Redmi Note 7 Pro VS Realme XT VS Vivo Z1x: इंडिया प्राइस, स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स

Redmi Note 7 Pro VS Realme XT VS Vivo Z1x: इंडिया प्राइस, स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स
HIGHLIGHTS

तीनों फोंस के स्पेक्स में काफी अंतर नजर आता है

कैमरा भी तीनों ही फोंस में अलग अलग हैं

प्राइस के मामले में भी यह तीनों ही फोंस एक दूसरे से काफी अलग हैं

अभी हाल ही कमे भारतीय बाजार में Realme XT मोबाइल फोन को 64MP के क्वाड-कैमरा सेटअप से लैस करके लॉन्च किया गया है, इसके अलावा अभी हाल ही में Vivo Z1x को भी लॉन्च किया गया है, यह फोंस Rs 20,000 की कीमत के अंदर लॉन्च किये गए हैं। इसके अलावा अगर हम Redmi Note 7 Pro मोबाइल फोन की चर्चा करें तो यह कुछ पुराना डिवाइस है, लेकिन इसकी कीमत भी कम है। हालाँकि इसका 48MP वाला कैमरा इसे खास बना देता है। आज हम इन तीनों स्मार्टफोंस यानी Redmi Note 7 Pro VS Realme XT VS Vivo Z1x के बीच स्पेक्स की तुलना करने वाले हैं, हालाँकि हम इनकी कीमत और फीचर्स पर भी एक एक करके नजर डालेंगे। चलिए ज्यादा देर न करते हुए शुरू करते हैं, और जानते हैं इनके बीच के कुछ अंतर।

Redmi Note 7 Pro VS Realme XT VS Vivo Z1x: प्राइस इन इंडिया

Redmi Note 7 Pro भारत में शुरूआती कीमत 13,999 रुपए है जिसमें आपको 4GB RAM/ 64GB स्टोरेज मिलता है और वहीँ नया लॉन्च वैरिएंट 6GB RAM/ 64GB 15,999 रुपए की कीमत में आता है। इसके साथ ही इसका टॉप एन्ड वैरिएंट 6GB RAM/ 128GB स्टोरेज के साथ 16,999 रुपए में आता है। तीनों ही वैरिएंट्स Flipkart और Mi.com पर Neptune Blue, Nebula Red और Space Black कलर ऑप्शंस में उपलब्ध हैं। 

वहीँ Vivo Z1x की शुरुआती कीमत Rs 16,990 है और इस वैरिएंट में 6GB रैम और 64GB स्टोरेज मिलता है, वहीं दूसरी ओर 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वैरिएंट को Rs 18,990 में पेश किया गया है। डिवाइस का 8GB रैम लॉन्च नहीं किया गया है। स्मार्टफोन फ्यूज़न ब्लू और फैंटम पर्पल कलर में लॉन्च होगा। इसके अलावा Realme XT स्मार्टफोन की भारत में शुरूआती कीमत Rs 15,999 है, यह कीमत इस मोबाइल फोन के 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट की है। इसके अलावा Realme XT के 6GB RAM + 64GB मॉडल को लगभग RS 16,999 में लिया जा सकता है, इसके अलावा फोन के 8GB RAM + 128GB स्टोरेज वैरिएंट को आप लगभग Rs 18,999की कीमत ले सकते हैं।

Redmi Note 7 Pro VS Realme XT VS Vivo Z1x: Specifications और Features

Redmi Note 7 Pro ग्लास बैक और वाटरड्रॉप स्टाइल नॉच के साथ 6.3-इंच की LCD डिस्प्ले फुल एचडी+ रिजॉल्यूशन के साथ आता है। स्मार्टफोन के फ्रंट और बैक पर Corning Gorilla Glass 5 की प्रोटेक्शन दी गयी है। स्मार्टफोन में ऑक्टा-कोर क्वॉलकॉल स्नैपड्रैगन 675 SoC दिया गया है। प्रोसेसर को 11nm प्रोसेस के साथ बनाया गया है और बेहतर गेमिंग के लिए इसमें Adreno 612 GPU दिया गया है।

इसके साथ ही Redmi Note 7 Pro में 6जीबी LPDDR4X रैम और 128जीबी स्टोरेज दी गई है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें 4,000mAh की बैटरी दी है, जो क्वॉलकॉम क्विक चार्ज 4 फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। स्मार्टफोन एंड्रॉइड 9 पाई बेस्ड MIUI 10 के साथ प्रीलोडेड आता है। स्मार्टफोन की खासियत इसका 48-मेगापिक्सल का रियर कैमरा है, जो Sony IMX586 इमेज सेंसर के साथ आता है। इसमें 5-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर भी शामिल है।

स्मार्टफोन कई AI डिटेक्शन, AI लाइट ट्रेल और AI पोट्रेट 2.0 मोड के साथ आता है। स्मार्टफोन 4K वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट के साथ आता है। स्मार्टफोन में 13-मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा शामिल है।

डुअल-सिम Vivo Z1x 6.38 इंच की फुल HD+ डिस्प्ले के साथ आया है और इसका रेज़ोल्यूशन 1080×2 340 पिक्सल है। यह सुपर AMOLED डिस्प्ले है जिसके टॉप पर एक वॉटरड्रॉप नौच दिया गया है और स्मार्टफोन स्नैपड्रैगन 712 SoC द्वारा संचालित है जिसे 6GB रैम के साथ पेयर किया गया है। कम्पन ने मल्टी-टर्बो और अल्ट्रा गेम मोड को भी शामिल किया है जिससे परफॉरमेंस मंस सुधार किया जा सके।

Vivo Z1x में ट्रिपल रियर कैमरा मिल रहा है जिसमें एक 48 मेगापिक्सल का Sony IMX582 सेंसर है और इसका अपर्चर f/1.79 है, दूसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल का 120 डिग्री वाइड एंगल लेंस है और इसका अपर्चर f/2.2 है तथा तीसरा 2 मेगापिक्सल का पोर्ट्रेट कैमरा है और इसका अपर्चर f/2.4 है। सेल्फी के लिए स्मार्टफोन में 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है और इसका अपर्चर f/2.0 है।

Vivo Z1x में 64GB और 128GB इनबिल्ट स्टोरेज मिल रहा है, हालांकि स्टोरेज को बढ़ाने का विकल्प नहीं दिया गया है। कनेक्टिविटी के लिए 4G VoLTE, Wi-Fi 802.11ac, GPS/ A-GPS, 3.5mm हेडफोन जैक और USB टाइप-C पोर्ट दिया गया है। फोन में 4,500mAh की बैटरी दी गई है जो 22.5W फ़्लैशचार्ज टेक सपोर्ट करती है।

अगर हम Realme  XT स्मार्टफोन की बात करें तो इसमें आपको एक 6.4-इंच की full-HD+ Super AMOLED स्क्रीन मिल रही है, इसके अलावा इसमें आपको एक वाटरड्राप नौच भी मिल रहा है। फोन में Qualcomm Snapdragon 712 AIE यह एक ओक्टा-कोर प्रोसेसर है, जो 10nm प्रोसेस पर निर्मित किया गया है। अगर स्मार्टफोन यानी Realme XT में मौजूद स्टोरेज और रैम वैरिएंट्स की बात करें तो आपको बता देते हैं कि यह मोबाइल फोन 4GB, 6GB और 8GB रैम मॉडल में आने वाला है, इसके अलावा स्टोरेज लगभग 128GB तक की होने वाली है। 

फोन में आपको एक 4000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है। जो 20 W की फ़ास्ट चार्जिंग के साथ आती है। यह एक VOOC 3.0 फ़्लैश चार्ज से लैस है। इसके अलावा फोन में आपको कलर OS 6 मिल रहा है, जो आपकू डार्क मोड के साथ मिल रहा है। फोन में डॉल्बी Atmos स्पीकर्स भी दिए गए हैं। आप फोंट्स को भी इसमें कस्टमाइज कर सकते हैं। फोन में डिजिटल वेल्बिंग और एप्प क्लोन भी दिया गया है। 

अगर कैमरा आदि की बात करें तो आपको बता देते हैं कि Realme XT कंपनी की ओर से ऐसा पहला मोबाइल फोन है जिसे 64MP कैमरा के साथ लॉन्च किया जा रहा है, हालाँकि यह भारत का भी इस कैमरा के साथ लॉन्च होने वाला पहला मोबाइल फोन है, इसके पहले चीन के बाजार में Redmi Note 8 Pro को भी 64MP कैमरा के साथ लॉन्च किया जा चुका है। मोबाइल फोन में आपको एक क्वाड-रियर कैमरा सेटअप मिल रहा है। आपको बता देते हैं कि Realme 5 में भी क्वाड-रियर कैमरा सेटअप देखने को मिला था। 

Realme XT में आपको एक 64MP का प्राइमरी कैमरा मिल रहा है, जो सैमसंग की ओर से निर्मित किया गया है, इसके अलावा फोन में एक 8MP का वाइड-एंगल कैमरा दिया गया है, हालाँकि फोन में आपको एक 2MP का मैक्रो-लेंस और एक 2MP का डेप्थ सेंसर भी मिल रहा है। इसके अलावा फोन के फ्रंट पैनल पर आपको एक 16MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा मिल रहा है। Realme XT मोबाइल फोन में आपको USB Type C पोर्ट मिल रहा है, इसके अलावा आपको इसमें एक 3.5mm का हेडफोन जैक भी मिल रहा है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo