अपना पुराना एंड्राइड स्मार्टफोंस बेचने से पहले…

अपना पुराना एंड्राइड स्मार्टफोंस बेचने से पहले…
HIGHLIGHTS

अगर आप अपने पुराने एंड्राइड स्मार्टफ़ोन को बेचने की योजना बना रहे हैं या कोई पुराना एंड्राइड स्मार्टफोन अपने किसी दोस्त से ले रहे हैं तो इस खबर पर जरुर नज़र डाल लें.

आप शायद सोचते होंगे कि अगर आपने अपने स्मार्टफोन को फैक्ट्री रिस्टोर कर दिया है तो उसका सारा डाटा ख़त्म हो जाता है और अब आप अपने स्मार्टफ़ोन को आसानी से बेच सकते हैं, आपको कोई ख़तरा नहीं है अपनी किसी भी पर्सनल जानकारी के लीक होने का, पर अगर आप वाकई ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हैं… फैक्ट्री रिस्टोर करने के बाद भी आपके फ़ोन का डाटा ख़त्म नहीं होता उसे आसानी से खंगाला जा सकता है. आपके पुराने डाटा और आपकी पर्सनल इनफार्मेशन को आसानी से फिर से निकला जा सकता है. कैंब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 'सिक्योरिटी एनालिसिस ऑफ एंड्रॉयड फैक्ट्री रिसेट'  नामक एक अध्ययन से यह साबित किया है कि एंड्राइड फ़ोन को रिसेट करने के बाद भी उसमें से आपकी साड़ी इनफार्मेशन को आसानी से निकला जा सकता है, और जाहिर है उसका मिसयूस तो बड़ी आसानी से हो सकता है.

क्या अब भी आपको लगता है कि फैक्ट्री रिस्टोर करने के बाद आप अपना एंड्राइड स्मार्टफोन किसी को बेचेंगे, शायद अब आपकी हिम्मत नहीं होगी ऐसा करने की. आपको बता दें कि एंड्रॉयड पर चलने वाले अधिकांश स्मार्टफोन में यूजर डाटा, जैसे मैसेज, फोटो और अन्य सामग्री ‌डिलीट करने का विकल्प सहज नहीं होता. इसे फिर से प्राप्त किया जा सकता है. इस बात की पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए इन शोधकर्ताओं ने एंड्रॉयड 2.3 से 4.3 वर्ज़न पर चलने वाले पांच कंपनियों के 21 पुराने स्मार्टफोन का परीक्षण किया. जिसके बाद यह कहा जा सकता है कि इनकी बात बिलकुल सच है और आपका डाटा फिर से प्राप्त किया जा सकता है. इस अध्ययन ने सही जानकारी प्राप्त करने के लिए सारे डाटा को फैक्ट्री रीसेट सेटिंग से डिलीट कर दिया गया था. इसके बावजूद उन स्मार्टफोन से एसएमएस, ईमेल, फोटो और वीडियो, यहां तक कि वॉट्सऐप और फेसबुक की जानकारी निकाल ली गई. और यह सब बड़ी आसानी से कर लिया गया, इसमें इन अध्ययन कर्ताओं को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा.

एक डिजिटल सिक्यूरिटी फ़र्म ‘अवास्ट एंटी वाइरस’ ने सार्वजनिक रूप से उपलब्ध फॉरेंसिक सुरक्षा टूल्स की मदद से फ़ैक्ट्री रिसेट एंड्रॉएड फ़ोन की तस्वीरें रिकवर करने का दावा किया है. इसका कहना है कि इस टूल की मदद से आसानी से इस डाटा को रिकवर किया जा सकता है. हम जानते हैं कि ज़्यादातर या ऐसा भी कह सकते हैं कि सभी मोबाइल फ़ोन में फ़ैक्ट्री रिसेट का विकल्प होता है जो फ़ोन में मौजूद डाटा को मिटा देता है. परन्तु ऐसा केवल हमें ही लगता है. पर असल में ऐसा नहीं होता है. हालांकि अवास्ट का दावा है कि कुछ फ़ोन सिर्फ़ डाटा के पते को डिलीट करते हैं जबकि डाटा फ़ोन में ही मौजूद रहता है. विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि डाटा सिर्फ़ फ़ोन को नष्ट करने से ही पूरी तरह समाप्त किया जा सकता है. वह फिर भी आपके फ़ोन में बना रहता है. अवास्ट का कहना है कि फ़ोन बेचने से पहले सिर्फ़ डाटा डिलीट करने से कुछ नहीं होगा. अगर आपको अपना फ़ोन बेचना ही है तो आपको उसे रिराइट करना होगा. तभी आपका डाटा नष्ट हो सकता है.

तो अब इस खबर को पढ़कर आपको चौकन्ना हो जाना चाहिए अपने पुराने फ़ोन को बेचते यह खरीदते समय यह पूरी तरह पुष्टि कर लें कि आपको किसी भी तरह का डाटा आपके फ़ोन में बचा न रह जाए, अगर ऐसा होता है तो आप कितनी बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं यह आप भली प्रकार से जानते हैं.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo