Oppo का नया फोन Li-Fi करेगा सपोर्ट, क्या है यह तकनीक?

Oppo का नया फोन Li-Fi करेगा सपोर्ट, क्या है यह तकनीक?
HIGHLIGHTS

क्या है Li-Fi तकनीक

ओप्पो ने दायर किया नए फोन का पेटेंट

नई तकनीक के साथ ओप्पो लाएगा नया फोन

Oppo एक ऐसा ब्रांड है जो हमेशा एक इनोवेटिव स्मार्टफोन पेश करता है। हमने इसी कंपनी का पहला फोन देखा जो पेरीस्कोप लेंस के साथ आया। अब रिपोर्ट्स आ रही हैं कि कंपनी Li-Fi तकनीक के साथ अपना फोन लाने वाली है। ओप्पो ने हाल ही में फोन के लिए पेटेंट तैयार किया है जो लाइट-सेंट्रिक कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। Li-Fi डिवाइसेज के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के लिए मॉड्यूल के ज़रिए लाइट का मूल है।

इस तकनीक को आए कई वर्ष हो गए हैं, लेकिन किसी ने भी इसकी क्षमता पर वास्तव में काम नहीं किया है। अब ऐसा लगता है कि ओप्पो इसे एक शॉट देना चाह रहा है। LetsGoDigital द्वारा स्पॉट किया गया पेटेंट, हमें Li-Fi मॉड्यूल के संभावित प्लेसमेंट को दर्शाता है।

क्या है Li-Fi तकनीक?

वाई-फाई मॉडेम से बिलकुल अलग, ये बाहर की तरफ लगाए जाते हैं। Li-Fi को लाइट से डाटा ट्रांसमिट करने के लिए मजबूत प्रकाश स्रोत की आवश्यकता होती है। जिस कारण इसे वाई-फाई से ज्यादा सुरक्षित माना जाता है। प्रकाश का होने पर Li-Fi के ज़रिए इंटरनेट अप्रभावी होता है।

Li-Fi को एक कमरे में इसकी कनेक्टिविटी सीमा को सीमित करते हुए, दीवारों को तोड़ना मुश्किल होगा। क्योंकि Li-Fi कभी मेनस्ट्रीम में नहीं आया, इसलिए तकनीक का उपयोग और इसकी कीमत पिछले वर्षों में कम नहीं हुई है। इसलिए, हम उम्मीद कर रहे हैं कि ओप्पो द्वारा दायर पेटेंट केवल टेस्टिंग के लिए नहीं है, और हम आने वाले वर्षों में एक फ़ाइनल प्रॉडक्ट देखेंगे जो Li-Fi सपोर्ट करेगा।

भारत में, इलेक्ट्रॉनिक और IT मंत्रालय ने 2018 में LiFi (लाइट फिडेलिटी) का टेस्ट किया था। यह तकनीक 1 किमी प्रति घंटे के दायरे में 10GB प्रति सेकंड की गति के रूप में संचार करने के लिए LED बल्ब और लाइट स्पेक्ट्रम का उपयोग करती है। यह विचार देश के कठिन क्षेत्रों को जोड़ने के लिए आया था, जो फाइबर तक नहीं पहुंच सकते, हालांकि इन क्षेत्रों में बिजली है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo