मोटोरोला को मुड़नेवाले स्मार्टफोन का पेटेंट मिला

मोटोरोला को मुड़नेवाले स्मार्टफोन का पेटेंट मिला
HIGHLIGHTS

बताया जा रहा है कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता मोटोरोल को अमेरिका में एक लचीले, मुड़नेवाले जैविक लाइट-एमिटिंग डायोड (ओएलईडी) स्मार्टफोन का पेटेंट हासिल हुआ है, जो अंदर और बाहर दोनों की तरफ मुड़ सकता है।

बताया जा रहा है कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता मोटोरोल को अमेरिका में एक लचीले, मुड़नेवाले जैविक लाइट-एमिटिंग डायोड (ओएलईडी) स्मार्टफोन का पेटेंट हासिल हुआ है, जो अंदर और बाहर दोनों की तरफ मुड़ सकता है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसके हिंज में तापीय तत्व हों। 

जीएसएमएरेना की सोमवार की रिपोर्ट में कहा गया, "तकनीक बहुत चालाक है। इसमें तापमान सेंसर लगा है, जो फोन के बंद रहने पर भी काम करता है या जब यह मुड़ा हुआ होता है। अगर तापमान बहुत अधिक गिर जाता है तो स्क्रीन खराब हो जाती है, ऐसे में हिंज स्वचालित रूप से इसे ठीक करने के लिए गर्म हो जाते हैं।"

 Paytm इन इलेक्ट्रॉनिक्स पर दे रहा है ज़बरदस्त डील्स, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें 

इस पेटेंट को मूल रूप से 2016 के सितंबर में दाखिल किया गया था और उसके बाद मई की शुरुआत में इसे वैश्विक बौद्धिक अधिकार संस्ता (डब्ल्यूआईपीओ) से मंजूरी मिली। 

विशेष रूप से मोटोरोला की मूल कंपनी लेनोवो में अन्य कंपनियों की तुलना में सबसे पहले फोल्डेवल प्रौद्योगिकी पर काम शुरू किया था। 

रिपोर्ट में कहा गया कि लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि बाजार में सबसे पहले सैमसंग फ्लेक्सिबल ओएलईडी फोन लेकर आएगी, जिसके अगले साल लांच होने की संभावना है। 

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo