आखिर क्यों इन स्मार्टफोंस को 2019 में भी खरीद सकते हैं आप?

आखिर क्यों इन स्मार्टफोंस को 2019 में भी खरीद सकते हैं आप?
HIGHLIGHTS

हमने पिछले कुछ महीनों में ऐसा देखा है कि भारतीय बाजार में बहुत से स्मार्टफोंस को लॉन्च किया जा चुका है, हालाँकि ऐसा तो हम पहले से ही देखते आ रहे हैं। लेकिन अभी भी कुछ पुराने स्मार्टफोंस को आप 2019 में खरीद सकते हैं। आइये जानते हैं इन स्मार्टफोंस के बारे में...

भारतीय बाजार में बहुत से स्मार्टफोंस पिछले कुछ महीनों में नई नई तकनीकों के साथ लॉन्च किये जा चुके हैं। हालाँकि इसके लिए सभी मोबाइल कंपनियों का धन्यवाद देना चाहिए। इस समय एक भी स्मार्टफ़ोन को ऐसा नहीं कहा जा सकता है कि वह किसी भी मामले में किसी भी तरह से पीछे है, अगर हम कैमरा की बात करें तो बहुत से ऐसे स्मार्टफोंस हैं, जो बेहतरीन कैमरा के साथ आ चुके हैं। इसके अलवा अगर हम बनावट की बात करें या डिजाईन की बात करें तो भी हम देखते हैं कि इस श्रेणी में स्मार्टफोंस किसी भी तरह से पीछे नहीं है। साथ ही नई तकनीकी तो हम सभी स्मार्टफोंस में देख ही रहे हैं। इसके अलावा जबरदस्त बैटरी के साथ भी बहुत से स्मार्टफोंस आ चुके हैं। आप अगर इंटरनेट पर देखें तो आपको पिछले महीने से अब तक बहुत से ऐसे स्मार्टफोंस मिल जायेंगे जो इन सभी फीचर्स पर खरे उतरते हैं। हालाँकि आज हम कुछ ऐसे स्मार्टफोंस की बात करने वाले हैं जिन्हें लॉन्च हुए तो काफी समय हो गया है लेकिन आप इन्हें 2019 में भी खरीद सकते हैं। 

असल में साल दर साल तकनीकी एक नया मोड ले लेती है, लेकिन जब भी कोई नई तकनीकी आती है तो उस तकनीकी के साथ आने वाले स्मार्टफोंस की कीमत कुछ ज्यादा होती है, अब कुछ लोग इस कीमत को आसानी से अफ्फोर्ड कर सकते हैं लेकिन कुछ ऐसे हैं जो इस कीमत को अफ्फोर्ड नहीं कर सकते हैं, इसी कारण वह नई तकनीकी वाले स्मार्टफोंस को ले नहीं पाते हैं लेकिन एक साल पहले आई तकनीकी भी इतनी पुरानी नहीं हो जाती है कि आप उसके साथ आने वाले स्मार्टफोन को ही न ले सकें। इसी कारण हम आपको आज कुछ ऐसे एक साल पुराने स्मार्टफोंस के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप आज भी ले सकते हैं। जो इस समय भी किसी भी रूप में किसी नए स्मार्टफोन से कम नहीं हैं, हाँ इतना जरुर है कि इनमें कई नई तकनीकी शामिल हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में…

OnePlus 6T

OnePlus 6T में 6.41 इंच की ऑप्टिक AMOLED 19.5:9 डिस्प्ले दी गई है जिसका रेज़ोल्यूशन 2340 x 1080p पिक्सल है और इक्सी पिक्सल डेंसिटी 402 PPI है। स्क्रीन को नया कोर्निंग गोरिला ग्लास 6 प्रोटेक्शन दिया गया है और वनप्लस का कहना है कि नए नौच की बदौलत डिवाइस का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 86 प्रतिशत हो जाता है जो OnePlus 6 में 83.8 प्रतिशत था। OnePlus का कहना है कि कम्पनी ने डिस्प्ले के ब्राइटनेस लेवल, कलर एक्यूरेसी और कलर रेंज को और बेहतर बनाने पर भी काम किया है। वनप्लस 6T क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 SoC द्वारा संचालित है और इसकी क्लॉक स्पीड 2.8GHz तक है तथा यह डिवाइस 8GB रैम और 128GB स्टोरेज से लैस है।

ऑप्टिक्स की बात करें तो OnePlus 6T पिछले OnePlus 6 की तरह ही समान कैमरा सेटअप के साथ आता है। डिवाइस के रियर पर 16 और 20 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है जो कि क्रमश: Sony IMX 519 और Sony IMX 376K सेंसर्स हैं। 16MP के प्राइमरी कैमरा का अपर्चर f/1.7 है और यह 1.22µm पिक्सल साइज़ के साथ आता है तथा दूसरा 20 मेगापिक्सल का सेंसर f/1.7 अपर्चर और 1.0µm पिक्सल साइज़ के साथ आता है।

फ्रंट कैमरा की बात करें तो यह 16 मेगापिक्सल के Sony IMX 371 सेंसर के साथ आता है जिसका अपर्चर f/2.0 है और यह EIS और 1.0µm पिक्सल साइज़ के साथ आता है। OnePlus 6 की तरह OnePlus 6T में भी फोन की सेटिंग्स में जाकर नौच को हाईड किया जा सकता है। OnePlus 6T में 3700mAh की बैटरी दी गई है।

Asus Zenfone 5Z

फीचर्स और स्पेक्स की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस डिवाइस को एक 6.2-इंच की FHD+ एज-टू-एज नौच स्क्रीन के साथ लॉन्च किया गया है, यह 1080×2246 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ आई है। फोन की इस डिस्प्ले के आस्पेक्ट रेश्यो की अगर बात करें तो यह 19:9 है। फोन में क्वालकॉम की ओर से स्नेपड्रैगन 845 चिपसेट को शामिल किया गया है। इसके अलावा इसे 8GB की अधिकतम रैम और 256GB की अधिकतम स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया है। फोन में आपको हाइब्रिड ड्यूल सिम स्लॉट्स दिए गए हैं। 

जैसा कि हमने आपको बता दिया है कि इस डिवाइस में आपको ड्यूल कैमरा मिल रहा है, तो आपको बता देते हैं कि इस डिवाइस में आपको एक 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा आपको इसमें एक 8-मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा भी मिल रहा है। फोन में एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मौजूद है। इसके अलावा इसमें एक 3,300mAh क्षमता की बैटरी भी मिल रही है। जो फ़ास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है। यह डिवाइस एंड्राइड Oreo पर कम करता है जो ZenUI पर आधारित है। फोन में आपको फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ फेस अनलॉक फीचर भी मिल रहा है। अगर फोन के कनेक्टिविटी ऑप्शन्स की बात करें तो आपको बता दें कि आपको इसमें 4G VoLTE के साथ ब्लूटूथ, ड्यूल सिम, वाई-फाई 802.11 ac, GPS और USB Type C पोर्ट भी दिया गया है।

Huawei Nova 3

इस डिवाइस के कुछ स्पेक्स की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि यह आपको 6.3-इंच की एक FHD+ नौच डिस्प्ले के साथ मिल रहा है, जिसका आस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 है। साथ ही यह एक 3D कर्व्ड ग्लास पैनल से लैस है। डिवाइस हीसिलिकॉन किरिन 970 प्रोसेसर पर काम करता है, इसके अलावा इसमें आपको GPU टर्बो तकनीकी भी मिल रही है। फोन में आपको 6GB की रैम के साथ 128GB की इंटरनल स्टोरेज मिल रही है, जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 256GB तक बढ़ा सकते हैं। 

फोन के कैमरा की चर्चा करें तो इसमें आपको ड्यूल कैमरा सेटअप इसके रियर पर और और ड्यूल कैमरा सेटअप ही इसके फ्रंट पर मिल रहा है, फोन में आपको एक 16-मेगापिक्सल का प्राइमरी और  24-मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा रियर पैनल पर मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको एक 24-मेगापिक्सल का और 2-मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर इसके फ्रंट पर मिल रहा है। फोन में एक 3,750mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, इसके अलावा डिवाइस में आपको USB Type C, ड्यूल VoLTE सिम सपोर्ट मिल रहा है, इसके अलावा स्मार्टफोन एंड्राइड 8.1 Oreo पर काम करता है।

Samsung Galaxy S9 और Galaxy S9+

Samsung Galaxy S9 और S9+ में मौजूद फीचर्स पर नज़र डालें तो, Galaxy S9 में 5.8-इंच की क्वाड HD+ कर्व्ड सुपर AMOLED डिस्प्ले मौजूद होगी, वहीँ S9+ में 6.2-इंच की क्वाड HD+ कर्व्ड सुपर AMOLED डिस्प्ले दी गई है। दोनों फोंस IP68 सर्टिफाइड हैं। Galaxy S9 में सिंगल रियर कैमरा दिया गया है, वहीँ S9+ में डुअल रियर कैमरा मौजूद है। दोनों फोंस में सामने की तरफ 8MP का कैमरा मौजूद है।

Galaxy S9 में 4GB रैम के साथ 64GB/128GB/256GB स्टोरेज का ऑप्शन उपलब्ध है और इसकी स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 400GB तक बढ़ाया जा सकता है। वहीँ S9+ में 6GB रैम के साथ 64GB/128GB/256GB स्टोरेज का ऑप्शन दिया गया है, इसकी स्टोरेज को भी माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 400GB तक बढ़ाया जा सकता है। Galaxy S9 में 3000mAh की बैटरी मौजूद है, वहीँ S9+ में 3500mAh की बैटरी दी गई है। दोनों ही फ़ास्ट वायर्ड चार्जिंग को सपोर्ट करते हैं।

Vivo NEX Dual Display

डिवाइस के फ्रंट और बैक दोनों पर ही डिस्प्ले दी गई है। डिवाइस का एक अन्य अलग फीचर यह है कि यह 3D TOF स्टीरियो कैमरा के साथ आता है। Vivo NEX Dual Display Edition पहली जनरेशन के Vivo NEX से काफी अलग है। इस बार डिवाइस में पॉप-अप कैमरा नहीं दिया गया है। 

स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो Vivo NEX Dual Display एडिशन 6.39 इंच की सुपर AMOLED बेज़ेल-लेस डिस्प्ले से लैस है जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 और रेज़ोल्यूशन 1080 x 2340 पिक्सल है। विवो का कहना है कि डिस्प्ले का स्क्रीन रेश्यो 91.63% है। रियर डिस्प्ले भी क्वालिटी के मामले में बराबर सुपर AMOLED डिस्प्ले है। रियर डिस्प्ले का साइज़ 5.49 इंच है और यह 1920×1080 पिक्सल का FHD रेज़ोल्यूशन ऑफर करती है तथा इसका एस्पेक्ट रेश्यो 16:9 है। Vivo NEX Dual को स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट, 10GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ पेश किया गया है।

यह ध्यान देना होगा कि विवो ने NEX Dual डिवाइस में फ्रंट-फेसिंग कैमरा को शामिल नहीं किया है। इसके अलावा डिवाइस के बैक पर ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें एक 12MP कैमरा है जो OIS और f/1.79 अपर्चर लेंस के साथ है, दूसरा 2MP का सेंसर है जो f/1.8 अपर्चर के साथ पेश किया गया है एक डेप्थ सेंसर है। तीसरा कैमरा 3D TOF (टाइम ऑफ़ फ्लाइट) है जो कुछ एडवांस फीचर्स ऑफर करता है जैसे, ब्यूटीफिकेशन, यूज़र के चेहरे की 3D मॉडलिंग आदि। सेंसर्स के बाईं ओर एक फ़्लैश दिया गया है। फेस अनलॉक के अलावा डिवाइस में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर को भी शामिल किया गया है। Vivo NEX Dual Display Edition मॉडिफाइड एंड्राइड 9.0 पाई के साथ फनटच OS 4.5 पर काम करता है। यह विवो के JOVI वॉयस असिस्टेंट के साथ आता है। डिवाइस में 3500mAh की बैटरी दी गई है जो 10V/2.25A फ़ास्ट चार्जिंग तकनीक सपोर्ट करती है।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

ये भी पढ़ें:

स्पेक्स कम्पैरिज़न: Xiaomi Mi 9 vs OnePlus 6T

Xiaomi Mi 9 मोबाइल फोन फरवरी के AnTuTu एंड्राइड स्मार्टफ़ोन परफॉरमेंस चार्ट में सबसे ऊपर

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo