व्हाट्सऐप CEO Jan Koum ने प्राइवेसी क्लैश के चलते कंपनी छोड़ने की घोषणा की

व्हाट्सऐप CEO Jan Koum ने प्राइवेसी क्लैश के चलते कंपनी छोड़ने की घोषणा की
HIGHLIGHTS

Koum ने मैसेजिंग सर्विस की रणनीति और फेसबुक के अपने व्यक्तिगत डेटा का उपयोग करने और एन्क्रिप्शन को कमजोर करने के प्रयासों के कारण कदम उठाने का फैसला किया।

व्हाट्सऐप के चीफ एग्जीक्यूटिव और को-फाउंडर ने घोषणा की है कि वह फेसबुक स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सऐप से अपनी भूमिका छोड़ देंगे। रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के व्यक्तिगत डेटा का उपयोग करने और एन्क्रिप्शन को कमजोर करने की अपनी योजनाओं के कारण हुए क्लैश के बाद Jan Koum ने इस्तीफा देने का निर्णय लिया है।

Koum ने अपने फेसबुक पेज के ज़रिए किया साझा की जानकारी

Koum ने अपने फेसबुक पेज पर कहा, “Brian और मुझे व्हाट्सऐप को शुरू किए लगभग दशक बीत चुका है और अब कुछ अच्छे लोगों के साथ यह एक खूबसूरत सफर रहा है। लेकिन अब यह मेरे लिए आगे बढ़ने का समय है”। उन्होंने अपनी भूमिका से इस्तीफ़ा देने के लिए किसी तारीख की जानकारी नहीं दी। Washington पोस्ट के अनुसार, Koum ने मैसेजिंग सर्विस की रणनीति और फेसबुक के अपने व्यक्तिगत डेटा का उपयोग करने और एन्क्रिप्शन को कमजोर करने के प्रयासों के कारण कदम उठाने का फैसला किया।

Mark Zuckerberg ने दिया ये जवाब

Koum की पोस्ट पर जवाब देते हुए फेसबुक CEO Mark Zuckerberg ने लिखा, “Jan: मैं आपके साथ किए काम को याद करूँगा। आपने दुनिया से कनेक्ट करने में मदद करने के लिए जो कुछ भी मदद की है, और जो कुछ भी आपने मुझे सिखाया है जिसमें एन्क्रिप्शन सेन्ट्रलाइज़ सिस्टम से पावर लेने की क्षमता और इसे लोगों तक पहुँचाने की क्षमता शामिल हैं, उसके लिए मैं आभारी हूँ। ये वेल्यूज़ हमेशा व्हाट्सऐप के दिल में रहेंगी”।

2009 में हुई थी फेसबुक की शुरुआत

Mr Acton ने व्हाट्सऐप में आठ साल बिताने के बाद इस मैसेजिंग सर्विस कंपनी को छोड़ा था। Acton और Koum ने 2009 में व्हाट्सऐप की शुरुआत की थी। फेसबुक ने 2014 में $19 बिलियन कैश और स्टॉक में व्हाट्सऐप को खरीदा था।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo