी प्रक्रिया WhatsApp के जरिए ही होती है और काफी सरल बनायी गई है.
एक बार जब आपका अकाउंट वेरिफाई हो जाता है, तब आपके प्रोफाइल पर Blue Tick दिखाई देता है. यह बैज चैट्स में, प्रोफाइल्स में, कॉन्टैक्ट कार्ड्स में और चैट ओपन करने से पहले दिखाई देने वाली कॉन्टेक्स्ट स्क्रीन पर भी दिखता है. Blue Tick के साथ यूजर्स को कई एडिशनल सर्विस जैसे कस्टमर सपोर्ट और बाकी सुविधाएं भी दी जाती हैं.
Meta का मानना है कि इस वेरिफिकेशन से ग्राहक बिजनेस पर ज्यादा भरोसा करेंगे, और फेक या फ्रॉड अकाउंट्स से बचा जा सकेगा. खासतौर पर आज के दौर में जब WhatsApp का इस्तेमाल लाखों छोटे और बड़े व्यवसाय कर रहे हैं, ऐसे में एक वेरिफाइड बैज ब्रांड की विश्वसनीयता को साबित करने का आसान जरिया बन सकता है.
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Sudhanshu Shubham
सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile