Install App Install App

माइक्रोसॉफ्ट 2030 तक कार्बन उत्सर्जन में 75 फीसदी करेगी कटौती

द्वारा IANS | पब्लिश किया गया 16 Nov 2017
HIGHLIGHTS
  • माइक्रोसॉफ्ट का मानना है कि इस लक्ष्य को पूरा करने से कंपनी पेरिस जलवायु समझौते के लक्ष्यों को पूरा करने के रास्ते पर चलेगी.

माइक्रोसॉफ्ट 2030 तक कार्बन उत्सर्जन में 75 फीसदी करेगी कटौती

जलवायु परिवर्तन को 'एक तत्काल समस्या' बताते हुए दुनिया के सभी उद्योगों से इसके समाधान के लिए कदम उठाने की मांग करने हुए माइक्रोसॉफ्ट ने अपने परिचालन कार्बन उत्सर्जन को 2030 तक 73 फीसदी घटाने का वचन दिया है, जिसके लिए 2013 की आधार रेखा निर्धारित की गई है. 

माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष और मुख्य कानूनी अधिकारी ब्रैड स्मिथ ने मंगलवार देर रात एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "हम अपने कार्बन तटस्थता और नवीकरणीय ऊर्जा प्रतिबद्धताओं के साथ-साथ ऊर्जा दक्षता में निवेश के साथ निरंतर प्रगति के माध्यम से ऐसा करेंगे. "

माइक्रोसॉफ्ट का मानना है कि इस लक्ष्य को पूरा करने से कंपनी पेरिस जलवायु समझौते के लक्ष्यों के पूरा करने के रास्ते पर चलेगी, कई वैज्ञानिकों का मानना है कि वैश्विक तापमान वृद्धि को 2 डिग्री से नीचे रखने की जरूरत है. 

स्मिथ ने कहा, "हमारा अनुमान है कि इससे 2030 तक 1 करोड़ मीट्रिक टन कार्बन उत्सर्जन में कटौती होगी."

यहां तक कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जून में यह घोषणा की थी कि वे पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका को बाहर निकाल रहे हैं. माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह लगभग एक दशक से अपने कार्बन पदचिन्हों को कम करने के लिए कदम उठा रहा है. 

IANS

About Me: Indo-Asian News Service Read More

Tags:
microsoft
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status