Vodafone और Airtel को पछाड़कर देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बनी Reliance Jio

Vodafone और Airtel को पछाड़कर देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बनी Reliance Jio
HIGHLIGHTS

अपने आधिकारिक लॉन्च के करीब 3 साल के बाद आख़िरकार Reliance Jio, Airtel और Vodafone के अलावा अन्य सभी टेलीकॉम कंपनियों को पछाड़कर देश की नंबर 1 टेलीकॉम कंपनी बनी गई है

रिलायंस जियो का यूजर बेस अब सबसे ज्यादा हो गया है, और रेवेन्यु के मामले भी जियो बाकी कंपनियों से आगे निकल गई है

रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड अब भारत में नंबर एक टेलीकॉम ऑपरेटर है, जिसके पास सब्सक्राइबर बेस के साथ-साथ रेवेन्यू मार्केट शेयर भी  सबसे ज्यादा हैं, इस मुकाम पर कंपनी अपने अआधिकारिक लॉन्च के करीब तीन साल के बाद पहुंची है। यह उपलब्धि अपने आप में बड़ी कही जा सकती हैं, क्योंकि Reliance Jio, Airtel और Vodafone के अलावा अन्य सभी टेलीकॉम कंपनियों को पछाड़कर देश की नंबर 1 टेलीकॉम कंपनी बनी गई है। रिलायंस जियो का यूजर बेस अब सबसे ज्यादा हो गया है, और रेवेन्यु के मामले भी जियो बाकी कंपनियों से आगे निकल गई है।

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी ने नवंबर में 5.6 मिलियन मोबाइल ग्राहक अपने साथ जोड़े है, जिसके बाद कंपनी कुल उपयोगकर्ता आधार को 369.93 मिलियन तक ले जाने में सक्षम हुई है, और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड को ग्राहकों द्वारा भारत के सबसे बड़े मोबाइल सेवा प्रदाता के रूप में प्रतिस्थापित करते हुए, भारतीय दूरसंचार प्राधिकरण ट्राई द्वारा गुरुवार को यह डाटा जारी किया गया है।

इसके साथ, Jio के पास 1.15 बिलियन-उपयोगकर्ता और भारतीय मोबाइल सेवा बाजार में 32.04% की हिस्सेदारी है। अक्टूबर के अंत में कंपनी के पास 30.79% की बाजार हिस्सेदारी थी। अपने प्रतिद्वंद्वियों के विपरीत, Jio के उपयोगकर्ता आधार में पूरी तरह से 4G ग्राहक शामिल हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए, कंपनी पिछले साल राजस्व बाजार हिस्सेदारी के मामले में पहले ही नंबर एक बन गई थी जब उसने समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) का 31.7% हिस्सा अपनी ओर कर लिया था जो कि उद्योग ने अप्रैल-जून की अवधि में दर्ज किया था।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहायक कंपनी रिलायंस जियो ने सितंबर 2016 में सस्ते डाटा प्लान और हैंडसेट के साथ दूरसंचार क्षेत्र में प्रवेश किया था, जिसके कारण मोबाइल डाटा की खपत में अभूतपूर्व वृद्धि हुई, इसके बाद से ही सामने आया है कि औसत उपयोगकर्ता प्रति माह 11 गीगाबाइट डाटा का उपभोग करते हैं।

बाद के व्यवधान में, आधा दर्जन कंपनियों ने या तो दुकान बंद कर दी या बड़ी कंपनियों ने उनपर अधिग्रहण कर लिया। हम रिलायंस और एयरसेल के बारे में जन्ते४ हैं, इसके अलावा हम एयरटेल और टेलिनोर के बारे में भी भली भांति जानते हैं, इसके अलावा हम वोडाफोन और आईडिया के बारे में भी जानते हैं, हालाँकि ऐसे ही कई किस्से और भी हैं।

Jio के आक्रामक टैरिफ से जूझ रही भारती एयरटेल ने भी नवंबर में बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि दर्ज की, जिसमें 1.65 मिलियन उपयोगकर्ता 327.30 मिलियन उपयोगकर्ताओं और 28.35% मार्केट शेयर के साथ अपने आप को बाजार में बनाए रखा था। हालाँकि वोडाफोन आईडिया को बड़ा धक्का लगा है। वोडाफोन आईडिया ने अपने लगभग 3 करोड़ से भी ज्यादा सब्सक्राइबर खो दिए हैं। जब ग्राहकों की हानि की बात आती है, तो यह ध्यान देने योग्य है कि कुल मिलाकर, उद्योग ने 28.8 मिलियन ग्राहक खो दिए हैं। यह, हालांकि, शुद्ध नुकसान था, जिसका अर्थ है कि कुछ ऑपरेटरों ने ग्राहकों को खो दिया, जबकि कुछ ने ग्राहकों को पाया भी है। 

हालाँकि सबसे पीछे रहने वाली कंपनियों में वोडाफोन-आइडिया सबसे आगे है। नवंबर महीने में वोडाफोन आइडिया ने 36.4 मिलियन ग्राहक खो दिए। दूसरी ओर, तीन प्रमुख दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल, भारती एयरटेल और रिलायंस जियो ने ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा है। नवंबर महीने में, रिलायंस जियो ने 5.6 मिलियन ग्राहक जोड़े, जबकि भारती एयरटेल और बीएसएनएल ने क्रमशः 1.6 मिलियन और 0.34 मिलियन ग्राहक अपने साथ जोड़े हैं।

बाजार हिस्सेदारी की बात करें, तो बाजार में 32.04% शेयर के साथ रिलायंस जियो उद्योग में शीर्ष दूरसंचार ऑपरेटर है और बाकी दो प्रमुख दूरसंचार कंपनियों भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के पास 28.53% और 29.12% बाजार हिस्सेदारी है। बीएसएनएल ने वायरलेस सेगमेंट में कुल मार्केट शेयर का 10.19% हिस्सा अपने नाम किया है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo