Crome Browser पर नोटिफिकेशन एक्सेस रिक्वेस्ट भेजने वाली वेबसाइट आदि को कैसे रोकें

Crome Browser पर नोटिफिकेशन एक्सेस रिक्वेस्ट भेजने वाली वेबसाइट आदि को कैसे रोकें
HIGHLIGHTS

इंटरनेट उन चीजों से भरा है जो वास्तव में हमें बहुत हद तक विचलित कर सकती हैं, जैसे कि बैनर विज्ञापन, विज्ञापन से जुडें अन्य बैनर आदि और अन्य जो हमारे ब्राउज़िंग अनुभव को काफी हद तक बाधित करते हैं

Chrome वेब स्टोर हमें स्वयं बहुत से विज्ञापन अवरोधक प्रदान करता है, लेकिन आपको उन सभी सूचनाओं को दिखाता रहता है जो पॉप अप करती रहती हैं

यह अधिसूचना यानी नोटिफिकेशन अनुरोध यानी रिक्वेस्ट वास्तव में कई बार कष्टप्रद होता है

इंटरनेट उन चीजों से भरा है जो वास्तव में हमें बहुत हद तक विचलित कर सकती हैं, जैसे कि बैनर विज्ञापन, विज्ञापन से जुडें अन्य बैनर आदि और अन्य जो हमारे ब्राउज़िंग अनुभव को काफी हद तक बाधित करते हैं। Chrome वेब स्टोर हमें स्वयं बहुत से विज्ञापन अवरोधक प्रदान करता है, लेकिन आपको उन सभी सूचनाओं को दिखाता रहता है जो पॉप अप करती रहती हैं। यह अधिसूचना यानी नोटिफिकेशन अनुरोध यानी रिक्वेस्ट वास्तव में कई बार कष्टप्रद होता है।

हालाँकि जब आपको एक अनुरोध यानी रिक्वेस्ट मिलती है, जो आपसे पूछती है कि क्या आप सूचनाएं प्राप्त करना चाहते हैं या नहीं, तो यह काफी परेशानी भरा होता है, क्योंकि बार बार होता ही रहता है, किसी भी वेबसाइट को अगर आप ओपन करते हैं तो आपको कंटेंट से पहले ही यह दिखाई देता है, यह मैसेज निरंतर आपको दिखाई देता ही रहता है। 

अगर आप गलती से इसे रिक्वेस्ट दे देते हैं तो आपको नोटिफिकेशन आना शुरू हो जाते हैं, और फिर आते ही रहते हैं, ऐसे में यह सभी अनुरोधों के साथ असहनीय हो जाता है और प्रत्येक साइट ओनर आपको पुश सूचनाएं भेजते रहते हैं। लेकिन शुक्र है कि एक काम करने का तरीका है जिसकी मदद से आप वास्तव में अपने पीसी में अधिसूचना पहुंच के अनुरोधों को रोक सकते हैं। आप इन अनुरोधों को कैसे रोक सकते हैं, इसके बारे में ही आज हम आपको बताने वाले हैं। तो चलिए ज्यादा देर न करते हुए आपको बताते हैं कि आखिर आप कैसे कर सकते हैं।

गूगल क्रोम में कैसे ब्लाक करें नोटिफिकेशन एक्सेस 

  • अगर आप क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बता देते हैं कि आप नोटिफिकेशन आदि के एक्सेस को ब्लाक करने के लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं, जिसके बाद आपको कभी भी यह परेशान नहीं करने वाले हैं। 
  • इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल क्रोम ब्राउज़र को ओपन करना होगा, इसके बाद आपको यहाँ नजर आ रहे तीन डॉट्स यानी हैमबर्गर बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको सेटिंग पर जाकर स्क्रॉल डाउन करना होगा, इसके बाद आपको एडवांस्ड सेटिंग पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको साइट सेटिंग में नोटिफिकेशन मिलने वाला है, आपको इसपर क्लिक करना होगा।
  • यहाँ आपको एक सेटिंग को चुनना होगा, जो यहाँ आपको नजर आ रही है, यह ब्लॉक फ्रॉम आस्क बिफोर सेंडिंग पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप सभी वेबसाइट को यह नोटिफिकेशन रिक्वेस्ट भेजने से रोक सकते हैं। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप बड़ी आसानी से क्रोम ब्राउज़र में ऐसा कर सकते हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo