नोकिया, BSNL करेंगी 4G, VoLTE सेवाएं लॉन्च

नोकिया, BSNL करेंगी 4G, VoLTE सेवाएं लॉन्च
HIGHLIGHTS

नोकिया देश के 10 टेलीफोन सर्किलों में प्रौद्योगिकी का विस्तार करेगी, जिसमें महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तेलंगाना शामिल हैं.

नोकिया और BSNL (भारत संचार निगम लि.) ने एक नेटवर्क आधुनिकीकरण समझौते पर हस्ताक्षर किया है, जिसके तहत BSNL देश के पश्चिमी और दक्षिणी क्षेत्रों में 4G और वॉयस ओवर एलटीई (VoLTE) सेवाएं लॉन्च करेगी. एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. 

नोकिया देश के 10 टेलीफोन सर्किलों में प्रौद्योगिकी का विस्तार करेगी, जिसमें महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तेलंगाना शामिल हैं. यह सेवा BSNL के 3.8 करोड़ उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध होगी. 

BSNL के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, "लगातार परिवर्तन और नवाचार की भूख हमें उत्कृष्टता की ओर ले जाती है. सबसे बेहतर उपलब्ध प्रौद्योगिकी के साथ हम श्रेणी में सबसे अच्छी नेटवर्क स्पीड, कवरेज और क्षमता प्रदान करेंगे."

बयान में कहा गया कि नोकिया सिंगल रेडियो एक्सेस नेटवर्क (आरएएन) सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नेटवर्क इन्स्टॉलेशन की प्रक्रिया को सरल बनाएगा, जिससे BSNL की परिचालन लागत में कमी आएगी तथा एक ही रेडियो यूनिट से 2G, 3G और 4G ग्राहकों को सेवाएं प्रदान की जा सकेगी. नई VoLTE सेवाएं BSNL के 4G ग्राहकों को एचडी गुणवत्ता की वॉयस और तेज कॉल कनेक्शन प्रदान करेगा. 

साल 2017 में नोकिया और BSNL ने भारतीय बाजार में 5G के विस्तार के लिए एक एमओयू (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किया था. 

नोकिया के भारतीय परिचालन प्रमुख संजय मलिक ने कहा, "हमारी प्रौद्योगिकी के विस्तार से BSNL को नई वॉयस और डेटा सेवाएं लॉन्च करने तथा भारत में बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी."

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo