10.or D क्या बाज़ार में पहले से मौजूद Xiaomi Redmi 5A को टक्कर दे पायेगा ?

10.or D क्या बाज़ार में पहले से मौजूद Xiaomi Redmi 5A को टक्कर दे पायेगा ?
HIGHLIGHTS

10.or D को आज ही लॉन्च किया गया है, वहीँ Xiaomi Redmi 5A को भारत में लॉन्च हुए अब थोड़ा समय हो गया है.

अमेज़न ने आज भारत में 10.or D को लॉन्च किया है. यह स्मार्टफ़ोन एंट्री लेवल सेगमेंट में पेश किया गया है और इसके जरिये कंपनी पहली बार स्मार्टफ़ोन खरीदने वाले या उन लोगों को टारगेट कर रही है जो एक सस्ता और लाइट यूज़ के लिए स्मार्टफ़ोन खरीदना चाहते हैं. 10.or D का बाज़ार में मौजूद Xiaomi Redmi 5A  से सीधा मुकाबला है. हम यहाँ इन दोनों फोंस के Rs. 5,000 की कीमत वाले एंट्री लेवल वेरियंट्स के स्पेक्स की तुलना कर रहे हैं. तो चलिए देखते हैं स्पेक्स के मामले में कौन आगे है.

डिस्प्ले

10.or D में 5.2-इंच की HD IPS डिस्प्ले दी गई है, इसका रेजोल्यूशन 1280×720 पिक्सल है. वहीँ Xiaomi रेड्मी 5A में 5-इंच की HD 1280 x 720 है. साइज़ के मामले में तो 10.or D आगे है, लेकिन दोनों का रेजोल्यूशन एक जैसा है.

रैम, स्टोरेज और प्रोसेसर

10.or D के एंटरी लेवल वेरियंट में 2GB की रैम के साथ ही 16GB की स्टोरेज मौजूद है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 128GB तक बढ़ाया जा सकता है. इसमें डेडिकेटेड माइक्रोएसडी स्लॉट मिलता है. वहीँ Xiaomi Redmi 5A में 2GB की रैम और 16GB की इंटरनल स्टोरेज मौजूद है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 128GB तक बढ़ाया जा सकता है. इसमें भी डेडिकेटेड माइक्रोएसडी स्लॉट मौजूद है. स्टोरेज और रैम के मामले में दोनों एक जैसे ही हैं.

प्रोसेसर के मामले में भी दोनों एक जैसे ही हैं, दोनों में स्नैपड्रैगन 425 क्वाड कोर प्रोसेसर मौजूद है, जिसकी क्लॉक स्पीड 1.4GHz है. दोनों में एड्रेनो 308 दिया गया है.

बैटरी

बैटरी के मामले में 10.or D में 3550mAh की बैटरी मिलती है, जबकि Xiaomi Redmi 5A में 3000mAh की बैटरी मौजूद है. कागजों पर तो 10.or D इस मामले में बाजी मर लेता है.

कैमरा

10.or D में 13MP का रियर कैमरा LED फ़्लैश के साथ दिया गया है. सेल्फी लेने के लिए इसमें 5MP का कैमरा मौजूद है. वहीँ, Xiaomi Redmi 5A में भी 13MP का रियर कैमरा और 5MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है. दोनों कैमरे के मामले में एक जैसे ही हैं.

निष्कर्ष

दोनों फोंस के फीचर और स्पेक्स लगभग एक जैसे ही हैं, लेकिन डिस्प्ले साइज़ और बैटरी के मामले में 10.or D बिलकुल थोड़ा से ज्यादा ऑफर करता है. हालाँकि हमारी इस स्पेक्स तुलना में दोनों में से कोई भी जीता नहीं माना जा सकता है. लेकिन शाओमी के फैन्स ज्यादा हैं तो उसे इस बात का फ़ायदा तो मिलेगा ही.

Kulveer Sharma
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo