Nearby Share: दो एंड्राइड फोंस के बीच कैसे ट्रांसफर करें फाइल्स; स्टेप बाय स्टेप गाइड

Nearby Share: दो एंड्राइड फोंस के बीच कैसे ट्रांसफर करें फाइल्स; स्टेप बाय स्टेप गाइड
HIGHLIGHTS

लगभग एक दशक से, Apple उपयोगकर्ताओं के पास AirDrop है जो उपयोगकर्ताओं को एक पल में Apple फोंस के बीच फ़ाइलों को साझा करने की अनुमति देता है

अब, Google भी Android के लिए AirDrop के अपने संस्करण के साथ आया है जिसे नियरबाय शेयर कहा जाता है

Google 2019 से इस नई फ़ाइल साझाकरण सुविधा पर काम कर रहा है और अब यह अंत में एंड्रॉइड स्मार्टफोन के एक समूह के लिए उपलब्ध है

लगभग एक दशक से, Apple उपयोगकर्ताओं के पास AirDrop है जो उपयोगकर्ताओं को एक पल में Apple फोंस के बीच फ़ाइलों को साझा करने की अनुमति देता है। अब, Google भी Android के लिए AirDrop के अपने संस्करण के साथ आया है जिसे नियरबाय शेयर कहा जाता है। Google 2019 से इस नई फ़ाइल साझाकरण सुविधा पर काम कर रहा है और अब यह अंत में एंड्रॉइड स्मार्टफोन के एक समूह के लिए उपलब्ध है। आज हम आपको एंड्रॉइड पर नियरबाय शेयर के बारे में सबकुछ बताने वाले हैं, इसके अलावा आपको यह भी बता बताने वाले हैं कि आखिर दो एंड्राइड फोंस के बीच फाइल्स को कैसे ट्रांसफर करते हैं।

Nearby Share कौन से डिवाइस करते हैं सपोर्ट 

आपको बता देते हैं कि Google की ओर से सामने आया है कि Nearby Share एंड्राइड 6।0 से लेकर आने वाले भी अन्य नए एंड्राइड वर्जन के साथ काम करता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके फोन पर यह फीचर काम करता है या नहीं। इसे आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके जान सकते हैं। 

  • इसके लिए आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा, इसके अलावा अब आपको स्क्रोल डाउन करके गूगल का चुनाव करना होगा।
  • इसके बाद आपको डिवाइस कनेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अगर यहाँ आपका फोन के फीचर को सपोर्ट करता है तो आपको यहाँ एक ऑप्शन नजर आने वाला है, जो आपको नेक्स्ट पेज पर ले जाने वाला है।
  • इसके बाद आपको Nearby Share पर टैप करके इसकी सेटिंग को कस्टमाइज कर लेना है।
  • आप इसे यहाँ टर्न ऑन ऑफ कर सकते हैं। आप यहाँ गूगल अकाउंट को सेलेक्ट करके अपने डिवाइस को एक नाम भी दे सकते हैं, इसके अलावा आप डिवाइस विसिबिलिटी को भी सेट कर सकते हैं, यहाँ आप डेट यूसेज पर भी कण्ट्रोल रख सकते हैं।

Nearby Share: कैसे ट्रांसफर करें फाइल्स 

इस फीचर के माध्यम से आप फोटो, विडियो, या एप्प आदि को भी गूगल प्ले से शेयर कर सकते हैं, इसके अलावा आप गूगल मैप्स के माध्यम से अपनी लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं, Nearby Share के माध्यम से आप यह सब आसानी से मैनेज कर सकते हैं। आपको अपने फोन में जहां भी शेयर बटन नजर आता है, आप इसके माध्यम से Nearby Share का इस्तेमाल कर सकते हैं। आईये जानते हैं कि आखिर आप कैसे फाइल्स को ट्रांसफर कर सकते हैं।

  • आपको उस फाइल को ओपन करना होगा जिसे आप शेयर करना चाहते हैं, इसके बाद आपको शेयर आइकॉन पर टैप करना होगा, इसके बाद आपको नियरबाय शेयर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका फोन उन आसपास के डिवाइस को खोजना शुरू कर देता है।
  • हालाँकि जिसे व्यक्ति को आप फाइल्स को भेजना चाहते हैं, उसे भी नियरबाय शेयर को इनेबल करना होगा।
  • जैसे ही आपका फोन रीसीवर के फोन को डिटेक्ट कर लेता है, इसके बाद आपको मात्र उस डिवाइस के नाम पर क्लिक करना होगा।
  • इसके साथ ही फाइल ट्रांसफर को शुरू करने के लिए रीसीवर को भी एक्सेप्ट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद कुछ ही क्षणों में, आपकी फाइल के साइज़ के अनुसार फाइल ट्रांसफर हो जाने वाला है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo