Reliance Jio फीचर फोन बाजार में टॉप पर काबिज़, आने वाले कुछ समय में होगा यह बड़ा बदलाव

Reliance Jio फीचर फोन बाजार में टॉप पर काबिज़, आने वाले कुछ समय में होगा यह बड़ा बदलाव
HIGHLIGHTS

रिलायंस जियो ने जियोफोन के पिछले साल लॉन्च के बाद से अब लगभग 25 मिलियन यूनिट्स को सेल कर लिया है।

रिलायंस जियो ने भारत का लगभग आधा फीचर फोन बाजार अपने नाम किया हुआ है। पिछले साल जियोफोन को लॉन्च करने के बाद से कंपनी ने इस बाजार में बड़ी तेजी से तरक्की की है। अब काउंटरपॉइंट की का एक शोध कहता है कि रिलायंस जियो के कब्जे में भारत के फीचर फोन का बाजार का लगभग 47 फीसदी हिस्सा मौजूद है, इसका मतलब है कि लगभग आधा फीचर फोन बाजार रिलायंस जियो ने अपने नाम किया हुआ है। 

2018 की दूसरी तिमाही के ख़त्म होते होते, रिलायंस जियो ने इस बाजार में सबसे ज्यादा मार्किट शेयर अपने नाम कर लिए हैं। इस शोध में ऐसा भी सामने आया है कि सालदर-साल फीचर फोन का बाजार लगभग 21 फीसदी बढ़ रहा है। इस वृद्धि को रिलायंस जियो बनाये रखना चाहता है। हालाँकि बनाये रखने के साथ ही अपनी स्थिति को और अधिक मज़बूत करने के लिए कंपनी काम कर रही है। 

अगर हम अभी हाल ही की बात करें तो अपनी अनुअल जेनेरल मीटिंग में रिलायंस जियो ने एक नए जियोफोन की घोषणा की है, जिसे JioPhone 2 का नाम दिया गया है। इसके अलावा कंपनी ने एक नए एक्सचेंज ऑफर की घोषणा की है। असल में अब से यह भी देखा जाने वाला है कि जियोफोन कुछ प्रसिद्द एप्स जैसे WhatsApp और Youtube के साथ आयेगा। 

अगर हम जियोफोन के साथ सामने आये एक्सचेंज ऑफर की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि आप इसे बड़ी आसानी से कम कीमत में ले सकते हैं। हालाँकि एक शर्त यहाँ यह है कि आपको जियोफोन को लेने से पहले अपना कोई वर्किंग फोन देना होगा। यह आपसे एक्सचेंज ऑफर के तहत लिया जाना है। इसके अलावा आपको यह भी बता देते हैं कि कंपनी का यह मानसून ऑफर मात्र JioPhone के लिए ही है, यह JioPhone 2 के लिए नहीं है। यह डिवाइस 15 अगस्त से भारतीय बाजार में उपलब्ध किया जाने वाला है। 

हालाँकि आपको इस डिवाइस के साथ कुछ प्लान्स में चुनकर कोई एक प्लान लेना होगा, जैसे आप Rs 49 और Rs 153 की कीमत में आने वाले प्रीपेड प्लान्स में से चुनाव कर सकते हैं। अगर Rs 49 की कीमत में आने वाले प्लान की बात करें तो यह कंपनी का सबसे अफोर्डेबल प्लान कहा जा सकता है, इसमें आपको 1GB डाटा अनलिमिटेड कॉलिंग का लाभ पूरे 28 दिनों के लिए दिया जा रहा है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo