खुद से घर पर ही रिपेयर कर पाएंगे अपना iPhone; देखें क्या है Apple का प्लान

खुद से घर पर ही रिपेयर कर पाएंगे अपना iPhone; देखें क्या है Apple का प्लान
HIGHLIGHTS

Right to repair law के द्वारा फोर्स किए जाने पर Apple की ओर से अब कुछ बदलाव सामने आ रहे हैं।

Apple अब ग्राहकों को अन्य चैनल्स के माध्यम से इस्तेमाल किए हुए पार्ट्स को भी इस्तेमाल करने की आजादी देने वाला है।

रिपोर्ट्स की मानें तो यह नई पॉलिसी Apple iPhone 15 और उसके बाद के सभी फोन्स पर मिलने वाली है।

क्या आप जानते हैं कि Apple एक सेल्फ रिपेयर (स्व-मरम्मत) कार्यक्रम चलाता है जो आपको घर पर अपने iPhone को ठीक करने की अनुमति देता है? इसके लिए उसके पास एक कार्यक्रम है लेकिन इसके आसपास काफी सख्त नियम हैं, जिसकी तकनीकी दिग्गजों ने काफी आलोचना की है। अब, एक स्वागत योग्य कदम में, टेक दिग्गज ने नियमों को आसान बना दिया है और घर पर मरम्मत के मामले में अधिक लचीला हो गया है।

नई iPhone मरम्मत नीति क्या सुझाती है?

आप शायद जानते होंगे कि Apple असली Apple पार्ट्स के उपयोग को लेकर सख्त है। यहां तक कि अगर कोई अन्य पार्ट्स का उपयोग करता है, तो Apple की ओर से उन्हें “अज्ञात” के रूप में प्रदर्शित किया जाता है, ऐसा करना कई बार परेशानी भरा होता है, क्योंकि जब आप इस डिवाइस को बेचने जाते हैं तो सामने वाले को यह आसानी से पता चल सकता है कि इस फोन में कौन सा पार्ट नकली है।

इसके अलावा सपोर्ट न करने के चलता यह अक्सर कार्यक्षमता संबंधी समस्याओं का कारण बनता है, और फेस आईडी और टच आईडी सेंसर इसके बाद काम नहीं करते हैं। यहाँ तक अभी तक इस्तेमाल किए जा चुके पार्ट्स को भी इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं थी। हालांकि मरम्मत के अधिकार कानून (Right to Repair Law) से मजबूर होकर एप्पल को अपने तरीके बदलने पड़े हैं।


नई संशोधित नीति के तहत, Apple उपयोगकर्ताओं को अन्य चैनलों से प्राप्त प्रयुक्त पार्ट्स का भी उपयोग करने की अनुमति देगा, लेकिन केवल चुनिंदा iPhone मॉडल के लिए ही ऐसा किया जा सकता है। Apple के अनुसार, “प्रयुक्त वास्तविक Apple पार्ट्स को अब नए असली Apple पार्ट्स की तरह, मूल फ़ैक्टरी अंशांकन द्वारा वहन की जाने वाली पूर्ण कार्यक्षमता और सुरक्षा का लाभ मिलेगा।”

रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुरुआत में यह पॉलिसी iPhone 15 या उसके बाद के मॉडल के लिए शुरू की गई है। उपयोगकर्ता अब Apple से प्रोडक्टस खरीदने की परेशानी के बिना घर पर अपने iPhone की मरम्मत के लिए उपयोग किए गए डिस्प्ले, बैटरी या कैमरे का उपयोग कर सकेंगे। भविष्य के iPhone रिलीज़ के साथ, iPhones फेस आईडी सेंसर का भी सपोर्ट देने वाला है, जिससे लागत में कटौती करने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा, Apple आपके द्वारा की गई मरम्मत का एक व्यापक इतिहास भी रखेगा। Apple यह सारी जानकारी iOS डिवाइस पर पार्ट्स और सर्विस हिस्ट्री अनुभाग में संग्रहीत करेगा, भले ही आपने पुराने पार्ट्स का उपयोग किया हो।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

 
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo