ऐसे ऑफलाइन भी देख सकते हैं 10वीं, 12वीं का फाइनल रिजल्ट, इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो

ऐसे ऑफलाइन भी देख सकते हैं 10वीं, 12वीं का फाइनल रिजल्ट, इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो
HIGHLIGHTS

अगर आप एंड्रॉएड स्मार्टफोन उपभोक्ता हैं तो बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी आप 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम देख सकते हैं। प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने गुरुवार को इसकी घोषणा की।

अगर आप एंड्रॉएड स्मार्टफोन उपभोक्ता हैं तो बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी आप 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम देख सकते हैं। प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। माइक्रोसॉफ्ट ने बोर्ड परीक्षा के परिणाम 'डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट बिंग डॉट कॉम' पर दिखाने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से करार किया हुआ है।

कंपनी ने एक ब्लॉग में लिखा कि इस साल की शुरुआत में उपभोक्ता इसका लाभ 'एसएमएस ऑर्गेनाइजर' पर उठा सकते हैं। 'एसएमएस ऑर्गेनाइजर' पर 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम देखने के लिए उपभोक्ताओं को यह एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद सीबीएसई परीक्षा परिणाम के लिए पंजीकरण करना होगा।

परीक्षा परिणाम के दिन, पहले से पंजीकृत यूजर्स को परिणाम के लिए एक नोटीफिकेशन मिलेग जिस पर क्लिक करने पर अंक पत्र दिखाई देने लगेगा। ब्लॉग में कहा गया है कि अंक पत्र एसएमएस के द्वारा मिलने के कारण इंटरनेट कनेक्शन नहीं होने पर भी आप अपना परीक्षा परिणाम देख सकेंगे।

परीक्षा परिणाम 'बिंग डॉट कॉम' पर भी अभिभावकों, शिक्षकों और छात्रों के लिए उपलब्ध होंगे। ब्लॉग पर लिखा है, "आंध्र प्रदेश के 10वीं एसएससी बोर्ड, तेलंगाना 10वीं एसएससी बोर्ड और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद 10वीं और 12वीं बोर्ड के परिणाम बिंग पर उपलब्ध हैं।"

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo