MWC 2018: सोनी ने लॉन्च किए Xperia XZ2 और XZ2 Compact स्मार्टफोंस

MWC 2018: सोनी ने लॉन्च किए Xperia XZ2 और XZ2 Compact स्मार्टफोंस
HIGHLIGHTS

नए Xperia XZ2 और Xperia XZ2 Compact स्मार्टफोंस में सोनी का नया ‘एम्बिएंट फ्लो’ डिज़ाइन शामिल किया गया है और ये डिवाइसेज़ 18:9 एस्पेक्ट रेश्यो की डिस्प्ले के साथ आते हैं.

सोनी ने आखिरकार हाई-एंड फोन यूज़र्स को दुबारा से एक्सपीरिया डिवाइस की ओर लाने का रास्ता ढूँढ लिया है. इम्प्रूव्ड और अधिक अच्छे डिज़ाइन के साथ आए Xperia XZ2 और Xperia XZ2 Compact कंपनी के नए हाई-एंड फोंस हैं. दोनों फोंस क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट और 4GB रैम से लैस हैं. 

इन फोंस को सोनी के पुराने डिज़ाइन से अलग किया गया है और यह काफी हद तक पिछले साल के HTC के फोंस की तरह लगते हैं. दोनों डिवाइसेज़ में कर्व्ड और शाइनी ग्लास बैक मौजूद है और ये फोंस वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट करते हैं. डिवाइसेज़ के फ्रंट और बैक पर एल्युमीनियम फ्रेम के साथ गोरिला ग्लास 5 प्रोटेक्शन दिया गया है. दोनों फोंस IP68 रेटेड वॉटरप्रुफ हैं और रियर माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस हैं. सोनी इस नए डिज़ाइन को एम्बिएंट फ्लो कह रहा है. 

हालाँकि, डिज़ाइन में बदलाव के साथ-साथ 3.5mm का हेडफोन जैक भी हटा दिया गया है. फिर भी, Xperia XZ2 फोंस में फ्रंट-फेसिंग स्टीरियो स्पीकर्स मौजूद हैं जो कि सोनी के डायनामिक वाइब्रेशन सिस्टम के साथ उपलब्ध हैं. जो ज़ाहिर तौर पर ऑडियो डाटा को एनालाइज़ करती है और सिग्नल्स को वाइब्रेशन में बदलती है. इसका मकसद सुनने के एक्सपीरियंस को बढ़ाना है. 

नए Xperia XZ2 और Xperia XZ2 Compact में नई 18:9 एस्पेक्ट रेश्यो की डिस्प्ले मौजूद है. Xperia XZ2 और XZ2 Compact में क्रमश: 5.8 इंच और 5 इंच की डिस्प्ले मौजूद है जो फुल HD रेज़ोल्यूशन के साथ आता है और HDR कंटेंट सपोर्ट करती है. इस समय 5 इंच की डिस्प्ले से लैस Xperia XZ2 Compact सबसे पॉवरफुल कॉम्पैक्ट फोन है. सोनी का दावा है कि यह X-रियलिटी प्रोसेसर के इस्तेमाल से कंटेंट को HDR पर अपस्केल भी कर सकता है. 

इन नए फोंस में डुअल कैमरा सेटअप मौजूद नहीं है, हालाँकि सोनी ने इवेंट के दौरान डुअल कैमरा फोन का टीज़र दिखाया था और ज़ाहिर तौर पर इस फोन में ISO 51000 पर शूट करने की क्षमता होगी, जो अब तक केवल अंतर-परिवर्तनीय कैमरों में संभव है. 

ये दोनों फोंस 19 मेगापिक्सल के रियर कैमरा सेटअप से लैस हैं जो 4K HDR में वीडियो कैप्चर कर सकता है. पिछले साल के 960FPS पर सुपर स्लो-मो वीडियोज़ इस बार मौजूद हैं और इस बार सोनी ने रेज़ोल्यूशन को 1080p तक बढ़ाया है. संयोग से, नया लॉन्च हुआ Samsung Galaxy S9 केवल 720p पर सुपर स्लो-मो वीडियो शूट कर सकता है. फ्रंट पर सामने की ओर 5 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है. पिछले साल की तरह, इस बार भी 3D क्रिएटर मौजूद है जिसकी बदौलत यूज़र 3D सेल्फी ले पाते हैं. 

Xperia XZ2 में 3,180mAh की बैटरी मौजूद है, वहीं Xperia XZ2 Compact में 2,870mAh की बैटरी दी गई है. Xperia XZ2 64GB स्टोरेज भी ऑफर करता है और इसके स्टोरेज को माइक्रो SD कार्ड द्वारा बढ़ाया जा सकता है. 

अभी इन डिवाइसेज़ की कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन सोनी का कहना है कि इन फोंस की शिपिंग अगले महीने से शुरू हो जाएगी. उम्मीद है कि भारत में भी इन्हें जल्द पेश किया जाएगा. 

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo