बहुत ही पतली ‘E-त्वचा’ से आपकी बॉडी बन जाएगी डिजिटल डिस्प्ले

बहुत ही पतली ‘E-त्वचा’ से आपकी बॉडी बन जाएगी डिजिटल डिस्प्ले
HIGHLIGHTS

जापान के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक त्वचा का विकास किया है, जो कि 3 माइक्रोमीटर मोटी है और इसे आप अपनी बॉडी के किसी भी पार्ट पर एक त्वचा के रूप में लगा सकते हैं.

जापान की यूनिवर्सिटी ऑफ़ टोक्यो के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक त्वचा (e-त्वचा) का विकास किया है, जिसे आप अपनी बॉडी के किसी भी पार्ट पर त्वचा की तरह लगा सकते हैं और यह आपकी बॉडी को एक डिजिटल डिस्प्ले में बदल देगी. यह e-त्वचा 3 माइक्रोमीटर मोटी है और ये काफी लचीली भी है और आप इसे अपनी बॉडी के किसी भी हिस्से पर बड़ी ही आसानी के साथ लगा सकते हैं. इससे पहले भी वैज्ञानिकों ने ऐसी डिस्प्ले बनाने की कोशिश की है, लेकिन वो सब इतनी स्थिर नहीं थी, और हवा को ज्यादा देर के लिए सहन नहीं कर सकती थी. इस समस्या से निपटने के लिए इस टीम ने एक प्रोटेक्टिव फिल्म का इस्तेमाल किया है, जो कि सिलिकॉन oxynitride और parlene से लैस है और यह इस डिस्प्ले को ऑक्सीजन और पानी से बचाती है.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Dell Latitude 7275 Hands on Hindi Video

वैज्ञानिकों की यह रिपोर्ट साइंस एडवांसेज में प्रकाशित हुई है और वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि भविष्य में यह डिस्प्ले लोगों के लिए काफी काम की चीज़ साबित होगी. वैज्ञानिकों को ये भी उम्मीद है कि भविष्य में ये डिस्प्ले अपने आप को खुद ही पॉवर भी देगी, भविष्य में ये डिस्प्ले बॉडी हीट और फ्लेक्सिबल बैटरी के जरिए अपने आप को पॉवर देंगी. वैसे आपको बता दें कि सैमसंग ने अभी हाल ही में ऑगमेंटेड रियलिटी कांटेक्ट लेंस के लिए भी पेटेंट किया है, जो कि पास में मौजूद किसी भी फ़ोन से डाटा भेज या पा सकते हैं.

इसे भी देखें: LeEco Le 2, Le 2 प्रो, Le मैक्स 2 स्मार्टफ़ोन लॉन्च

इसे भी देखें: लेनोवो वाइब P1 टर्बो स्मार्टफ़ोन भारत में हुआ उपलब्ध

Kulveer Sharma
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo