Airtel Vs Jio: 199 रुपये में किसका प्रीपेड प्लान है बेहतर ऑप्शन?

Airtel Vs Jio: 199 रुपये में किसका प्रीपेड प्लान है बेहतर ऑप्शन?
HIGHLIGHTS

एयरटेल अपने Rs 199 प्लान में 3GB कुल डेटा ऑफर करता है

जबकि जियो अपने Rs 199 प्लान में कुल 34.5GB डेटा ऑफर करता है

एयरटेल अपने प्लान में 30 दिनों की वैधता ऑफर करता है जबकि जियो प्लान सिर्फ 23 दिनों की वैधता के साथ आता है

Airtel और Jio भारत के दो सबसे बड़े टेलिकॉम प्रोवाइडर्स हैं और इस समय भारत के ज्यादातर हिस्सों में 4G सेवाएं पेश कर रहे हैं। दोनों कंपनियां पूरे भारत के अलग-अलग राज्यों में 5G सर्विस भी तेजी से रोल आउट कर रही हैं। 

इन दोनों टेलिकॉम कंपनियों के यूजर बेस के ज्यादातर लोग प्रीपेड यूजर्स हैं जो ₹200 के अंदर के प्लांस खरीदते हैं। आने वाले समय में इन प्लांस को बंद किया जा सकता है, क्योंकि बहुत जल्द टैरिफ के बढ़ने की संभावना है। 

यह भी पढ़ें: OnePlus 11 को यहां करें प्री-बुक, इस कार्ड से बुक करने पर मिलेगा इन्स्टेन्ट डिस्काउंट

आज हम Jio और Airtel द्वारा ऑफर किए जा रहे ₹199 रिचार्ज प्लांस की तुलना करेंगे और जानेंगे कि किसका प्लान बेहतर है।

Jio or Airtel

Airtel: Rs 199 प्रीपेड रिचार्ज प्लान 

एयरटेल अपने प्रीपेड यूजर्स के लिए ₹199 प्लान ऑफर कर रहा है। इस प्लान में यूजर्स को कुल 3GB डेटा मिलता है। 3GB डेटा के साथ, यूजर्स को अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग और कुल 300 SMS भी ऑफर किए जा रहे हैं। 

यह प्लान 30 दिनों के लिए वैलिड है और हेलोट्यून्स और विंक म्यूजिक जैसे अतिरिक्त बेनेफिट्स के साथ आता है। 

JIo: Rs 199 प्रीपेड रिचार्ज प्लान

इसी तरह जियो भी ₹199 ऑफर करता है। हालांकि, यह प्लान अपने यूजर्स को 1.5GB डेली डेटा ऑफर करता है, यानि प्लान में ऑफर किया गया कुल डेटा 34.5GB होता है। इसी के साथ, इस प्लान में अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग और प्रतिदिन 100 SMS भी उपलब्ध हैं। 

इस प्लान में ऑफर किए जा रहे अतिरिक्त बेनेफिट्स में JioTV, JioCinema, JioSecurity और JioCloud का एक्सेस शामिल है।  

यह भी पढ़ें: UPI Lite: छोटी-मोटी पेमेंट के लिए अब नहीं डालना होगा UPI पिन, ऐसे करेगा काम

यह प्लान 23 दिनों की वैधता के साथ आता है। फ़ुप डेटा कंज्यूम होने के बाद इंटरनेट स्पीड घटकर 64 Kbps हो जाती है। 

Jio or Airtel

कौन-सी कंपनी बेहतर प्लान ऑफर कर रही है?

अगर आप अधिक डेटा चाहते हैं, तो शायद एयरटेल प्लान आपके लिए बेस्ट नहीं होगा। लेकिन अगर आपको अधिक डेटा की बजाए कई सारी कॉल्स करने की जरूरत पड़ती है, तो एयरटेल प्लान आपके लिए बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। 

बजट यूजर्स के लिए, एयरटेल एक बेहतर ऑप्शन लगता है क्योंकि इसमें अधिक समय की वैधता मिलती है। एयरटेल का ₹199 प्लान 30 दिनों की वैधता ऑफर करता है, वहीं जियो अपने ₹199 प्लान में मात्र 23 दिनों की वैधता देता है। इस तरह, अगर आप लंबी वैधता वाले प्लान की तलाश कर रहे हैं, तो एयरटेल एक सही ऑप्शन होगा और अगर आप डेटा को आगे रखना चाहते हैं, तो आप जियो के साथ जा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: प्री-बुकिंग शुरू होते ही बुक हो गए Galaxy S23 के 1,400 करोड़ रुपये के यूनिट्स

 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo