टॉप 5 स्मार्टफोंस, 5 हज़ार रुपये से कम कीमत में

टॉप 5 स्मार्टफोंस, 5 हज़ार रुपये से कम कीमत में
HIGHLIGHTS

बाजार में उपलब्ध विभिन्न विकल्प के साथ, अपने पैसे को समझदारी से ऐसे फोन पर खर्च करना बेहद महत्वपूर्ण है जो लंबे समय तक चले।

यहां 5000 रुपये से कम कीमत वाले 5 लोकप्रिय स्मार्टफोंस की सूची दी गई है जिनमें सभी नवीनतम यानी नए फीचर्स मौजूद हैं जिनकी तलाश आप कर रहे हैं

ये स्मार्टफोंस स्टाइिलश होने के साथ ही बजट के अनुकूल भी हैं, आइए इन पर एक नजर डालते हैं

बाजार में उपलब्ध विभिन्न विकल्प के साथ, अपने पैसे को समझदारी से ऐसे फोन पर खर्च करना बेहद महत्वपूर्ण है जो लंबे समय तक चले। यहां 5000 रुपये से कम कीमत वाले 5 लोकप्रिय स्मार्टफोंस की सूची दी गई है जिनमें सभी नवीनतम यानी नए फीचर्स मौजूद हैं जिनकी तलाश आप कर रहे हैं। ये स्मार्टफोंस स्टाइिलश होने के साथ ही बजट के अनुकूल भी हैं, आइए इन पर एक नजर डालते हैं।

आइटेल A46

आइटेल भारत म अपनी 5 हजार रुपये से कम कीमत वाले स्मार्टफोंस की रेंज के साथ टेक्नोलॉजी को लोकतांत्रिक बनाने की दिशा में काम कर रहा है। ब्रांड ने ट्रेंडी टेक्नोलॉजी को सभी के लिए सुलभ और सस्ता बना दिया है। इसके परिणाम स्वरुप 2019 की तीसरी तिमाही में काउंटरप्वाइंट रिसर्च रिपोर्ट में आइटेल ऑफलाइन चैनल के लिए 5 हजार रुपये से कम कीमत वाले वर्ग में नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। इसका नवीनतम फ्लैगिशप स्मार्टफोन आइटेल A46 ट्रेंडी तकनीकी खूबियों के साथ उपभोक्ता के लिए एक सम्पूर्ण पैकेज है। आइटेल का यह अद्भुत उत्पाद 4999 रुपये की बजट अनुकूल कीमत पर जादुई विशेषता की पेशकश करता है। इस तरह यह स्मार्टफोन 5 हजार रुपये से कम कीमत वाले स्मार्टफोन रखने वाले ग्राहकों के स्मार्टफोन अनुभव को एक बार फिर से पुन: परिभाषित करता है। 

एआई डुअल कैमरा और एचडी फुल स्क्रीन के साथ उद्योग में पहला, आइटेल A46 उपभोक्ता के लिए एक सम्पूर्ण पैकेज है जो किउन्हें अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी फीचर्स प्रदान करता है। जैसे कि डुएल सिक्यूरिटी फीचर्स मल्टीफंक्शन फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक, 13.84 सेमी; 5.45-इंच एचडी + आईपीएस फुल स्क्रीन, डुअल 4जी वोल्टी लेटेस्ट एंड्राइड पाई 9 ओएस, सहज मल्टी टास्किंग के लिए 1.6 GHz ओक्टा कोर प्रोसेसर, 2GB रैम और 32GB का स्टोरेज। कॉम्पैक्ट और स्लीक 8.9 mm डिजाईन के साथ, यह डिवाइस फ्यूजन डुअल टोन बैक कलर फिनिश के साथ आता है। अगर हम डिस्प्ले की बात कर तो आइटेल A46 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो और 1440X720 रेजोल्यूशन के साथ 13.84 सेमी; 5.45-इंच एचडी +फुल स्क्रीन के साथ आता है। इसके अलावा, बजट फ्रेंडली स्मार्टफोन 5 मेगापक्सल सेल्फी कैमरा सॉफ्ट फ्लैश के साथ और 8 मेगापक्सल एआई डुअल रियर कैमरा से लैस है जो क्लियर और डीप फोटोज क्लिक करता है। इतना ही नहीं  यह स्मार्टफोन 100 दिन के अनूठे रिप्लेसमेंट वारंटी वादे की भी पेशकश करता है।

नोकया 1

नोकया 1 एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन है, जो कि 5000 रुपये से कम कीमत में उपलब्ध है और इसमें  कई फीचर मौजूद हैं। इसमें 480X854 पिक्सल के साथ 4.5 इंच का डिस्प्ले है, जो 1.1GHz क्वाड-कोर  मीडयाटेक प्रोसेसर पर काम करता है जो सिस्टम के मस्तिष्क के रूप में कायर्करता हैं, इसमें 1GB रैम और 8GB का स्टोरेज हैं, इसके अलावा फोन में आपको 128GB तक की स्टोरेज मिल रही है, इसका मतलब है कि आप इसे 128GB तक बढ़ा सकते हैं। यह वोल्टी कनेक्टिविटी का भी समर्थन  करता है जिसका अर्थ है आप बिजली की तेज गति से इंटरनेट ब्राउज़ कर सकते हैं। नोकया 1 अमेज़न और फ्लिप्कार्ट पर 4,300 रुपये की किफायती कीमत पर उपलब्ध है।

आसुस ज़ेनफोन लाइट L1

Zenfone Lite L1 में 5.45 इंच की HD+ रेज़ोल्यूशन वाली डिस्प्ले दी गई है। 1440 x 720 पिक्सल की इस डिस्प्ले का एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है और डिवाइस के फ्रंट पर पतले बेज़ेल्स देखे जा सकते हैं। असुस का दावा है कि डिस्प्ले 400 निट्स तक ब्राइटनेस हिट कर सकती है। जेनफोन लाइट L1 में क्वालकॉम का ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 430, 2GB रैम और 16GB स्टोरेज दिया गया है। मोबाइल फोन के स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड के ज़रिए 256GB तक बढ़ाया जा सकता है। डिवाइस के बैक पर 13 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.0 है और यह फेज़ डिटेक्शन ऑटोफोकस और ब्यूटी और प्रो मोड जैसे फीचर्स के साथ आता है। डिवाइस के फ्रंट पर 5 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है जो f/2.2 अपर्चर और ब्यूटी तथा HDR मोड्स के साथ आता है।

रेडमी गो

स्पेसिफिकेशंस के तहत Xiaomi Redmi Go में 5-इंच HD डिस्प्ले दी गयी है जिसका रेज्यूलेशन (720×1280 पिक्सल) है और इस डिस्प्ले का आस्पेक्ट रेश्यो 16:9 है। स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो Redmi Go स्मार्टफोन में 5.0 इंच की HD डिस्प्ले रेज़ोल्यूशन 1280X720 पिक्सल के साथ दी गयी है। इसका एस्पेक्ट रेश्यो 16:9 है। स्मार्टफोन में 3000mAh की बैटरी दी गई है।

स्मार्टफोन में अब आपको 1GB रैम और 8GB स्टोरेज के साथ 16GB स्टोरेज भी मिलता है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड से 128GB तक बढ़ाया जा सकता है। स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 425 क्वैड कोर प्रोएस्सर से लैस है और इसे एंड्राइड ओरियो (गो एडिशन) पर लॉन्च किया गया है। यूज़र्स को इस डिवाइस में कई एंड्राइड गो एप्प्स मिल रहे हैं जिसमें Youtube Go, Gmail Go, Maps Go आदि शामिल हैं।

डिवाइस को 20+ भारतीय भाषाओं के सपोर्ट के साथ पेश किया गया है और गूगल असिस्टेंट को हिंदी, अंग्रेज़ी और हिंगलिश में उपयोग कर सकते हैं। ऑप्टिक्स में 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जिसे LED फ़्लैश के साथ पेयर गया है और यह 7 रियल टाइम फीचर के साथ आता है। रियर कैमरा के ज़रिए 1080p फुल HD विडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। स्मार्टफोन के फ्रंट पर 5 मेगापिक्सल AI ब्यूटीफाई सेल्फी कैमरा दिया गया है और यह सेल्फी के लिए ऑटो HDR सपोर्ट करता है और इससे HD विडियो कालिंग की जा सकती है। स्मार्टफोन को ब्रश्ड मैटेलिक फिनिश दिया गया है और यह ब्लू और क्लासिक ब्लैक कलर में लॉन्च किया गया है।

लावा Z41

लावा Z41 5 इंच की टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ 480×854 पिक्सल का रेजोल्यूशन वाला 197 पिक्सल प्रति इंच (PPI) और 16:9 के आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आता है। 1GB रैम के साथ,  लावा Z41,  1.4MGz क्वाड कोर स्प्रेडट्रम SC9832E प्रोसेसर पर काम करता है। लावा Z41 एंड्राइड पाई गो एडिशन पर चलता है और इसमें आपको एक 2500mAh क्षमता की बैटरी पर काम करता है, या ऐसा भी कह सकते हैं कि यह इसी बैटरी द्वारा संचालित है। जहां तक इसके कैमरा का सवाल है, रियर पर लावा Z41 में एक 1.12 माइक्रोन अपर्चर के साथ एक 5 मेगापक्सल का कैमरा है। यह 1.12 माइक्रोन अपर्चर साथ सेल्फी के लिए फ्रंट पर एक 2 मेगापक्सल के कैमरा से लैस है। लावा Z41 एंड्राइड गो पर आधारित है इसमें आपको स्टार ओएस V5.0 लाइट मिलता है और 16GB इनिबल्ट स्टोरेज पैक करता है इसे आप माइक्रो एसडी कार्ड की सहायता से स्टोरेज के तौर पर 128GB तक बढ़ा सकते हैं। लावा ज़ी41 पर कनेक्टिवटी विकल्पों के तौर पर बहुत कुछ मिल रहा है, जो आपको अन्य फोन्स में मिलता है। फोन की कीमत 3,899 रुपये है।

 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo