Airtel बनाम Jio बनाम Idea बाजार में मौजूद सबसे सस्ते प्लान की तुलना, आइये जानते हैं कि आखिर किस कंपनी का प्लान है सबसे बेहतर

Airtel बनाम Jio बनाम Idea बाजार में मौजूद सबसे सस्ते प्लान की तुलना, आइये जानते हैं कि आखिर किस कंपनी का प्लान है सबसे बेहतर
HIGHLIGHTS

इन तीनों ही कंपनियों के पास कुछ ऐसे प्रीपेड प्लांस हैं, जो आपको काफी पसंद आ सकते हैं, इन तीनों कंपनियों के प्लान एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

पिछले काफी समय से टेलीकॉम जगत में कीमत को लेकर काफी उथल पुथल मची हुई है। हालाँकि महज कीमत कहना गलत होगा, इस श्रेणी में आपको किस कीमत में क्या सुविधाएं मिल रही हैं। यह ज्यादा मायने रखता है। हालाँकि अगर हम व्यवहार की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि आप महज जियो ही एकमात्र ऐसी कंपनी है, जिसके पास कम कीमत में कुछ सबसे शानदार सुविधाओं से लैस प्लान मिल रहे हैं, अब फिर चाहे वह प्रीपेड हो या पोस्टपेड।

हालाँकि ऐसा भी नहीं है कि बाकी कंपनियों के पास प्रतिस्पर्धी प्लान नहीं हैं। आज हम जियो के कुछ सस्ते प्लान्स की तुलना एयरटेल और आईडिया सेलुलर के कुछ प्लान्स से करने वाले हैं। यहाँ आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि हम यहाँ महज प्रीपेड प्लान्स की तुलना कर रहे हैं। अब अगर सबसे सस्ते प्लांस की चर्चा चल पड़ी है तो आपको बता देते हैं कि जियो के पास इस श्रेणी में एक प्लान है, जो महज Rs.19 की कीमत में आता है, इसमें आपको अनलिमिटेड डाटा मिल रहा है। 

स्मार्टफोंस से लेकर हेडफोंस और स्पीकर्स तक, अमेज़न इंडिया पर इन प्रोडक्ट्स पर डिस्काउंट की मची धूम

साथ ही अगर हम वोडाफ़ोन की चर्चा करें तो इस टेलीकॉम कंपनी के पास एक प्लान मौजूद है, जो काफी कम कीमत यानी लगभग Rs.21 में उपलब्ध है। इस प्लान में भी आपको अनलिमिटेड इंटरनेट दिया जा रहा है। साथ ही इस श्रेणी में एयरटेल भी आता है, जो अपने Rs.29 वाले शुरूआती प्लान में आपको अनलिमिटेड डाटा ऑफर कर रहा है। हालाँकि आईडिया सेलुलर के अनलिमिटेड इंटरनेट पैक की शुरुआत Rs. 21 से ही हो जाती है।

आइये जानते हैं किस प्लान में क्या अंतर है!

Reliance Jio का Rs. 19 वाला प्रीपेड प्लान

इस प्लान में आपको 0.15GB डाटा मिल रहा है, इस प्लान में आपको यह डाटा प्रतिदिन के लिए ही मिल रहा है। इस डेली लिमिट के खत्म हो जाने के बाद आपको बता दें कि आपकी स्पीड 64Kbps ही रह जाने वाली है। इसके अलावा इस प्लान में आपको अनलिमिटेड वॉयस कॉल भी मिल रही है। इसके अलावा इस प्लान में आपको 20 SMS भी मिल रहे हैं। इस प्लान की वैधता महज एक दिन की ही है। इसके अलावा इस प्लान में आपको जियो के एप्स का कॉम्प्लीमेंट्री सब्सक्रिप्शन भी मिल रहा है। 

एयरटेल का Rs. 29 वाला प्लान

इस प्लान में आपको 150MB 3G/4G डाटा मिल रहा है, इसके अलावा इस प्लान की वैधता पूरे 28 दिनों की है। इन प्लांस के अलावा इस लिस्ट में एयरटेल के कई अन्य प्लान भी मौजूद हैं, आप एयरटेल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इनके बारे में जान सकते हैं। 

फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध हैं 10,000 रूपये के अन्दर ये स्मार्टफोंस

आईडिया सेलुलर का Rs. 21 वाला प्लान

इस प्लान में आपको 150MB डाटा आईडिया की ओर से पेश किया जा रहा है, यह डाटा 3G के तौर पर आपको दिया जा रहा है। यहाँ आपको यह भी बता दें कि इस प्लान में आपको अनलिमिटेड लोकल और STD कॉल्स मिल रहे हैं। इस प्लान की वैधता महज एक दिन की ही है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo