स्पेक्स कम्पैरिज़न: Samsung Galaxy S10 vs Nokia 9 PureView

स्पेक्स कम्पैरिज़न: Samsung Galaxy S10 vs Nokia 9 PureView
HIGHLIGHTS

पेंटा लेंस कैमरा सेटअप के साथ Nokia 9 PureView और Qualcomm Snapdragon 845 प्रोसेसर को आखिरकार लांच कर ही दिया गया।आज हम इस फ़ोन की तुलना सैमसंग के नए फ्लैगशिप डिवाइस Galaxy S10 से करने वाले हैं जो स्पेक्स, फीचर्स और कीमत पर आधारित होगी।

कई रयूमर्स और लीक्स के बाद, HMD Global ने आखिर अपना Nokia 9 PureView को Barcelona  में आयोजित होने वाले इवेंट में लॉन्च कर दिया है। खासियत की बात करें तो Nokia 9 PureView में Penta-lens कैमरा सेटअप इस डिवाइस के बैक पर दिया गया है। फ़ोन भी Google के Android One programme का हिस्सा है। यह डिवाइस Android 9 Pie पर चलता है और Qualcomm Snapdragon 845 प्रोसेसर से लैस है।

वहीँ हमारे पास Samsung Galaxy S10 है, जो कि हाल ही में लॉन्च हुआ है। इसके साथ ही यह सैमसंग का पहला डिवाइस है जो infinity-O display के साथ आता है। यह फ़ोन Samsung Galaxy S9 की ही अगली पीढ़ी है जिसमें खास और दमदार स्पेक्स हैं। चलिए जानते हैं कि इन दोनों ही डिवाइस में कौन सा बेहतर है। 

Display

Samsung Galaxy S10 में 6.1 इंच क्वाड HD+ डिस्प्ले डिफ़ॉल्ट रेसोल्यूशन FHD+ के साथ आता है जिसे Quad HD+ में भी सेटिंग के ज़रिये बदला जा सकता है। नौच की जगह डिवाइस में सेल्फी के लिए सामने की ओर छोटा पंच होल कट आउट दिया गया है। यह दुनिया का पहला डिवाइस है जो Ultrasonic fingerprint sensor के साथ डिस्प्ले के ही अंदर आता है। वहीँ दूसरी ओर Nokia 9 PureView में एक छोटी डिस्प्ले 5.99 इंच की Quad HD+ POLED  के साथ मिलती है जो 18:5:9. आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आती है। Nokia 9 PureView में भी इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है।

Processor, RAM, storage

Samsung Galaxy S10 Exynos 9820 octa-core प्रोसेसर से लैस है जो 6GB RAM और 128GB स्टोरेज के साथ आता है। यह फ़ोन 8GB वैरिएंट में भी आता है। यूज़र्स इसमें 512GB तक का स्टोरेज microSD कार्ड के ज़रिये बढ़ा सकते हैं। वहीँ Nokia 9 PureView, Qualcomm Snapdragon 845 प्रोसेसर से लैस है जो 6GB RAM और 128GB स्टोरेज के साथ आता है।

Camera

Samsung Galaxy S10 में ट्रिपल 12MP + 16MP + 12MP बैक कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें आपको एक ज़ूम के लिए एक टेलीफ़ोटो लेंस, वाइड एंगल लेंस और अल्ट्रा वाइड एंगल सेंसर पैनोरमिक लैंडस्केप्स क्लिक करने के लिए दिया गया है। डिवाइस के फ्रंट में 10MP कैमरा सेल्फी के लिए दिया गया है। पहली बार यूज़र्स सैमसंग डिवाइस से फ्रंट फेसिंग कैमरा के ज़रिये 4K UHD वीडियोस रिकॉर्ड कर सकते हैं। Nokia 9 PureView  की खासियत इसमें मौजूद Penta-lens camera सेटअप है जो Zeiss सर्टिफाइड लेंस के साथ आता है। फ़ोन में तीन 12MP मोनोक्रोम सेंसर्स और दो 12MP RGB सेंसर्स  दिए गए हैं। इसके सतह ही सेल्फी के लिए फ्रंट में 20MP यूनिट भी दिया गया है।

Battery

Samsung Galaxy S10 फ़ोन में आपको 3,300mAh मिलती है जो 10W+ वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करती है। यह फ़ोन Adaptive Power Saving मोड के साथ आता है जो आपकी बैटरी को यूसेज के हिसाब से इस्तेमाल करता है। इसमें आपको वायरलेस चार्जिंग मिलेगी जिसे सैमसंग ने PowerShare का नाम दिया है। आपको यह कम्पेटिबल डिवाइस Galaxy S10 के बैक पर रखना पड़ेगा जिससे यह चार्ज हो सके जैसे कि smartwatch या Apple iPhone 8 डिवाइस। वहीँ Nokia 9 PureView में 3,320mAh बैटरी है जो वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करती है।

Price

Samsung Galaxy S10 की भारत में कीमत 66,900 रुपए है। प्रीबुकिंग पर यूज़र्स को 6,000 रुपए का कैशबैक HDFC क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर है। इसके साथ ही यूज़र्स 9,999 रुपए की कीमत वाले सैमसंग वायरलेस ईयरबड्स को 2,999 रुपए में खरीद सकते हैं। वहीँ Nokia 9 PureView को $699, यानी लगभग 49,700 रुपए में लांच किया गया है और जल्द ही यह भारत में भी आने वाला है।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Sudha Pal
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo