2017 में मोबाइल डेटा का 82 फीसदी खपत 4G डेटा में

2017 में मोबाइल डेटा का 82 फीसदी खपत 4G डेटा में
HIGHLIGHTS

नोकिया के भारतीय बाजार प्रमुख संजय मलिक ने एक बयान में कहा, "2017 में दूरसंचार कंपनियों ने 4G नेटवर्क का विस्तार किया और यह गति जारी रहने की संभावना है.

वर्ष 2017 में 4G प्रौद्योगिकी मोबाइल डेटा खपत का प्रमुख चालक के रूप में उभरा तथा भारत में मोबाइल डेटा का 82 फीसदी ट्रैफिक 4G में था. नोकिया के सालाना 'मोबाइल ब्राडबैंड सूचकांक' अध्ययन में गुरुवार को यह जानकारी दी गई. देश में 4G नेटवर्क के तेजी से विस्तार और किफायती डिवाइसों के कारण इसके ट्रैफिक में साल-दर-साल आधार पर 135 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है. 

वहीं, 3जी डेटा की वृद्धि दर 2017 में 286 फीसदी रही, जिसका प्रमुख कारण बेहतर कवरेज तथा मांग में वृद्धि रही. 

नोकिया के भारतीय बाजार प्रमुख संजय मलिक ने एक बयान में कहा, "2017 में दूरसंचार कंपनियों ने 4G नेटवर्क का विस्तार किया और यह गति जारी रहने की संभावना है. स्मार्टफोन और फीचरफोन डिवाइसों की कीमतों में गिरावट से देश में डेटा की खपत बढ़ रही है."

रिपोर्ट के मुताबिक, डेटा खपत वीडियो के उपभोग के कारण जारी रहेगी, जिसका कुल मोबाइल ट्रैफिक में 65 ले 75 फीसदी का योगदान है. 

मोबाइल डेटा की खपत में हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध सामग्री का भी प्रमुख योगदान है. ऑनलाइन देखे जानेवाले 90 फीसदी से ज्यादा वीडियो हिंदी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं के हैं. 

औसतन भारतीय ग्राहक अपने मोबाइल डिवाइस पर मोबाइल नेटवर्क से 7.4 GB डेटा की खपत करते हैं और इस मामले में भारत ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया और फ्रांस से आगे है. 

वहीं, वाईफाई और मोबाइल नेटवर्क दोनों को मिलाकर भारत में औसत डेटा उपभोग 8.8 GB प्रति ग्राहक है, जो अन्य विकसित बाजारों के बराबर ही है. 

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo