भारत में बैन हुआ TikTok, लेकिन PUBG क्यों नहीं?

द्वारा Aafreen Choudhary | पब्लिश किया गया 03 Jul 2020
भारत में बैन हुआ TikTok, लेकिन PUBG क्यों नहीं?
HIGHLIGHTS

कोरियन कंपनी Bluehole ने बनाया था PUBG गेम

चीनी कंपनी Tencent Games ने Bluehole के साथ मिलकर बनाया मोबाइल वर्जन

Advertisements

Working from home?

Don’t forget about the most important equipment in your arsenal

Click here to know more

भारत सरकार ने देश भर में 59 चीनी एप्लिकेशंस को बैन कर दिया है जिसमें फ़ेमस ऐप्स TikTok, SHAREit, UC Browser, Mi Community, Shein, Bigo Live, Club Factory आदि भी शामिल हैं। हालांकि, कुछ लोग PUBG Mobile को बैन किए जाने की भी उम्मीद कर रहे थे, जबकि ऐसा नहीं हुआ है। यह गेम प्लेयर्स के लिए एक बड़ा सुकून है। गेम को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर लाखों लोगों ने डाउनलोड किया है और यह देश में सबसे लोकप्रिय गेम्स में से एक है।

ऐसा क्यों है कि ऐप को भारत में बैन नहीं किया गया है जबकि चीनी कंपनी Bytedance का ऐप TikTok भारत में बैन कर दिया गया है। आइए जानते हैं इसके बारे में...

भारत में क्यों बैन नहीं हुआ PUBG?

प्लेयर अननॉन बैटलग्राउंड या PUBG एक बैटल रॉयल गेम है जिसे PC और गेमिंग कंसोल के लिए लॉन्च किया गया था। गेम को PUBG Corporation ने बनाया था, जो कि कोरियन गेम डेवलपर Bluehole की सबसिडरी है। बैटल रॉयल गेम को बड़ी सफलता मिली लेकिन चीन में यह ऐप इस कारण बैन किया गया ताकि लोगों को इसकी लत न लग जाए। इसके बाद Bluehole ने चीन की क्मपनी Tencent Games के साथ साझेदारी की और कंपनी ने गेम का मोबाइल वर्जन PUBG Mobile के नाम से शुरू किया।

Why Pubg Not Banned in India

Tencent ने इसी गेम को भारत में भी लॉन्च किया जिसे लोग बड़े पैमाने पर खेलते और पसंद करते हैं। इसलिए ऐसा हो सकता है कि, मुख्य मूल कोरिया से होने के कारण गेम को न बैन किया गया हो। PUBG Mobile पूरी तरह चीनी Tencent गेम्स का ऐप नहीं है लेकिन इसे कंपनी ने इसे कोरियन गेम निर्माता Bluehole के साथ मिलकर बनाया है। इसके अलावा, कई रेपोर्ट्स से यह भी पता चलता है कि PUBG के कोरिया के रिश्ते होने के कारण गेम बैन होने से बच गया है।  

भारत सरकार ने इन्फॉर्मेशन टेकनोलोजी एक्ट के सेक्शन 69A के अंतर्गत एप्लिकेशंस को बैन किया है। 59 ऐप ऐसी गतिविधियों में लिप्त पाए गए, जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक हैं। इस कदम से भारतियों के डाटा को बचाए रखने की कोशिश की गई है। प्रतिबंधित ऐप्स गोपनीयता पर रेड फ्लैग्स उठा सकते थे, लेकिन PUBG या PUBG मोबाइल के साथ ऐसा नहीं हो सकता था, यही कारण हो सकता है कि भारत में इसे प्रतिबंधित नहीं किया गया था।

logo
Aafreen Choudhary

Web Title: TikTok is banned in India but not PUBG, Why?
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status