दुनिया के अनोखे Huawei Mate 20 Pro और iPhone XS Max में क्या है अंतर?

दुनिया के अनोखे Huawei Mate 20 Pro और iPhone XS Max में क्या है अंतर?
HIGHLIGHTS

Apple के iPhone XS Max की अगर बात करें तो आप जानते ही हैं, या आपको बता देते हैं कि यह अभी तक का कंपनी के सबसे महंगा डिवाइस है। इसे भारत में अभी कुछ महीनों पहले ही लॉन्च किया गया है, आज हम इस मोबाइल फोन को Huawei Mate 20 Pro मोबाइल फोन के साथ तुलना करके देखने वाले हैं। यहाँ हम जानने वाले हैं कि आखिर इन दोनों फोन्स में ज्यादा बड़े अंतर हैं।

इस साल एप्पल की ओर से उसके तीन नए iPhones को दुनियाभर के बाजारों में उतारा गया है। इन फोन्स में iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR शामिल हैं। इनमें अगर सबसे महंगे की बात करें तो यह iPhone XS Max है। इस मोबाइल फोन में आपको एप्पल का नया A12 Bionic चिपसेट मिल रहा है। इसके अलावा अगर हम दूसरे डिवाइस की बात करें तो जिसे हम  iPhone XS Max के साथ तुलना करने वाले हैं, तो यह Huawei Mate 20 Pro होने वाला है। इस डिवाइस को अभी हाल ही में भारतीय बाजार में पेश किया गया है। इस मोबाइल फोन में रियर पैनल पर ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। आइये अब एक नजर डालते हैं इन दोनों ही स्मार्टफोंस के बीच आज हम इनके स्पेक्स की तुलना को देखने वाले हैं, और जानने वाले हैं कि आखिर क्या यह एप्पल के अभी तक के सबसे महंगे फोन से अच्छा है या नहीं। तो आइये शुरू करते हैं और जानते हैं। 

आइये इन दोनों ही स्मार्टफोंस की डिस्प्ले से शुरुआत करते हैं, अगर हम Huawei Mate 20 Pro मोबाइल फोन की चर्चा करूँ तो आपको बता देता हूँ कि इस मोबाइल फोन में आपको एक 6.39-इंच की एक डिस्प्ले मिल रही है, जो 1440×3120 पिक्सल रेजोल्यूशन की है। इसके अलावा अगर हम iPhone XS Max एप्पल की ओर से लॉन्च किया गया ऐसा पहला फोन है जो एक 6.5-इंच की डिस्प्ले 1242×2688 पिक्सल के साथ आती है। इसका मतलब है कि आपको एक बड़ी डिस्प्ले दोनों ही फोंस में मिलने वाली है, हालाँकि iPhone XS Max मोबाइल फोन में आपको एक बड़ी डिस्प्ले मिल रही है। अगर हम इसे Huawei Mate 20 pro से तुलना करके देखें तो।

अगर अब परफॉरमेंस की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि Huawei Mate 20 Pro मोबाइल फोन को किरिन 980 Octa-core प्रोसेसर से लैस करके लॉन्च किया गया है। इस डिवाइस में यह प्रोसेसर 2.36GHz की क्लॉक स्पीड के साथ आता है। इसके अलावा आपको बता दें कि आपको इसमें एक 6GB की रैम और 128GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 256GB तक बढ़ा सकते हैं। अगर हम इसके अलावा iPhone XS Max मोबाइल फोन की चर्चा करें तो इस मोबाइल फोन में एप्पल का लेटेस्ट A12 Bionic चिपसेट दिया गया है। इसके अलावा इसमें आपको 4GB की रैम और 64GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इस मोबाइल फोन को आप 256GB और 512GB स्टोरेज ऑप्शन में भी ले सकते हैं। 

जहां तक कैमरा आदि की बात आती है, तो आपको बता देते हैं कि Huawei Mate 20 Pro मोबाइल फोन में आपको रियर पैनल पर एक ट्रिपल कैमरा सेटअप मिल रहा है। जो इसकी सबसे बड़ी खूबी है। इस मोबाइल फोन में आपको एक 40MP+20MP+8MP का कैमरा सेटअप दिया गया है। 24MP का फ्रंट कैमरा सेटअप मिल रहा है। इसके अलावा अगर हम Apple iPhone XS Max की बात करें तो इसम आपको एक ड्यूल 12MP का कैमरा सेटअप मिल रहा है, साथ ही इसमें एक 7MP का फ्रंट कैमरा सेटअप भी है। 

Apple iPhone XS Max की बात करें तो यह Huawei Mate 20 Pro मोबाइल फोन से लगभग Rs 40,000 ज्यादा महंगा है। इसे आप भारत में लगभग Rs 1,04,900 की कीमत में ले सकते हैं। हालाँकि अगर हम Huawei Mate 20 Pro की कीमत की चर्चा करें तो इसे भारत में Rs 69,990 की कीमत में लिया जा सकता है। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo