2019 में टेलीकॉम सेक्टर में चलेगा ये ट्रेंड

2019 में टेलीकॉम सेक्टर में चलेगा ये ट्रेंड
HIGHLIGHTS

2018 के ख़त्म होने के साथ ही नए साल में होने वाले बदलावों पर नज़र है और उम्मीद की जा रही हैं कि इस साल टेलीकॉम सेक्टर में कई बदलाव देखे जाएंगे।

हम 2019 में कदम रख चुके हैं और बीते 12 महीनों की बात करें तो टेलीकॉम इंडस्ट्री में कई उतार-चढ़ाव देखे गए हैं। हम सभी देख चुके हैं कि टैरिफ प्लान्स की कीमतें कम हुई हैं, कम्पनियों के सेल्फ-केयर एप्प्स  काफी उपयोगी साबित हुए हैं और टेलीकॉम ऑपरेटर ने अपनी सेवाओं में भी सुधार किए हैं। अब नए साल के साथ नए सवाल भी शुरू हो गए हैं कि इस साल यानी 2019 में कम्पनियां क्या ऑफर करने वाली हैं। कम्पनियां जिस तरह 5G पर ध्यान दे रही हैं, और डाउनलोड और उपलोड स्पीड को बढ़ाने पर काम कर रही हैं उन्हें देखते हुए कहा जा सकता है कि यह साल 2018 से बेहतर और बेहतर साबित होगा। हम आज बात कर रहे हैं कि 2019 में टेलीकॉम ऑपरेटर्स से क्या उम्मीद कर सकते हैं।

भारत में आएगा 5G

याद दिला दें 2009 से 4G सेवायें उपलब्ध हैं लेकिन भारत में यूज़र्स को यह सेवा 2012 में प्राप्त हुई। भारत में रिलायंस जियो के लॉन्च के बाद अन्य कम्पनियों ने तेज़ी से 4G LTE नेटवर्क को बढ़ाया है। वर्तमान समय में भारत में LTE कवरेज का 96% है लेकिन अब नेटवर्क प्रदाताओं के सामने सबसे बड़ी चुनौती 5G है। 

2018 की दूसरी छमाही में भारतीय टेलीकॉम कम्पनियों ने 5G का काफी विज्ञापन किया है। बल्कि, रिलायंस जियो ने यह भी कहा है, कि 5G केवल एक सॉफ्टवेर पर आधारित रोल-आउट है जिसे सरकार के आदेश के फ़ौरन बाद जारी कर दिया जाएगा। 2019 की दूसरी छमाही में 5G स्पेक्ट्रम ऑक्शन होने की संभावना है क्योंकि एयरटेल और वोडाफोन आईडिया जैसी बड़ी कम्पनियां आर्थिक समस्या का दावा कर रही हैं। लेकिन जियो बेसब्री से स्पेक्ट्रम ऑक्शन का इंतज़ार कर रहा है, जिससे जियो जनता के बीच 5G सर्विस पेश कर सके।

यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे बड़े देशों में टेलीकॉम ऑपरेटर्स 2019 में ही 5G सर्विस लॉन्च कर सकते हैं। साथ ही उम्मीद की जा रही है कि इस साल दूसरी छमाही तक 5G सपोर्ट के साथ स्मार्टफोंस भी लॉन्च कर दिए जाएंगे।

डाउनलोड और अपलोड स्पीड में होगा सुधार

सभी इन्टरनेट यूज़र्स 2019 में बेहतर डाउनलोड और अपलोड स्पीड चाहते हैं। 2018 में पहले ही कम्पनियों ने डाउनलोड स्पीड को सुधारने पर काम किया है। भारती एयरटेल और रिलायंस जियो ने हैदराबाद, बेंगलौर और मुंबई जैसे कई बड़े शहरों में बड़े MIMO और प्री-5G टेक्नोलॉजी को प्रसारित किया है। हैदराबाद के कई हिस्सों में एयरटेल 100 Mbps से भी अधिक डाउनलोड स्पीड मुहैया करा रहा है, जो कि कई भारतीय यूज़र्स के लिए सपने की तरह है। 

VoLTE और VoWi-Fi बनेंगे आम

रिलायंस जियो भारत में पहला टेलिकॉम ऑपरेटर था जिसने VoLTE या वोयस ओवर LTE सर्विस पेश की थी। 2017 के आखिर में, एयरटेल ने अपने नेटवर्क पर VoLTE की घोषणा की थी, हालांकि यह कुछ चुनिंदा शहरों में ही शुरू हुई थी। 2018 में, वोडाफोन आईडिया ने भी इस ट्रेंड को फॉलो किया। वर्तमान समय में एयरटेल ने 21 टेलीकॉम सर्किल में अपनी VoLTE सर्विस फैला रखी है, वहीं वोडाफोन ने 17 सर्किल में और आईडिया ने 20 सर्किल में अपनी VoLTE सर्विस पेश की है। 

2019 में एयरटेल और वोडाफोन आईडिया पूरे भारत में ही VoLTE जारी करेंगे। इतना ही नहीं जियो और अन्य कम्पनियां देश-भर में VoWi-Fi सर्विस भी जारी करेंगी। हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई थी कि जियो मध्य प्रदेश और कई अन्य सर्किल में VoWi-Fi सर्विस की टेस्टिंग कर रहा है। DoT के अप्रूवल के बाद जियो पहला प्रदाता होगा जो भारत में VoWi-Fi जारी करेगा।

सेल्फ-केयर एप्प्स में सुधार

इस समय, माय एयरटेल, माय जियो, माय वोडाफोन, माय आईडिया और माय BSNL जैसे सेल्फ-केयर एप्प्स स्मार्टफोन यूज़र्स के लिए उपलब्ध हैं। सभी प्रीपेड और पोस्टपेड यूज़र्स सेल्फ-केयर एप्प्स का उपयोग कर सकते हैं और अपने अकाउंट में बचा बैलेंस, प्रीपेड रिचार्ज आदि की जानकारी और अकाउंट के यूसेज की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

रिलायंस जियो का माय जियो एप्प कई फंक्शनालिटी के साथ आता है लेकिन यूज़र्स एप्प में कई तरह की समस्याओं की शिकायत भी करते हैं। वर्तमान समय में माय एयरटेल और माय आईडिया एप्प्स बेस्ट सेल्फ-केयर ऐप्स बने हुए हैं। BSNL ने हाल ही में अपने माय BSNL एप्प के लिए बड़े अपडेट जारी किए थे लेकिन यह अब भी अन्य प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर्स से पीछे है।

कॉन्टेंट पार्टनरशिप

2018 की शुरुआत में अनुमान लगाए जा रहे थे कि कॉन्टेंट-टाई अप ग्राहकों को लुभाने में बड़ा किरदार निभाएंगे। एक आम पोस्टपेड उपभोक्ता भी अमेज़न प्राइम, नेटफ्लिक्स जैसी सेवाओं का लाभ चाहता है। जियो ऐसी कोई सेवा मुहैया नहीं कराता है। जबकि एयरटेल, Vodafone और BSNL ने अमेज़न के साथ साझेदारी कर एक साल के लिए अपने पोस्टपेड यूज़र्स को अमेज़न प्राइम का सब्सक्रिप्शन दिया है।

एयरटेल और वोडाफोन Netflix का फ्री सब्सक्रिप्शन भी ऑफर कर रहे हैं लेकिन आईडिया सेलुलर और BSNL यह सेवा नहीं ऑफर कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि कई टॉप कम्पनियां Hotstar के साथ साझेदारी की तैयारी कर रहे हैं जिससे यूज़र्स को फ्री हॉट्स्टार प्रीमियम मेम्बरशिप का लाभ मिल सके। इसके अलावा ख़बरें आ रही हैं कि जियो कॉन्टेंट प्रदाताओं के साथ मिलकर कुछ ओरिजिनल कॉन्टेंट भी पेश कर सकता है।

किफायती कीमत में उपलब्ध होंगी गीगाबाइट ब्रॉडबैंड सर्विस

भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में अगली बड़ी चीज़ ब्रॉडबैंड है। वायरलेस मार्केट में कदम जमाने के बाद जियो अब वायर्ड ब्रॉडबैंड सेगमेंट पर नज़रें जमाए हुए है। जुलाई 2018 में जियो ने अपनी गीगाफाइबर हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड सर्विस की घोषण की थी। हालांकि, अभी यह सर्विस चुनिंदा यूज़र्स के लिए ही उपलब्ध है।

उम्मीद की जा रही है कि जियो गीगाफाइबर सर्विस के तहत 1 Gbps तक स्पीड ऑफर करेगा। अभी देश में ऐसे कुछ ही इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर हैं जो 1 Gbps तक स्पीड देते हैं। लेकिन इस साल उम्मीद की जा रही है कि V-Fiber, YOU Broadband, Hathway जैसे ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर नए बदलाव के साथ आएंगे।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo