Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन की कीमत बढ़ने के बाद, इन स्मार्टफोंस पर रहेगी सबकी नजर

Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन की कीमत बढ़ने के बाद, इन स्मार्टफोंस पर रहेगी सबकी नजर
HIGHLIGHTS

हम सभी जानते हैं कि Xiaomi ने अपने Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन की कीमत में बढ़ोत्तरी कर दी है, हालाँकि यह चौंकाने वाली बात है, क्योंकि Asus Zenfone Max Pro M1 डिवाइस के लॉन्च के बाद लग रहा था कि इस डिवाइस की कीमत में कमी होगी, लेकिन हुआ इसका उल्टा।

जितना हम Xiaomi Redmi Note 5 Pro डिवाइस के बारे में जानते हैं उससे यह निष्कर्ष निकलता है कि यह एक ऐसा स्मार्टफोन है जिसे कम कीमत में कुछ हाई-एंड स्पेक्स के साथ लॉन्च किया गया है, जिसके कारण ही इसे एक बेस्ट सेलर स्मार्टफोन भी कहा जा सकता है। इसकी बढ़ती मांग के चलते अभी तक यह स्मार्टफोन जितनी बार भी सेल के लिए आया है, कुछ ही समय में सोल्ड आउट हो गया है। इस डिवाइस को ऑफलाइन भी खरीदना बड़ा मुश्किल हो रहा है, क्योंकि इसे लेने के लिए यूजर्स को लम्बी कतारों में खड़ा होना पड़ रहा है। हालाँकि जित्मी इस डिवाइस की कीमत है, ऑफलाइन बाजार में उससे 2-3 हजार आपसे ज्यादा ही लिए जा रहे हैं। अब यूजर्स को इस ज्यादा कीमत में भी यह स्मार्टफोन ऑफलाइन लेना पड़ रहा है, क्योंकि ऑनलाइन माध्यम से इस स्मार्टफोन को लेना लोहे के चने चबाने जैसा काम हो गया है। 

जहां इसके 6GB रैम वैरिएंट की उतनी ज्यादा मांग बाजार में नहीं है, वहीँ अगर इसके 4GB रैम वैरिएंट की चर्चा करें तो इसे लेने के लिए मानो सभी उत्सुक हैं, जिन्हें यह मिल गया है, वह बहुत खुश हैं, लेकिन जिन्हें नहीं मिला है, वह दूसरों को देखकर देख कर बड़े नाखुश हैं। अब जहां यह जद्दोजहद चल रही थी, वहां एक ऐसी खबर हमारे सामने आई है, जिसे सुनकर सभी उदास हो गए हैं, वह खबर है कि इस स्मार्टफोन के 4GB रैम वैरिएंट की कीमत में Rs 1000 की बढ़ोत्तरी कर दी गई है। इस डिवाइस को नई कीमत के साथ यानी Rs 14,999 की कीमत में 1 मई 2018 से ख़रीदा जा सकेगा, इसके पहले इस डिवाइस की कीमत Rs 13,999 थी। 

हालाँकि अभी कुछ समय पहले तक ऐसा लग रहा था कि इस डिवाइस की कीमत में गिरावट आएगी, क्योंकि बाजार में इसे टक्कर देने के लिए लगभग ऐसी ही कीमत में, लगभग ऐसे ही स्पेक्स के साथ Asus ने अपना Asus Zenfone Max Pro M1 स्मार्टफोन लॉन्च किया था। इस डिवाइस के आने के बाद से ऐसा लग रहा था कि कंपनी Xiaomi Redmi Note 5 Pro डिवाइस की कीमत में गिरावट करने वाली है, लेकिन हुआ उल्टा ही है। अब या तो इसे कंपनी की रणनीति कह सकते हैं, या कंपनी ने इसके पीछे जो कारण दिए हैं, उन्हें भी सही माना जा सकता है। अब सवाल उठता है कि आखिर  Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन की कीमत में बढ़ोत्तरी के बाद क्या बाजार में मौजूद कुछ स्मार्टफोंस की चांदी होगी? आज हम ऐसा ही कुछ जानने की कोशिश करने वाले हैं कि आखिर इस बढ़ी कीमत के कारण क्या इस स्मार्टफोन को कुछ अन्य स्मार्टफोन टक्कर दे पाएंगे। आइये जानते हैं अब उन स्मार्टफोंस के बारे में जिनकी चांदी होने वाली है। 

Asus Zenfone Max Pro M1

अगर इस स्मार्टफोन की कीमत की बात करें तो इसके 3GB रैम और 32GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 10,999 रूपये है, वहीं डिवाइस के 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 12,999 रूपये है। इसमें एक 5.99-इंच की FHD+ डिस्प्ले 2180×1080 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ मिल रही है और फोन को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 636 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है।

फोन में एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसमें आपको एक 13-मेगापिक्सल और एक 5-मेगा[पिक्सल का ड्यूल सेंसर मिल रहा है, साथ ही फोन में एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। इसके अलावा फोन में आपको रियर कैमरा के साथ एक LED फ़्लैश मिल रही है, इसके अलावा आपको फ्रंट कैमरा के साथ एक सॉफ्ट फ़्लैश मिल रही है। फोन में ड्यूल सिम सपोर्ट मौजूद है, इसके अलावा यह एंड्राइड 8.1 Oreo के अलावा 5,000mAh क्षमता की बैटरी से भी लैस है। 

Honor 9 Lite

Honor 9 Lite स्मार्टफोन के फीचर्स और स्पेक्स की चर्चा करें तो आपको बता दें कि स्मार्टफोन में आपको एक 5.65-इंच की FHD+ 2160×1080 पिक्सेल रेजोल्यूशन वाली डिस्प्ले मिल रही है। यह स्क्रीन 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आई है। स्मार्टफोन में ओक्टा-कोर किरिन 650 CPU दिया गया है, इसके अलावा इसमें आपको एक 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज ऑप्शन के साथ एक 4GB रैम के अलावा एक 64GB इंटरनल स्टोरेज वाले वैरिएंट भी मिल रहा है।

स्मार्टफोन का सबसे ख़ास फीचर इसका क्वाड-कैमरा सेटअप है। इसमें एक 13-मेगापिक्सल और 2-मेगापिक्सल का ड्यूल कैमरा सेटअप फोन के फ्रंट और रियर में मौजूद है। इन दोनों ही कैमरा के साथ आप 1080 पिक्सल रेजोल्यूशन वाली पोर्ट्रेट मोड वाली विडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। फोन को एंड्राइड 8.0 Oreo के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इसमें एक 3,000mAh क्षमता की बैटरी भी दी गई है। फ़ोन को ब्लैक, ब्लू, ग्रे रंगों में लिया जा सकता है, इस स्मार्टफोन के 3GB रैम वाले वर्जन की कीमत Rs. 10,999 है, इसके अलावा इसके 4GB रैम वाले वर्जन की कीमत Rs. 14,999 है।  

Moto G5S Plus

Moto G5S Plus स्मार्टफोन की सबसे बड़ी ख़ासियत इसका डुअल कैमरा सेटअप है। इस डिवाइस में दो 13 मेगापिक्सल के सेंसर्स मौजूद हैं, जो होरिजोंटली लगे हुए हैं और यह f/2.0 अपर्चर के साथ आते हैं। इसके डुअल कैमरे का उपयोग आप पोर्ट्रेट के लिए बोकेह इफ़ेक्ट, ब्लैक और वाइट कलर सेलेक्ट करने के लिए और बैकग्राउंड मॉड को बदलने कल इए कर सकते हैं। इसके फ्रंट पर 8 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल सेल्फी कैमरा मौजूद है जो LED फ़्लैश और पैनोरमिक मॉड के साथ आता है। 

Moto G5S Plus में 5.5 इंच की फुल HD डिस्प्ले मौजूद है जो 1920 x 1080 पिक्सल के रेजोल्यूशन के साथ आती है। यह हैंडसेट 2.0GHz ओक्टा-कोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर, 4GB रैम और 64GB स्टोरेज से लैस है जिसे मेमोरी कार्ड द्वारा 128GB तक बढ़ाया जा सकता है। यह फोन एंड्राइड 7.1.1 नौगट पर चलता है और नाईट डिस्प्ले तथा क्विक रिप्लाई जैसे इंटरेस्टिंग फीचर्स के साथ आता है। इस डिवाइस में 3000mAh की बैटरी मौजूद है और यह टर्बो चार्जिंग टेक्नोलॉजी के साथ आता है।  इस डिवाइस की कीमत Rs 15,999 है।

Honor 7X

इस फ़ोन की सबसे बड़ी खासियत है इसके पतले किनारे और डुअल रियर कैमरा सेटअप है। Honor 7X में 4GB की रैम के साथ ही 32GB और 64GB स्टोरेज का ऑप्शन मिलता है। 4GB रैम और 32GB स्टोरेज वेरियंट की कीमत Rs. 12,999 है, वहीँ इसके 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वेरियंट की कीमत Rs. 15,999 है।

इस स्मार्टफ़ोन में मौजूद फीचर्स पर नज़र डालें तो Honor 7X में 5.93 इंच की LCD डिस्प्ले मौजूद है जो 2160 x 1080p के रेज़ोल्यूशन के साथ आती है। यह डिवाइस किरिन 659 चिपसेट से लैस है. यह हैंडसेट माइक्रो SD कार्ड स्लॉट भी उपलब्ध है। Honor 7X  में 16MP+2MP का डुअल रियर कैमरा सेटअप मौजूद है और इसके फ्रंट पर 8MP का कैमरा मौजूद है। यह हैंडसेट EMUI 5.1 के साथ एंड्राइड 7.0 नूगा पर चलता है और इस डिवाइस में एक रियर माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है। इस डिवाइस में 3340 mAh बैटरी मौजूद है और चार्जिंग के लिए यह डिवाइस माइक्रो USB पोर्ट का इस्तेमाल करता है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo