TRAI के नए नियम के बाद सस्ते होंगे Tata Sky के चैनल पैक्स

TRAI के नए नियम के बाद सस्ते होंगे Tata Sky के चैनल पैक्स
HIGHLIGHTS

1 मार्च से लागू होंगे नए नियम

किसी चैनल का प्राइस नहीं होगा Rs 12 से अधिक

जब एक DTH ऑपरेटर चुनने की बात आती है तो हमारे पास बाज़ार में कई विकल्प आ जाते हैं जिनमें से कुछ नाम काफी लोकप्रिय हैं। कुछ लोकप्रिय नामों में Tata Sky, Dish TV और Airtel Digital TV का नाम शामिल है। पिछले कुछ समय में देखें तो DTH ऑपरेटर्स में Tata Sky को काफी लाभ मिला है और इन्हीं कारणों से ऑपरेटर इस समय देश में टॉप पर है। लेकिन नए DTH रूल्स आने के बाद एक नया सवाल भी खड़ा हो गया है, क्या टाटा स्काई अब भी इसी तरह टॉप पर बरकरार रहेगा? ये नए नियम 1 मार्च से लागू होने हैं और ये नियम DTH इंडस्ट्री में बड़े बदलाव लाएंगे। हम आपको कुछ ऐसे कारण बता रहे हैं जिनसे लगता है कि नए नियमों के बाद Tata Sky DTH कनेक्शन और भी आकर्षित हो जाएगा और लोग इसे अधिक पसंद करेंगे।

नए चैनल पैक्स का चुनाव

वर्तमान में टाटा स्काई अपने सब्सक्राइबर्स को कई चैनल पैक्स दे रहा है। इन पैक्स में हर कीमत में कई अलग-अलग श्रेणी के हिसाब से चैनल्स का विकल्प मिलता है। हालाँकि, Trai के नए नियम के मुताबिक ये चैनल पैक्स बदल जाएंगे। Tata Sky रोस्टर में ऐसे कई चैनल पैक्स हो सकते हैं जो Rs 19 में आते हैं और यह भी ध्यान देना होगा कि अधिकतर लोकप्रिय चैनल Rs 19 में मिलते हैं। हालाँकि, नए नियमों के बाद ऐसा नहीं रहने वाला है।

नए रुल के बाद किसी चैनल पैक में चैनल का प्राइस Rs 12 से अधिक नहीं होगा और इस तरह यूज़र्स को एक सस्ता चैनल बूके मिलेगा और सब्सक्राइबर्स को चैनल पैक्स के लिए सस्ता विकल्प मिलेगा।

मल्टी-सब्सक्राइबर्स को मिलेगा अधिक लाभ

अगर Tata Sky सब्सक्राइबर्स एक नाम के अन्दर दो कनेक्शन लेते हैं तो उन्हें टाटा स्काई का मल्टी-टीवी सब्सक्राइबर कहा जाता है। वर्तमान समय में सब्सक्राइबर्स को दो कनेक्शन के लिए अलग-अलग पेमेंट करनी होती है लेकिन नए नेशनल टैरिफ ऑर्डर 2.0 के बाद मल्टी-TV सब्सक्राइबर को दूसरे कनेक्शन पर 40% NCF से अधिक नहीं देना होगा। नए नियम के बाद टाटा स्काई मल्टी-टीवी यूज़र्स को NCF में 60% की कमी मिलेगी।

नेटवर्क कैपेसिटी फीस बेनिफिट

नए NCF रूल्स के बाद केवल Tata Sky कनेक्शन ही नहीं बल्कि DTH कनेक्शन भी अधिक सस्ते हो जाएंगे। वर्तमान नियमों के मुताबिक, सब्सक्राइबर्स को Rs 130 में 100 SD चैनल मिलते हैं जो कि बेस NCF है। 100 चैनल्स में 25 चैनल Doordarshan चैनल्स द्वारा कब्ज़ा किया हुआ है। नए नियम के बाद सब्सक्राइबर्स को Rs 130 में 200 चैनल मिलेंगे। केवल इतना ही नहीं बल्कि दूरदर्शन चैनल्स का कब्ज़ा भी हटाया गया है और सब्सक्राइबर्स को पूरे 200 चैनल्स मिलने वाले हैं।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo