Reliance Jio बनाम वोडाफ़ोन, बनाम एयरटेल बनाम आईडिया: Rs 1000 की कीमत में आने वाले बेस्ट अनलिमिटेड पोस्टपेड प्लान

Reliance Jio बनाम वोडाफ़ोन, बनाम एयरटेल बनाम आईडिया: Rs 1000 की कीमत में आने वाले बेस्ट अनलिमिटेड पोस्टपेड प्लान
HIGHLIGHTS

अलग अलग कीमत के आधार पर रिलायंस जियो, वोडाफ़ोन, एयरटेल और आईडिया के पास कई अच्छे और दमदार पोस्टपेड प्लान्स मौजूद हैं।

आज हम Rs 1000 कीमत में आने वाले पोस्टपेड रिचार्ज प्लान्स के बारे में चर्चा करने वाले हैं।

जहां एक ओर प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स की फेहरिस्त काफी लम्बी है लेकिन कहीं न कहीं यह पोस्टपेड रिचार्ज प्लान्स के आगे फीकी और छोटी पड़ जाती है। हालाँकि बहुत से ऐसे यूजर्स हैं जो पोस्टपेड रिचार्ज प्लान्स में ज्यादा फायदा उठा रहे हैं। आजकल पोस्टपेड प्लान्स में आपको पहले के मुकाबले ज्यादा डाटा और सुविधा मिलना शुरू हो गया है। हालाँकि जब पोस्टपेड प्लान्स में से चुनने की बात आती है तो आपको बता दें कि किसी भी कंपनी के पास ज्यादा ऑफर नहीं हैं। जब किसी एक बढ़िया प्लान को चुनने की बारी आती है तो आपको इसे तलाश करने में काफी दिक्कत होती है। 

आज हम कुछ Rs 1000 की कीमत में आने वाले पोस्टपेड प्लान्स की चर्चा करने वाले हैं, और आपको भी इस बारे में बताने वाले हैं कि आखिर आपके लिए कौन सा प्लान ज्यादा बेहतर रहने वाला है। आपको यहाँ यह बात भी याद रखने वाली है कि आपको इन सब ही पोस्टपेड प्लान्स जिनकी यहाँ चर्चा होने वाली है, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के साथ मिल रहे हैं। इन सभी प्लान्स की वैधता पूरे एक महीने की होती है। 

Rs 400 में आने वाले बेस्ट पोस्टपेड प्लान

इस श्रेणी में ज्यादातर पोस्टपेड प्लान्स Rs 399 की कीमत में आते हैं। हालाँकि रिलायंस जियो की ओर से इस श्रेणी में भी आपको कम कीमत में एक बढ़िया प्लान मिलता है। आपको बता दें कि रिलायंस जियो के पास Rs 199 वाला प्लान है, जो आपको 25GB डाटा ऑफर करता है, इस रिचार्ज प्लान में आपको जियो के बहुत से एप्प का एक्सेस भी मिल रहा है। इसके अलावा अगर आप अपने निर्धारित डाटा को ख़त्म कर लेते हैं तो आपको Rs 20 प्रति GB के तौर पर अदा करना पड़ सकता है। 

अब अगर वोडाफ़ोन और आईडिया की चर्चा करें तो इन दोनों ही कंपनियों के पास Rs 399 की कीमत में आने वाले पोस्टपेड प्लान हैं। आपको बता दें कि इन प्लान में आपको 40GB डाटा मिल रहा है, इन प्लान में आपको 200GB की रोलऑवर लिमिट भी मिल रही है। इसके अलावा अगर हम वोडाफोन की बात करें तो इसमें आपको अमेज़न प्राइम का सब्सक्रिप्शन और वोडाफ़ोन प्ले का सब्सक्रिप्शन पूरे एक साल के लिए फ्री दिया जा रहा है। हालाँकि आईडिया के साथ आपको आईडिया के एप्प का एक्सेस मिल रहा है। 

अब अगर एयरटेल की बात करें तो इसके पास भी Rs 399 की कीमत में आने वाले एक प्लान है जो आपको 40GB डाटा ऑफर करता है, इसमें भी आपको 200GB के रोलऑवर लिमिट मिल रही है। हालाँकि वोडाफोन की तरह ही आपको एयरटेल में भी अमेज़न प्राइम का एक साल का एक्सेस और अन्य बहुत कुछ मिल रहा है। 

Rs 500 की कीमत में बेस्ट पोस्टपेड प्लान

जहां बात जियो की आती है, वह किसी भी अन्य टेलीकॉम कंपनी से अपने आप ही आगे खडा दिखाई देता है। इस श्रेणी में वोडाफ़ोन के पास Rs 499 की कीमत में आने वाले एक प्लान है जो आपको 75GB डाटा ऑफर करता है। इसके अलावा इस प्लान में आपको 200GB रोलऑवर डाटा भी मिल रहा है। इसके अलावा आपको इस रिचार्ज प्लान के साथ आपको बहुत कुछ वोडाफ़ोन की ओर से मिल रहा है, जो आपको वोडाफ़ोन की साइट पर जाकर देख सकते हैं। 

अगर हम एयरटेल की बात करें तो इसके भी आपको Rs 499 की कीमत में वैसा ही कुछ मिल रहा है, जो आपको वोडाफ़ोन में भी मिला था। इस प्लान में भी आपको डाटा और अन्य सुविधाओं के अलावा बहुत कुछ मिल रहा है, जो आप एयरटेल की साइट पर जाकर देख सकते हैं। 

Rs 500-Rs 1000 में आने वाले बेस्ट पोस्टपेड प्लान

अब अगर हम कुछ ज्यादा कीमत वाले प्लान आदि की बात करें तो आपको बता देते हैं कि आईडिया और वोडाफोन दोनों के ही पास Rs 999 की कीमत में आने वाले प्लान हैं। इन दोनों ही प्लान्स में आपको 100GB डाटा प्रतिमाह दिया जा रहा है, इसके अलावा आपको इन प्लान्स में 200GB डाटा रोलऑवर की सुविधा भी मिल रही है। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इसमें आपको 50 मिनट की ISD कॉल भी मिल रही थी। हालाँकि वोडाफोन अपने इस प्लान में आपको और भी बहुत कुछ दे रहा है, आप इसके बारे में वोडाफोन की साइट पर जा सकते हैं। 

अगर एयरटेल की बात करें तो इसके पास इस श्रेणी में दो प्लान्स हैं आपको बता देते हैं कि यह प्लान आपको Rs 649 और Rs 799 की कीमत में मिलते हैं। इसके अलावा यह 90GB और 100GB डाटा भी क्रमश: ऑफर कर रहे हैं। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo