माइक्रोसॉफ्ट 2030 तक कार्बन उत्सर्जन में 75 फीसदी करेगी कटौती

माइक्रोसॉफ्ट 2030 तक कार्बन उत्सर्जन में 75 फीसदी करेगी कटौती
HIGHLIGHTS

माइक्रोसॉफ्ट का मानना है कि इस लक्ष्य को पूरा करने से कंपनी पेरिस जलवायु समझौते के लक्ष्यों को पूरा करने के रास्ते पर चलेगी.

जलवायु परिवर्तन को 'एक तत्काल समस्या' बताते हुए दुनिया के सभी उद्योगों से इसके समाधान के लिए कदम उठाने की मांग करने हुए माइक्रोसॉफ्ट ने अपने परिचालन कार्बन उत्सर्जन को 2030 तक 73 फीसदी घटाने का वचन दिया है, जिसके लिए 2013 की आधार रेखा निर्धारित की गई है. 

माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष और मुख्य कानूनी अधिकारी ब्रैड स्मिथ ने मंगलवार देर रात एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "हम अपने कार्बन तटस्थता और नवीकरणीय ऊर्जा प्रतिबद्धताओं के साथ-साथ ऊर्जा दक्षता में निवेश के साथ निरंतर प्रगति के माध्यम से ऐसा करेंगे. "

माइक्रोसॉफ्ट का मानना है कि इस लक्ष्य को पूरा करने से कंपनी पेरिस जलवायु समझौते के लक्ष्यों के पूरा करने के रास्ते पर चलेगी, कई वैज्ञानिकों का मानना है कि वैश्विक तापमान वृद्धि को 2 डिग्री से नीचे रखने की जरूरत है. 

स्मिथ ने कहा, "हमारा अनुमान है कि इससे 2030 तक 1 करोड़ मीट्रिक टन कार्बन उत्सर्जन में कटौती होगी."

यहां तक कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जून में यह घोषणा की थी कि वे पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका को बाहर निकाल रहे हैं. माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह लगभग एक दशक से अपने कार्बन पदचिन्हों को कम करने के लिए कदम उठा रहा है. 

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo