एप्पल iPhone X के फेस आईडी को ऐसे मिला चकमा

एप्पल iPhone X के फेस आईडी को ऐसे मिला चकमा
HIGHLIGHTS

वियतनाम के शोधकर्ताओं के एक दल ने एक 3D मुखौटे का उपयोग कर iPhone X के फेस आईडी पहचान प्रणाली को बेवकूफ बनाने में सफलता प्राप्त की है.

एक समग्र 3D मुखौटे का उपयोग कर वियतनाम के शोधकर्ताओं के एक दल ने दावा किया है कि उन्होंने एप्पल के 'सुपर प्रीमियम' iPhone X के फेस आईडी पहचान प्रणाली को बेवकूफ बनाने में सफलता प्राप्त की है और उन्होंने कहा कि यह स्मार्टफोन की सुरक्षा की गारंटी देने के लिए अभी फेस आईडी प्रणाली 'पर्याप्त परिपक्व नहीं' है. हाल ही में आईफोन लॉन्च करने का कार्यक्रम में एप्पल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष फिल सिलर ने दावा किया था कि फेस आईडी असली चेहरे और मुखौटे के बीच अंतर करने में अपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के बूते सक्षम है.

वियतनाम की सुरक्षा कंपनी बीकॉव ने 3D प्रिंटर की मदद से एक मास्क बनाया है, जिसकी लागत 150 डॉलर है. 

बीकॉव ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "नाक को कलाकारों ने हाथ से बनाया है. हमने अन्य हिस्सों के लिए 2D प्रिटिंग का प्रयोग किया (इसी तहत से हमने नौ साल पहले चेहरा पहचानने वाली प्रणाली को चकमा दिया था). वहीं, मुखौटा की त्वचा को भी हाथों से बनाया गया, ताकि एप्पल के एआई को चकमा दिया जा सके."

बीकॉव के उपाध्यक्ष (साइबर सुरक्षा) एनगो तुआन आन ने कहा, "इस मुखौटे को 3D प्रिटिंग, मेकअप और 2D प्रिटिंग की मदद से बनाया गया है. इसके अलावा गालों और चेहरे के आसपास विशेष कलाकारी की गई है, जहां त्वचा का अधिक हिस्सा होता है, ताकि फेसआईडी के एआई को मूर्ख बनाया जा सके."

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo