Tata Sky Broadband और BSNL दोनों ही ऑफर कर रहे 100Mbps Plans लेकिन अनलिमिटेड केवल...

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 23 Jan 2020
HIGHLIGHTS
  • जबकि बीएसएनएल ब्रॉडबैंड भारत में सबसे बड़ा ब्रॉडबैंड प्रदाता है

  • लेकिन टाटा स्काई ब्रॉडबैंड भी देश भर में कम से कम 21 प्रमुख शहरों में परिचालन कर रहा है

Tata Sky Broadband और BSNL दोनों ही ऑफर कर रहे 100Mbps Plans लेकिन अनलिमिटेड केवल...
Tata Sky Broadband और BSNL दोनों ही ऑफर कर रहे 100Mbps Plans लेकिन अनलिमिटेड केवल...

यदि कोई एक उद्योग है जो पिछले साल कई बदलावों, लॉन्च और ऑफ़र से भरा था, तो यह भारत में वायर्ड ब्रॉडबैंड उद्योग था। रिलायंस जियो की एफटीटीएच सेवा के शुभारंभ के लिए, अन्य सभी ब्रॉडबैंड सेवा प्रदाताओं ने भी कमर कस ली और जनता के लिए अपने आकर्षक ऑफर्स लॉन्च किए। नतीजतन, अब हमारे पास नए प्लान्स के फलने-फूलने से भरा उद्योग है और उपभोक्ताओं के पास चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। जबकि भारती एयरटेल, एसीटी फाइबरनेट और निश्चित रूप से JioFiber जैसे कुछ लोकप्रिय नाम हैं जो इस लिस्ट में शामिल हैं, बीएसएनएल ब्रॉडबैंड और टाटा स्काई ब्रॉडबैंड जैसी अन्य संस्थाएं भी हैं, जिनके बारे में बहुत सारे लोग या तो जानते नहीं हैं या भूलते जा रहे हैं। 

बीएसएनएल ब्रॉडबैंड भारत में सबसे बड़े नेटवर्क के साथ सबसे बड़ा ब्रॉडबैंड सेवा प्रदाता होता है, जबकि टाटा स्काई ब्रॉडबैंड कुछ चुनिंदा शहरों में परिचालन के साथ उद्योग में एक नया खिलाड़ी है। हालांकि, टाटा स्काई ब्रॉडबैंड 100 एमबीपीएस की गति तक के प्लान्स की शिपिंग कर रहा है और उसने हाल ही में अपने ब्रॉडबैंड पोर्टफोलियो को संशोधित किया है। बीएसएनएल ब्रॉडबैंड 100 एमबीपीएस तक की स्पीड के साथ प्लान भी दे रहा है। लेकिन, इन दोनों ब्रॉडबैंड ऑपरेटरों के बीच कुछ अंतर हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए। आज हम आपको इन्हीं दोनों कंपनियों के बारे में बताने वाले हैं।

बीएसएनएल ब्रॉडबैंड प्लान्स और टाटा स्काई ब्रॉडबैंड प्लान्स के बीच मुख्य अंतर अनलिमिटेड डाटा टैग है। इन दो ऑपरेटरों में से, हालांकि बीएसएनएल के पास डाटा प्लान हैं जो यह सुनिश्चित करेंगे कि आप डाटा से बाहर नहीं होंगे, लेकिन फिर भी ऑपरेटर के पास अपने ग्राहकों के लिए अनलिमिटेड प्लान नहीं हैं। दूसरी ओर, टाटा स्काई ब्रॉडबैंड के साथ, आपको अनलिमिटेड प्लान में भी कई गति विकल्प मिलेंगे। यह वही है जो इन दोनों ऑपरेटरों को अलग करता है। आइए हम टाटा स्काई ब्रॉडबैंड प्लान और बीएसएनएल ब्रॉडबैंड के विभिन्न प्राइस रेंज की तुलना करें।

जब टाटा स्काई ब्रॉडबैंड द्वारा 100 एमबीपीएस ब्रॉडबैंड प्लान की बात आती है, तो अनलिमिटेड डाटा टैग के तहत, ग्राहक 1,100 रुपये प्रति माह के लिए अनलिमिटेड डाटा ब्रॉडबैंड प्लान प्राप्त कर सकेंगे। हालांकि, बीएसएनएल ब्रॉडबैंड या भारत फाइबर श्रेणी के तहत 100 एमबीपीएस ब्रॉडबैंड प्लान केवल 1,277 रुपये प्रति माह से शुरू होता है। इस प्लान के तहत, सब्सक्राइबर 100 एमबीपीएस तक की गति का आनंद ले सकेंगे, और डाटा की पेशकश प्रति माह 750GB होगी। FUP उपयोग के बाद गति 2 एमबीपीएस तक नीचे गिर जाएगी। असीमित कॉलिंग लाभ भी होगा जो टाटा स्काई ब्रॉडबैंड प्लान्स में मौजूद नहीं है।

टाटा स्काई ब्रॉडबैंड भी निर्धारित डाटा के साथ ही प्लान्स की शिपिंग करता है। इन फिक्स्ड जीबी प्लान्स के तहत अगर सब्सक्राइबर 100 एमबीपीएस प्लान लेना चाहते हैं, तो वे 900 रुपये वाले प्लान के लिए जा सकते हैं। यह प्लान प्रति माह 250GB डाटा और ग्राहकों को 100 एमबीपीएस की गति प्रदान करता है। 100 रुपये के लिए, सब्सक्राइबर्स को 1,000 रुपये का ब्रॉडबैंड प्लान भी मिलता है जो समान 100 एमबीपीएस स्पीड के साथ प्रति माह 500GB डाटा दे रहा है।

हालांकि, बीएसएनएल ब्रॉडबैंड कनेक्शन का लाभ यह है कि आपको मुफ्त कॉलिंग लाभ भी मिलेगा, जिसका अर्थ है कि ग्राहक अनलिमिटेड कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा, जब अन्य प्लान विकल्पों की बात आती है, तो बीएसएनएल ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स के पास निचले जंगों की तरह विभिन्न विकल्प होते हैं, सब्सक्राइबर 749 रुपये के प्लान में 50 एमबीपीएस स्पीड प्लान का विकल्प भी चुन सकते हैं, जिसमें प्रति माह 300GB डाटा दिया जाता है। बीएसएनएल ब्रॉडबैंड भी एकमात्र ब्रॉडबैंड सेवा प्रदाता है जो डेली डाटा प्लान प्रदान करता है। सब्सक्राइबर के लिए, जो डेली FUP के साथ कर सकते हैं, बीएसएनएल ब्रॉडबैंड प्लान अधिक किफायती साबित हो सकते हैं।

वाया:

logo
Digit Hindi

email

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status