Reliance Jio ने महज़ Rs 199 में किया पोस्टपेड प्लान पेश…

Reliance Jio ने महज़ Rs 199 में किया पोस्टपेड प्लान पेश…
HIGHLIGHTS

मुकेश अंबानी की स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा कि यह प्लान 15 मई से शुरू होने वाले सब्सक्रिप्शन के लिए उपलब्ध होगा।

प्रीपेड ग्राहकों के बाद अब Reliance Jio, पोस्टपेड यूज़र्स के लिए नया प्लान लेकर आया है। इस प्लान की कीमत 199 रूपये प्रतिमाह है। Jio के 199 रूपये के प्लान में 25 GB डाटा, फ्री कॉल्स और Jio ऐप्स का फ्री सब्सक्रिप्शन मिल रहा है। यह प्लान अन्य ऑपरेटर्स के मुकाबले आधी कीमत में उपलब्ध है, इससे पुराने पोस्टपेड नेटवर्क ऑपरेटर्स को धक्का लग सकता है।

अन्य कंपनियां दे रही हैं ये प्लान्स

Airtel के 399 रूपये के पोस्टपेड प्लान में 20 GB डाटा, अनलिमिटेड कॉल्स और Airtel TV तथा Wynk म्यूजिक का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है। इसके अलावा Vodafone के 399 रूपये के प्लान में यूज़र्स को 20 GB डाटा, अनलिमिटेड कॉल्स और Vodafone प्ले सर्विसेज मिलती हैं। Idea भी यही समान बेनेफिट्स 389 रूपये के प्लान में ऑफर करता है। अगर पुराने पोस्टपेड ऑपरेटर्स Jio के कदम पर चलते हैं तो प्रति यूज़र पोस्टपेड एवरेज रेवेन्यु गिर जाएगा।

मुकेश अंबानी की स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा कि यह प्लान 15 मई से शुरू होने वाले सब्सक्रिप्शन के लिए उपलब्ध होगा। कंपनी ने कहा, " Jioपोस्टपेड ने पोस्टपेड सेवाओं की पेशकश और उपभोग के तरीके में एक प्रतिमान-बदलाव को चिह्नित किया है, जैसे कि जियो ने अपनी प्रीपेड सेवाओं के साथ किया था।"

Reliance Jio

सितम्बर 2016 में Jio के आने के बाद भारतीय टेलिकॉम बाज़ार में टैरिफ्स काफी कम हुए हैं। कंपनी ने कुछ महीनों के लिए फ्री सर्विस के तहत यह शुरुआत की थी और उसके बाद भी अन्य कंपनियों के मुकाबले बहुत ही कम कीमत में कंपनी ने किफायती प्लान्स ऑफर किए। प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए अन्य ऑपरेटर्स ने भी अपने प्लान्स की कीमतें कम करनी शुरू कर दीं। पिछले दो सालों में Airtel का एवरेज रेवेन्यु पर यूज़र (ARPU) 70 प्रतिशत तक गिरा है। अब Jio के पोस्टपेड प्लान से अन्य टेलिकॉम ऑपरेटर्स की ARPU में भी गिरावट आ सकती है। पोस्टपेड प्लान के लॉन्च के बाद अब देखना होगा कि अन्य कंपनियां किस तरह के नए प्लान्स पेश करेंगी।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo