Asus Zenfone Max Pro M1 बनाम Zenfone Max Pro M2; ज्यादा बेहतर कौन?

Asus Zenfone Max Pro M1 बनाम Zenfone Max Pro M2; ज्यादा बेहतर कौन?
HIGHLIGHTS

Asus ने भारत में अपने नए बजट मोबाइल फोन Asus Zenfone Max Pro M2 को लॉन्च कर दिया है, इस मोबाइल फोन की शुरूआती कीमत Rs 12,999 है। आज हम इस मोबाइल फोन को इसी मोबाइल फोन की पीढ़ी के नए मोबाइल फोन यानी Asus Zenfone Max Pro M1 से करने वाले हैं।

Asus Zenfone Max Pro M2 मोबाइल फोन को रूस के बाजारों में लॉन्च करने के बाद अब इसे भारत में लॉन्च कर दिया गया है। इस मोबाइल फोन को अलग अलग तीन वैरिएंट्स में लॉन्च किया गया है। इसे आप 3GB/32GB, 4GB/64GB, और 6GB/64GB वैरिएंट्स में ख़रीदा जा सकता है। इसके अलावा आपको बता दें कि यह कंपनी की ओर से लॉन्च किया एकमात्र ऐसा पहला मोबाइल फोन है, जिसे गोरिला ग्लास 6 के प्रोटेक्शन से लैस करके लॉन्च किया गया है। अगर हम Max Pro M2 पिछले साल असुस की ही ओर से लॉन्च हुए किये स्नेपड्रैगन 636 पर चलने वाले मोबाइल फोन Max Pro M1 कि ही पीढ़ी का नया मोबाइल फोन है। आज हम इन दोनों ही मोबाइल फोंस की तुलना एक दूसरे से करने वाले हैं। 

डिस्प्ले

अगर हम Asus Zenfone Max Pro M2  स्मार्टफोन की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको एक 6.3-इंच की FHD+ नौच डिस्प्ले मिल रही है। यह एक 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली स्क्रीन है। इसके अलावा यह Asus की ओर से ऐसा पहला मोबाइल फोन है जिसे बजट कीमत में लॉन्च किया ही गया है, साथ ही इसमें आपको गोरिला ग्लास 6 की सुरक्षा भी मिल रही है। इसके फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक सपोर्ट भी मिल रहा है।

इसके अलावा अगर हम Asus Zenfone Max Pro M1 की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन एक 5.99-इंच की IPS LCD डिस्प्ले से लैस करके लॉन्च किया गया है। इस मोबाइल फोन की स्क्रीन 1080×2160 पिक्सल की है। इस मोबाइल फोन की स्क्रीन का आस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। इस मोबाइल फोन में आपको नौच नहीं मिल रही है। हालाँकि अन्य कई लेटेस्ट मोबाइल फोंस में इस फीचर को देखा जा सकता है। 

प्रोसेसर

Asus Zenfone Max Pro M2 मोबाइल फोन को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 660 चिपसेट के साथ लॉन्च किया गया है। यह मोबाइल फोन तीन अलग अलग रैम और स्टोरेज वैरिएंट्स में आता है। इस मोबाइल फोन को 3GB/32GB, 4GB/64GB और 6GB/64GB स्टोरेज वैरिएंट में ख़रीदा जा सकता है। इसके अलावा इसमें आपको तीन स्लॉट भी मिल रहे हैं, जिन्हें आप दो सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके अलावा आपको बता दें कि स्टोरेज को आप अगर बढ़ाना चाहते हैं तो इसे आप 2TB तक बढ़ा भी सकते हैं।

वहीँ अगर Max Pro M1 मोबाइल फोन की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इसमें आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 636 चिपसेट मिल रहा है, और यह मोबाइल फोन 3GB, 4GB, और 6GB रैम ऑप्शन में उपलब्ध है। इसके अलावा इसकी स्टोरेज को भी आप Asus Zenfone Max Pro M2 की तरह ही 2TB तक बढ़ा सकते हैं। 

कैमरा

Asus Zenfone Max Pro M2 मोबाइल फोन में आपको एक ड्यूल 12MP+5MP का रियर कैमरा सेटअप मिल रहा है, इस कैमरा के माध्यम से आप 4K विडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें आपको Pro मोड भी मिल रहा है। ऐसा सामने आ रहा है कि आने वाले कुछ ही महीनों में FOTA अपडेट मिलने वाला है जिसके बाद इस मोबाइल फोन को AI सीन डिटेक्शन मिल जाएगा। इसके फ्रंट पैनल पर अआप्को एक 13MP का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। इस मोबाइल फोन में आपको फ्रंट फ़्लैश भी मिल रहा है। इसके माध्यम से आप पोर्ट्रेट फोटो भी ले सकते हैं।

वहीँ अगर हम Asus Zenfone Max Pro M1 की चर्चा करें तो इसमें भी एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, यह कैमरा 13MP+5MP का एक रियर कैमरा सेटअप और एक 8MP का फ्रंट कैमरा भी फोन में सेल्फी आदि के लिए मौजूद है। 

कीमत

अगर हम Asus Zenfone Max Pro M2 मोबाइल फोन की बात करें तो इसे Rs 12,999 की शुरूआती कीमत में लॉन्च किया गया है, यह कीमत इस मोबाइल फोन के 3GB/32GB स्टोरेज ऑप्शन की है। इसके अलावा इस मोबाइल फोन का 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट Rs 14,999 और 6GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट Rs 16,999 की कीमत में ख़रीदा जा सकता है। फोन को Flipkart के माध्यम से 18 दिसम्बर से उपलब्ध होने वाला है। 

इसके अलावा अगर हम Asus Zenfone Max Pro M1 मोबाइल फोन की चर्चा करें तो इसे Flipakrt के माध्यम से Rs 10,999 की कीमत में ख़रीदा जा सकता है। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo