भारत में 5G का रास्ता साफ़, फटाफट लपके ये बेहद नए 5G स्मार्टफोन, कहीं देर न हो जाए

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 06 May 2021 | अपडेटेड इसपर 12 May 2021
HIGHLIGHTS
  • आज हम आपको बेहद ही कम प्राइस वाले कुछ 5G मोबाइल फोंस के बारे में बताने वाले हैं

  • इस लिस्ट में कई चीनी और गैर-चीनी मोबाइल फोंस को जगह दो गई है

  • अगर आप को 5G फोन लेना चाहते हैं तो आपके लिए इस लिस्ट में बताये गए फोंस बेस्ट चॉइस हो सकते हैं

भारत में 5G का रास्ता साफ़, फटाफट लपके ये बेहद नए 5G स्मार्टफोन, कहीं देर न हो जाए
भारत में 5G का रास्ता साफ़, फटाफट लपके ये बेहद नए 5G स्मार्टफोन, कहीं देर न हो जाए

DoT के ओर से इंडिया में टेलीकॉम कंपनियों को 5G ट्रायल्स के लिए मंजूरी दे दी है। आपको बता देते है कि यह मंजूरी 6 महीने के लिए दी गई है। आपको बात देते है कि इस समय में 2 महीने का समय उपकरणों की खरीद और सेटिंग के लिए दिया गया है। आपको बता देते हैं कि जो मंजूरी मिली है, उसमे यह भी कहा गया है कि यह ट्रायल्स रूरल और सेमी अर्बन सेटिंग पर किया जा सकता है। 

यहाँ आपको यह भी बता देते है कि इस 5G ट्रायल को इसी नाम से न करके 5Gi तकनीकी के तौर पर टेस्ट किया जाने वाला है। इसके अलावा ITU यानी इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन्स यूनियन ने भी 5Gi तकनीकी को मान्यता दे दी है। यह खासतौर पर इंडिया के लिए ही आई है, क्यूंकि इंडिया में 5G टावर्स की रीच और रेडियो नेटवर्क्स की रीच काफी बड़ी है। आपको बता देते है कि 5Gi तकनीकी का निर्माण IIT Madras, सेण्टर ऑफ़ एक्सीलेंस इन वायरलेस टेक्नोलॉजी CEWiT और IIT हैदराबाद की ओर से किया गया है। 

संचार मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि 5G परीक्षणों के संचालन के उद्देश्यों में 5G स्पेक्ट्रम प्रसार विशेषताओं का परीक्षण करना शामिल है, विशेष रूप से भारतीय संदर्भ में, यहाँ चुना गया उपकरण और विक्रेताओं का मॉडल ट्यूनिंग और मूल्यांकन, स्वदेशी प्रौद्योगिकी का परीक्षण, अनुप्रयोगों का परीक्षण और 5जी फोन और उपकरणों का परीक्षण करना आदि शामिल है।

अगर हम डेटा रेट्स की बात करें तो 5G तकनीकी में इसके 4G के मुकाबले में 10 गुना ज्यादा बढ़ जाने के आसार हैं। इसके अलावा यह 3 गुना स्पेक्ट्रम एफिशिएंसी और अल्ट्रा-लो लेटेंसी को भी इनेबल करता है। अनुप्रयोग कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन, यातायात प्रबंधन, स्मार्ट शहरों, स्मार्ट घरों और IoT (इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स) के कई अनुप्रयोगों जैसे क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला में हैं। DoT ने निर्दिष्ट किया है कि परीक्षण को आइसोलेटेड किया जाने वाला है और इसे TSPs के मौजूदा नेटवर्क के साथ नहीं जोड़ा जाएगा। परीक्षण गैर-वाणिज्यिक आधार पर होंगे और परीक्षण के दौरान उत्पन्न आंकड़े भारत में संग्रहीत किए जाएंगे। आइये अब जानते हैं कि आखिर आपको किन स्मार्टफोंस को इस समय बेहद ही कम कीमत में खरीदना चाहिए!

सबसे कम कीमत में आने वाले 5G स्मार्टफोंस! 

हम सभी एक ऐसे मोबाइल फोन को तलाश करते हैं जो कम कीमत में आने के साथ ही नई तकनीकी से भी लैस हो, ऐसा ही कुछ 5G मोबाइल फोंस पर भी लागू होता है। आइये आपको बताते हैं इंडिया के बाजार में मौजूद अभी तक के सबसे सस्ते मोबाइल फोन्स के बारे में... 

OPPO A74 5G

OPPO A74 5G में 6.5 इंच की FHD+ पंच-होल डिस्प्ले दी गई है जिसका रेजोल्यूशन 2400x1080p पिक्सल है। हालांकि, डिस्प्ले का सबसे खास फीचर इसकी 90Hz और 180Hz टच सैंपलिंग रेट है। हाई रिफ्रेश रेट आपको स्मूदर एनीमेशन और फोन पर एक से दूसरी जगह स्वाइप करने में मदद करती है। हाई टच सैंपलिंग रेट आपको गेमिंग के दौरान काम आएगा जब आपको तेज़ी से टच कामण्ड्स रजिस्टर करने होंगे। यह PFS या रेसिंग जैसे फास्ट गेम्स में काफी अच्छा अनुभव एगा। इसी बीच, यह गेमिंग के समय किसी स्लो टच सैंपलिंग रेट वाले प्लेयर को टक्कर देने में आपकी काफी मदद करेगा खास कर जब आप ऑनलाइन खेल रहे हों। ज्यादा जानने के लिए यहाँ क्लिक करें!

OPPO A53s 5G

यह मोबाइल फोन यानी OPPO A53s 5G को एंड्राइड 11 के साथ लॉन्च किया गया है, फोन में आपको एक 6.52-इंच की HD+ डिस्प्ले मिल रही है, फोन में आपको 60Hz रिफ्रेश रेट मिल रहा है। फोन में आपको मीडियाटेक Dimensity 700 प्रोसेसर मिल रहा है, फोन में आपको 8GB तक की रैम और 128GB स्टोरेज मिल रही है, जो आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 1TB तक बढ़ा सकते हैं। 

कैमरा आदि की बात करें तो आपको बता देते है कि OPPO A53s 5G में आपको एक ट्रिपल कैमरा सेटअप मिल रहा है, फोन में आपको एक 13MP का प्राइमरी सेनोस्र मिल रहा है, फोन में आपको एक 2MP का डेप्थ सेंसर भी मिल रहा है, और इसमें आपको एक 2MP का मैक्रो लेंस भी मिल रहा है। फोन के फ्रंट पर आपको एक 8MP का सेंसर मिल रहा है, जो आपको फोन में मौजूद नौच पर मिल रहा है। इस मोबाइल फोन यानि OPPO A53s 5G में आपको एक 5000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, इसके अलावा फोन में आपको एक साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर मिल रहा है।

Samsung Galaxy M42 5G

अगर हम स्पेक्स आदि की बात करते हैं तो आपको बता देते है कि फोन को यानी Samsung Galaxy M42 5G को एंड्राइड 11 पर लॉन्च किया गया है, इसके अलावा फोन में आपको एक 6.6-इंच की HD+ Super AMOLED Infinity U डिस्प्ले मिल रही है। फोन में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 750G प्रोसेसर मिल रहा है. फोन में आपको 8GB तक की रैम के अलावा 128GB की स्टोरेज मिल रही है। स्टोरेज को आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से बढ़ा भी सकते हैं। स्टोरेज को आप 1TB तक बढ़ा सकते हैं। 

अगर हम कैमरा आदि की बात करें तो Samsung Galaxy M42 5G में आपको एक क्वाड-कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसमें आपको एक 48MP का GM2 प्राइमरी सेंसर मिल रहा है। फोन में आपको एक 8MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा भी मिल रहा है, इसके अलावा फोन में आपको एक 5MP का मैक्रो लेंस के साथ एक 5MP का डेप्थ सेंसर भी मिल रहा है। फोन में आपको एक 20MP का सेल्फी कैमरा भी मिल रहा है। 

फोन में यानि Samsung Galaxy M42 5G में आपको एक 5000mAh क्षमता की बैटरी भी मिल रही है, जो 15W की फास्ट चार्जिंग सपोर्ट से लैस है। यह कंपनी एक अनुसार आपको 36 घंटे का टॉकटाइम, 22 घंटे की इंटरनेट ब्राउज़िंग और 34 घंटे के विडियो प्ले टाइम को भी आपको देने में सक्षम है, यह सब आप इस मोबाइल फोन को एक ही बार चार्ज करने पर कर सकते हैं।

OPPO A95 5G

OPPO A95 5G को कलरOS 11.1 पर आधारित एंड्राइड 11 पर लॉन्च किया गया है। इस मोबाइल फोन में आपको एक 6.43-इंच की AMOLED FHD+ 60Hz रिफ्रेश रेट वाली स्क्रीन मिल रही है, जिसका स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 90.8 फीसदी है। हालाँकि इस स्क्रीन पर आपको एक होल-पंच कटआउट भी मिल रहा है। OPPO A95 5G में आपको एक ओक्टा-कोर मीडियाटेक Dimensity 800U प्रोसेसर मिल रहा है, जो ARM G57 MC3 GPU के साथ आता है। फोन में आपको एक 8GB रैम और 256GB तक की स्टोरेज मिल रही है। इस स्टोरेज को आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 256GB तक बढ़ाया भी जा सकता है। 

अगर हम OPPO A95 5G में मौजूद कैमरा आदि की बात करें तो आपको बता देते है कि इस मोबाइल फोन में आपको एक ट्रिपल कैमरा सेटअप मिल रहा है। इसमें आपको एक 48MP का प्राइमरी सेंसर मिल रहा है, साथ ही फोन में आपको एक 8MP का अल्ट्रा-वाइड सेंसर भी मिल रहा है, हालाँकि इतना ही नहीं फोन में आपको एक 2MP का मैक्रो लेंस भी मिल रहा है। इस मोबाइल फोन में आपको विडियो कॉल आदि के लिए एक 16MP का सेल्फी कैमरा भी मिल रहा है। फोन में आपको यानी OPPO A95 5G में आपको एक 4310mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। फोन में आपको इस बैटरी के साथ 30W की VOOC Flash Charge Fast Charging तकनीकी मिल रही है। इसके अलावा फोन में आपको एक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिल रहा है।

Realme 8 5G

Realme 8 5G में 6.5 इंच की LCD डिस्प्ले दी गई है जो 90Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट करती है। इसका स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 90.5 प्रतिशत है और ब्राइटनेस 600निट्स है। डिस्प्ले FHD+ रेजोल्यूशन के साथ आई है और इसके टॉप पर पंच-होल दिया गया है जिसमें एक सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन मीडियाटेक डायमेंसिटी 700 5G SoC द्वारा संचालित है जो 7nm प्रोसेस पर बनाया गया है।

चिपसेट को Mali-G57 MC2 GPU का साथ दिया गया है। Realme 8 5G एंडरोइड 11 OS पर आधारित Realme UI 2.0 पर काम करता है। डिवाइस में साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेन्सर दिया गया है। रियलमी के इस फोन में 5000mAh बैटरी दी गई है जिसके साथ 18W फास्ट चार्जर भी मिल रहा है।

Realme 8 5G में ट्रिपल कैमरा सेटअप मिल रहा है जिसमें एक 48MP का प्राइमरी कैमरा मिल रहा है जो PDAF के साथ आता है। दूसरा कैमरा 2MP का मैक्रो सेन्सर और तीसरा 2MP मोनोक्रोम सेन्सर है। फोन के फ्रंट पर 16MP का सोनी IMX471 सेन्सर दिया गया है। कनेक्टिविटी के लिए फोन में 5G, 4G LTE, ड्यूल-बैंड वाई-फाई, ब्लुटूथ 5.0, GPS और USB टाइप-C पोर्ट दिया गया है। 

Vivo V20 Pro

Vivo V20 Pro मोबाइल फोन को एक 6.44-इंच की FHD+ डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है, यह एक AMOLED पैनल है। आपको बता देते है कि फोन में मौजूद नौच पर आपको दो सेल्फी कैमरा भी देखने को मिलने वाले हैं। इसके अलावा आपको होम बटन में फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिल रहा है। फोन के बैक को कंपनी की ओर से AG Matte Glass से निर्मित किया गया है, जिसमें आपको मैट फिनिश मिल रही है, जो इसे फिंगरप्रिंट रेसिस्टेंट बना देती है। 

Vivo V20 Pro मोबाइल फोन में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 755G प्रोसेसर मिल रहा है, इसके अलावा फोन में आपको 8GB की रैम और 128GB की स्टोरेज भी मिल रही है, इस फोन को फनटचOS 11 पर लॉन्च किया गया है, जो एंड्राइड 10 पर आधारित है। 

Vivo V20 Pro मोबाइल फोन में आपको एक 64MP का ट्रिपल कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको एक 8MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस भी मिल रहा है, साथ ही इसमें आपको एक 2MP का मोनोक्रोम सेंसर भी मिल रहा है। फोन के फ्रंट पर आपको एक 44MP का प्राइमरी सेल्फी कैमरा मिल रहा है, इसके साथ ही इसमें आपको एक 8MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा भी मिल रहा है।

OnePlus Nord

OnePlus Nord क्वाड कैमरा सेटअप के साथ आया है जिसमें 48MP का प्राइमरी कैमरा दिया गया है और इसका अपर्चर f/1.75 है, दूसरा कैमरा 8MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा, तीसरा 2MP का मैक्रो कैमरा और चौथा 5MP का डेप्थ सेन्सर है। डिवाइस को ड्यूल LED फ्लैश और OIS सपोर्ट मिलता है। रियर कैमरा से 30FPS पर 4K UHD रिकॉर्डिंग की जा सकती है और 240FPS पर सुपर स्लो-मोशन आइदेव कैप्चर कर सकते हैं। डिवाइस के फ्रंट पर 32MP का प्राइमरी कैमरा और 8MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा दिया गया है जो 105 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू के साथ आया है।

OnePlus Nord को मेटल-ग्लास सैंडविच डिज़ाइन दिया गया है। डिवाइस को गोरीला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन दिया गया है और फोन में 6.44-inch Full HD+ डिस्प्ले मिल रही है, जिसका रेज़ोल्यूशन 2400 x 1080 पिक्सल है। डिस्प्ले के टॉप पर ड्यूल पंच-होल दिया गया है जिसमें दो सेल्फी कैमरा को जगह दे गई है। हालाँकि Realme X3 फोन में 6.6 इंच की IPS LCD डिस्प्ले दी गई है और यह 120Hz की रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले है। रियलमी का दावा है कि फोन 90.5% स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो और कोर्निंग गोरीला ग्लास 5 प्रोटेक्शन के साथ आया है।

OnePlus Nord में 4,115mAh की बैटरी दी गई है जिसे 30W फास्ट चार्जिंग दी गई है, जिसके लिए WarpCharge 30T एडाप्टर दिया गया है। OnePlus Nord क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 765G चिपसेट द्वारा संचालित हैं और यह ओक्टा-कोर CPU है जो 2.4GHz पर क्लोक्ड है और इसे Adreno 620 GPU के साथ पेयर किया गया है। Nord में 12GB रैम और 256GB स्टोरेज तक मिलता है। OnePlus Nord कंपनी के OxygenOS पर काम करता है जो स्मूद और लॉन्ग-लास्टिंग परफॉर्मेंस का दावा करता है। इस फोन को भी अन्य वनप्लस फोंस की तरह दो साल तक अपडेट मिलेगा और यह 5G रैडी फोन है।

iQOO 3

iQOO 3 में 6.44 इंच की सुपर AMOLED डिस्प्ले दी गई है जिसका रेजोल्यूशन 2400 x 1080 पिक्सल है और यह HDR 10+ और 409 PPI सपोर्ट करती है। इसका स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 91.40 प्रतिशत है। डिस्प्ले को गोरिला ग्लास 6 का प्रोटेक्शन दिया गया है और इसकी टच स्क्रीन फ्रीक्वेंसी रेट 180Hz है। फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 chipset द्वारा संचालित है जिसे एड्रेनो 650 के साथ पेयर किया गया है। स्टोरेज ऑप्शन्स में 128GB/256GB UFS 3.1 और 8GB/12GB LPDDR5 रैम मिल रहे हैं। हैंडसेट को बेहतर गेमिंग के लिए एक मोंस्टर टच बटन दिया गया है।

ऑप्टिक्स की बात करें तो iQOO 3 में क्वाड रियर कैमरा दिया गया है जो कि 48MP (f/1.79) + 13MP (f/2.46) +13MP (f/2.2)+ 2MP (f/2.4) का कैमरा सेटअप है। फोन में सुपर नाईट मोड, सुपर एंटी शेक, पोर्ट्रेट बोकेह, पोर्ट्रेट लाइट इफेक्ट्स, AR स्टीकर्स, AI मेकअप, सुपर वाइड एंगल (फोटो+विडियो), सुपर मैक्रो, पोर्ट्रेट फ्रेमिंग, AI HDR, स्लो-मो, प्रो मोड आदि को शामिल किया गया है। फोन के फ्रंट पर 16MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.45 है। यह हैंडसेट 4K 1080P सपोर्ट करता है और 720P विडियो रिकॉर्डिंग रेज़ोल्यूशन तथा 60FPS पर 4K सपोर्ट करता है।

OnePlus 8

OnePlus 8 मोबाइल फोन को ड्यूल सिम नैनो के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इस मोबाइल फोन को एंड्राइड 10 के साथ OxygenOS का सपोर्ट दिया गया है। फोन में आपको इसके अलावा एक 6.55-इंच की FHD+ फ्लूइड AMOLED डिस्प्ले मिल रही है, जो आपको 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ मिल रही है। इसके अलावा इस ओम्बिले फोन को 3D कोर्निंग गोरिला ग्लास का प्रोटेक्शन भी दिया गया है।

OnePlus 8 स्मार्टफोन में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 865 चिपसेट मिल रहा है, इसके अलावा इस मोबाइल फोन में आपको 8GB रैम के अलावा 12GB की LPDDR4X रैम का सपोर्ट मिल रहा है। अगर हम स्टोरेज आदि की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको 128GB की और 256GB की UFS 3.0 टू लेन स्टोरेज ऑप्शन मिल रही है, जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से बढ़ा नहीं सकते हैं।

Moto G 5G

अगर हम इस सबसे सस्ते मोटोरोला के 5G स्मार्टफोन के स्पेक्स की चर्चा करें तो आपको बता देते है कि इस मोबाइल फोन में आपको एक 6.7-इंच की Max Vision HDR 10 को सपोर्ट करने वाली डिस्प्ले मिल रही है, जो 20:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली स्क्रीन है। इसके अलावा मोटो 5G स्मार्टफोन में आपको 6GB तक की रैम के अलावा क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 750G प्रोसेसर और 128GB की इंटरनल स्टोरेज भी मिल रही है। इस स्टोरेज को अगर आप बढ़ाना चाहते हैं तो आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 1TB तक बढ़ा सकते हैं। इस मोबाइल फोन में आपको एक 5000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, जो TurboPower 20W की चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। 

अगर हम भारत में अभी तक के सबसे सस्ते 5G स्मार्टफोन के कैमरा आदि की बात करें तो आपको बता देते है कि इस मोबाइल फोन में आपको एक 48MP का प्राइमरी कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा फोन में आपको एक 8MP का वाइड-एंगल लेंस और एक 2MP का मैक्रो लेंस मिल रहा है। हालाँकि इस नए अफोर्डेबल 5G स्मार्टफोन में आपको एक 16MP का सेल्फी कैमरा मिल रहा है, जो आपको एक होल-पंच में नजर आने वाला है।

logo
Digit Hindi

email

Web Title: 5G testing in india here to buy the most affordable 5g smartphone in india full list
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements

हॉट डील्स सारे पोस्ट देखें

Redmi 9 Prime (Matte Black, 4GB RAM, 128GB Storage) - Full HD+ Display & AI Quad Camera
Redmi 9 Prime (Matte Black, 4GB RAM, 128GB Storage) - Full HD+ Display & AI Quad Camera
₹ 10999 | $hotDeals->merchant_name
Redmi 9A (Sea Blue 3GB RAM 32GB Storage)| 2GHz Octa-core Helio G25 Processor | 5000 mAh Battery
Redmi 9A (Sea Blue 3GB RAM 32GB Storage)| 2GHz Octa-core Helio G25 Processor | 5000 mAh Battery
₹ 7499 | $hotDeals->merchant_name
Samsung Galaxy M31 (Ocean Blue, 8GB RAM, 128GB Storage)
Samsung Galaxy M31 (Ocean Blue, 8GB RAM, 128GB Storage)
₹ 16999 | $hotDeals->merchant_name
Redmi Note 9 Pro Max (Interstellar Black, 6GB RAM, 64GB Storage) - 64MP Quad Camera & Alexa Hands-Free Capable
Redmi Note 9 Pro Max (Interstellar Black, 6GB RAM, 64GB Storage) - 64MP Quad Camera & Alexa Hands-Free Capable
₹ 15499 | $hotDeals->merchant_name
DMCA.com Protection Status