Samsung Galaxy S9+ स्मार्टफोन के निर्माण में iPhone X से कम खर्च होता है: टेकइनसाइट

Samsung Galaxy S9+ स्मार्टफोन के निर्माण में iPhone X से कम खर्च होता है: टेकइनसाइट
HIGHLIGHTS

अभी हाल में इन्टरनेट पर सामने आये एक शोध में कुछ ऐसा ही कहा जा रहा है।

हालाँकि Samsung Galaxy S9+ स्मार्टफोन Galaxy Note 8 की तुलना में यूजर्स को सस्ता लगता है लेकिन अगर इस स्मार्टफोन के बारे में गहनता से देखें तो आपको बता देते हैं कि यह सैमसंग गैलेक्सी सीरीज का सबसे महंगा फोन है। और इसके निर्माण में भी काफी खर्चा होता है। हालाँकि अभी ऐसा सामने आ रहा है कि सैमसंग गैलेक्सी S9+ स्मार्टफोन को बनाने में कंपनी लगभग 379 डॉलर यानी लगभग Rs. 24,700 का खर्च करती है।

यह लागत सैमसंग गैलेक्सी S8+ और सैमसंग गैलेक्सी Note 8 में लगने वाली लागत से भी कहीं ज्यादा है। इसके अलावा यह खर्चा iPhone 8 Plus से भी कहीं ज्यादा है। 

Flipkart फेस्टिव सीजन सेल: आज इन प्रोडक्ट्स पर मिल रहा है 70 फीसदी का शानदार डिस्काउंट

गैलेक्सी S9+ ग्लोबल वर्जन के निर्माण की लागत गैलेक्सी नोट 8 की तुलना में 10 डॉलर (लगभग Rs. 650) अधिक है।  दूसरी ओर, शोध फर्म टेकइन्साईट्स के मुताबिक
यह iPhone  X बनाने की लागत से सस्ता है, जो कि 389 .50 डॉलर (लगभग Rs. 25,354) है। रिपोर्ट की गई लागत, जिसमें विभिन्न हार्डवेयर घटकों और सहायक सामग्री के साथ-साथ फाइनल असेम्बल और परीक्षण शुल्क शामिल हैं, गैलेक्सी S8+ की तुलना में काफी ऊपर हैं, जो कि 369 डॉलर (लगभग Rs. 24,000) खर्च किए हैं। 

इनके निर्माण में इस बढ़ी हुई लागत के पीछे एक कारण जो सबसे बड़ा है नजर आ रहा है, वह इसका बेहतर प्रोसेसर है। सैमसंग गैलेक्सी S9+ में एक बेहतर प्रोसेसर के इस्तेमाल किया गया है, इसके कारण ही इसके निर्माण में ज्यादा खर्च आता है।

इसके अलावा इस स्मार्टफोन में रैम को भी बेहतर किया गया है, जहां सैमसंग गैलेक्सी S8+ स्मार्टफोन में 4GB की LPDDR4X रैम दी गई है। वहीँ सैमसंग गैलेक्सी S9+ स्मार्टफोन में 6GB की रैम मौजूद है। इसके अलावा एक्सीनोस प्रोसेसर की कॉस्ट लगभग 68 डॉलर यानी लगभग Rs. 4,400 है। साथ ही इसमें एक 6.2-इंच की सुपर AMOLED डिस्प्ले दी गई है। इस डिस्प्ले की कॉस्ट की अगर चर्चा करें तो यह लगभग 72.50 डॉलर यानि लगभग Rs. 4,700 के आसपास होती है। 

Amazon दे रहा हैं इन प्रोडक्ट्स पर बेहतरीन डील्स, ब्लूटूथ स्पीकर, इयरफोन और स्मार्टफोन हैं लिस्ट में शामिल

टेकइनसाइट के लोगों ने सैमसंग गैलेक्सी S9+ और iPhone X और iPhone 8 Plus स्मार्टफोन के बीच तुलना करके देखा है। और इसे देखते हुए यह सामने आया है कि iPhone 8+ स्मार्टफोन में निर्माण में इन तीनों स्मार्टफोंस से कम लागत लगती है। इस स्मार्टफोन में आने वाली कॉस्ट 324.50 डॉलर है। इसके अलावा iPhone X इस लिस्ट में ऐसा सबसे महंगा फोन है जिसके निर्माण में सबसे ज्यादा खर्च आता है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo