ये स्मार्टफोन ब्रांड भारत में लगभग पूरी तरह से हो गए हैं गायब

Digit Hindi द्वारा | पब्लिश किया गया 01 Jul 2021 11:38 IST
HIGHLIGHTS
  • भारत से गायब हो गए हैं ये स्मार्टफोन ब्रांड

  • सोनी, LG से लेकर HTC हैं शामिल

  • ब्लैकबैरी भी कर चुका है भारत से वापसी

ये स्मार्टफोन ब्रांड भारत में लगभग पूरी तरह से हो गए हैं गायब
हम यहां ऐसे 15 स्मार्टफोन ब्राण्ड्स के बारे में बता रहे हैं जो लगभग भारत में गायब हो गए हैं।

भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार हमेशा ही स्मार्टफोन निर्माताओं के लिए बड़ा अवसर पेश करता आया है और हर कंपनी इस प्रतिस्पर्धा में नहीं टिक पता है। 2014-15 में भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार कई बड़े और छोटे ब्रांड से भरा पड़ा था। हालांकि कुछ समय एक्टिव रहने के बाद कई ब्रांड बाज़ार से पीछे हट गए हैं। हम यहां ऐसे 15 स्मार्टफोन ब्राण्ड्स के बारे में बता रहे हैं जो लगभग भारत में गायब हो गए हैं।

LG Electronics

अप्रैल 2021 में LG Electronics ने घोषणा की थी कि कंपनी अपना मोबाइल बिजनेस यूनिट बंद कर रही है। LG पूरे विश्व में इनोवेटिव हैंडसेट्स लॉन्च करने के बावजूद स्मार्टफोन बाज़ार में नहीं टिक सकी। कंपनी ने कहा था कि मौजूदा मोबाइल फोंस के लिए वे कुछ समय तक सर्विस सपोर्ट और सॉफ्टवेयर अपडेट उपलब्ध कराएगी।

Sony

मई 2019 में Sony ने भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार से अपने प्रस्थान का ऐलान किया था। भारत के अलावा और भी कई देशों से सोनी एक्ज़िट कर चुका है। कंपनी ने सेंट्रल और साउथ अम्रीका, वेस्ट एशिया, साउथ एशिया आदि में भी सेल रोक दी है।

HTC

ताईवानी ब्रांड HTC ने 2019 में एक बार फिर भारतीय स्मार्टफोन में वापसी का इरादा किया था लेकिन यह काम नहीं किया। HTC ने भारत में चीनी स्मार्टफोन निर्माताओं के आने के बाद काफी परेशानी झेली और आखिर में भारत में अपने फोंस सेल न करने का इरादा कर लिया।  

BlackBerry Mobile

BlackBerry ने भारत और ग्लोबली अपने QWERTY स्मार्टफोंस के साथ अपनी अलग पहचान बनाई थी लेकिन एंडरोइड और iOS की लोकप्रियता बढ्ने के सामने कंपनी ज़्यादा समय तक नहीं टिक पाई। BlackBerry Mobile ने अगस्त 2020 के बाद एक्ज़िट कर लिया।  

LeEco

LeEco ने बहुत ही शान के साथ भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में एंट्री ली थी। हालांकि कंपनी जितना पैसा कमा रही थी उससे ज़्यादा नुकसान उठा रही थी और आखिर में कंपनी ने 2017 में शट डाउन का निर्णय ले लिया।

Meizu

Meizu एक चीनी स्मार्टफोन ब्रांड है जिसने किफ़ायती कीमत में अच्छे हार्डवेयर स्पेक्स ऑफर करके शाओमी को टक्कर देने की कोशिश की थी। हालांकि कुछ फोंस के प्रसिद्ध होने के बाद भी कंपनी ज़्यादा दिन भारत में नहीं टिक सकी।

Spice Mobiles

Spice Mobiles भारत में बजट सेगमेंट के लिए एक नामी ब्रांड था लेकिन अन्य तगड़े कंपीटीटर्स के चलते कंपनी ज़्यादा दिन बाज़ार में नहीं टिक सकी।

तकनीकी से जुड़ी सभी खबरों, प्रोडक्ट रिव्यू, साइंस-टेक फीचर और टेक अपडेट्स के लिए डिजिट.इन पर जाएँ या हमारे गूगल न्यूज पेज पर क्लिक करें।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

WEB TITLE

These smartphones are lost in India

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

लेटेस्ट लेख सारे पोस्ट देखें

Advertisements

VISUAL STORY सारे पोस्ट देखें