Samsung फोन में फिर आई दिक्कत, अपडेट करते ही स्क्रीन पर आ जाती है Green Line, यूजर्स ने की शिकायत
क्या आपके Samsung फोन पर भी अचानक एक रहस्यमयी ग्रीन लाइन (Green Line) आ गई है? अगर हां, तो आप अकेले नहीं हैं. एक बार फिर Samsung के यूजर्स के लिए ‘सॉफ्टवेयर अपडेट’ का मतलब ‘डिस्प्ले का खराब होना’ बन गया है.
Surveyभारत भर में हजारों यूजर्स शिकायत कर रहे हैं कि जैसे ही उन्होंने अपना फोन अपडेट किया, उनकी स्क्रीन पर ग्रीन या पिंक लाइनें आ गईं. सबसे बड़ा झटका तो तब लगा जब वे सर्विस सेंटर पहुंचे, वहां स्क्रीन बदलने के लिए इतने पैसे मांगे जा रहे हैं कि उतने में एक नया मिड-रेंज फोन आ जाए. सितंबर 2025 में फ्री रिप्लेसमेंट ऑफर खत्म होने के बाद अब यूजर्स खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं.
यह पहली बार नहीं है जब सैमसंग के डिस्प्ले में यह समस्या दिखी है. कंपनी ने पहले इसी तरह की शिकायतों को दूर करने के लिए एक फ्री स्क्रीन रिप्लेसमेंट अभियान चलाया था, लेकिन वह प्रोग्राम सितंबर 2025 में समाप्त हो गया. अब जब यह समस्या फिर से सिर उठा रही है, तो यूजर्स के पास कोई सहारा नहीं बचा है.
सर्विस सेंटर्स मांग रहे हैं भारी-भरकम फीस
इस मुद्दे को लेकर यूजर्स में निराशा बढ़ती जा रही है, और कई लोगों ने शिकायत की है कि सैमसंग सर्विस सेंटर डिस्प्ले बदलने के लिए भारी शुल्क मांग रहे हैं. X (ट्विटर) पर एक यूजर ने दावा किया कि उनके Galaxy Note 20 Ultra में अपडेट के तुरंत बाद 8-9 ग्रीन लाइनें आ गईं. आगरा के सर्विस सेंटर ने कथित तौर पर रिपेयर के लिए 21,000 रुपये से 25,000 रुपये के बीच का खर्च बताया.
सैमसंग वाले अब डिजिटल लूट कर रहे हैं जो अपडेट के नाम पर ग्रीन लाइन डिस्प्ले पर देकर व्यक्ति से 21000 से ₹25000 की ठग रहे है
— Adv Deepak Babu (@dbabuadvocate) November 28, 2025
यह मेरा सैमसंग का नोट 20 अल्ट्रा मोबाइल है जो अपडेट करने से डिस्प्ले पर 8-9 लाइन डिस्प्ले पर ग्रीन लाइन आ गई हैं
मेरे द्वारा आगरा सैमसंग के कई सर्विस… pic.twitter.com/YRO0Vp5cLV
एक अन्य यूजर का कहना है कि उनके Galaxy S20 Plus और Galaxy S21 FE में पावर से जुड़ी विफलताएं हैं, जिसके लिए मरम्मत शुल्क 16,000 रुपये के करीब है. चूंकि ये डिवाइस तीन साल पुराने हो चुके हैं, इसलिए ये अब वारंटी में नहीं हैं. एक और यूजर का दावा है कि उससे डिस्प्ले रिप्लेसमेंट के लिए 11,000 रुपये मांगे गए.
सिर्फ पुराने ही नहीं, नए फोन भी हैं चपेट में
हैरानी की बात यह है कि यह समस्या केवल पुराने सेट्स तक ही सीमित नहीं है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक सैमसंग स्मार्टफोन में, जो सिर्फ दो महीने पुराना था, टचस्क्रीन में खराबी पाई गई. सर्विस सेंटर के दो दौरों और सॉफ्टवेयर को अपडेट रखने के बार-बार निर्देशों के बावजूद, समस्या बनी हुई है. शिकायतों के पैटर्न के रिव्यू से पता चलता है कि सर्विस सेंटर यूजर्स को असमर्थित महसूस कराते हैं.
Samsung की चुप्पी और यूजर्स का गुस्सा
जैसे-जैसे हम यह लिख रहे हैं, शिकायतों की संख्या लगातार बढ़ रही है. Samsung ने अभी तक इस मुद्दे के संबंध में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है, लेकिन हम उम्मीद कर रहे हैं कि इसे जल्द ही संबोधित किया जाएगा. यूजर्स इस मुद्दे को उजागर करने और स्पष्टता की मांग करने के लिए X पर कंपनी को लगातार टैग कर रहे हैं और कंपनी से समस्या को हल करने का आग्रह कर रहे हैं.
प्रीमियम सैमसंग डिवाइसेज के लिए रिपेयर की लागत अधिक होने के कारण यूजर्स के बीच निराशा बढ़ रही है. कई ग्राहक एक नए फ्री-स्क्रीन रिप्लेसमेंट प्रोग्राम या एक सॉफ्टवेयर फिक्स की मांग कर रहे हैं जो बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के समस्या का समाधान करे.
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Sudhanshu Shubham
सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile