अपने फोन से कैसे स्कैन करें फोटो

अपने फोन से कैसे स्कैन करें फोटो

आजकल स्मार्टफोंस में आ रहे बढिया कैमरा के चलते आपको बता देते हैं कि आप सबसे अच्छी फोटो ले सकते हैं, इसे भी हमें धन्यवाद देना होगा, क्योंकि आपको बता देते हैं कि आज से पहले आपको अपनी फोटो को संभाल कर रखना काफी मुश्किल था। हालांकि अपने स्मार्टफोन के कैमरा ने इसे काफी आसान बना दिया है। इसके अलावा आपको अपने फोटो को संभाल कर रखने की भी कोई ज्यादा जरूरत नहीं है। 

हालाँकि अगर आपने अपने स्मार्टफोन से पहले कहीं भी फोटो आदि खींचे हैं तो आपको बता देते हैं कि आपकी यह फोटो कहीं भी गुम हो सकती है। हालाँकि ऐसा मात्र कुछ दिन या कुछ सालों पहले तक ही था। हालाँकि अब आपको यह सब याद रखने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब आपकी कोई भी फोटो खोने वाली या गुम होने वाली नहीं है। आप गूगल के फोटो स्कैन ऐप के माध्यम से अपनी मेमोरी को संभाल कर रख सकते हैं। और इसे एक मॉडर्न कलेक्शन के रूप में संभाल सकते हैं। 

ऐप को डाउनलोड करें

आपको सबसे पहले इसके लिए यानी इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए फोटोस्कैन ऐप को गूगल प्ले स्टोर से जाकर या एप्पल के ऐप स्टोर से जाकर डाउनलोड करना होगा, इसके अलावा आपको बता देते हैं कि यह आपके लिए फ्री है, लेकिन इसे आपके फोन में इनस्टॉल करने के लिए मात्र एक गूगल अकाउंट की जरूरत होने वाली है। यहाँ आपके सभी फोटो गूगल फोटो सर्विस के साथ सुरक्षित रह सकते हैं। 

अपनी फोटो स्कैन करें

जैसे ही आप इस ऐप को अपने फोन में लॉन्च करते हैं वैसे ही आपको एक शोर्ट, रीपिटिंग एनीमेशन मिलता है, जो आपको बताता है कि आपको इस ऐप को कैसे इस्तेमाल करना है। यहाँ आप अपनी हर एक तस्वीर के चार अलग अलग शॉट ले सकते हैं, यह आपको ऐसा ही करना है, जैसा आपको ऐप कहता जा रहा है। इसके बाद यह फोटोस्कैन ऐप आपकी पुरानी फोटो की एक कम्पोजिट इमेज तैयार कर देता है। इसके बाद आपको स्टार्ट स्कैनिंग बटन पर क्लिक करना है, जो आपको स्क्रीन के बॉटम में नजर आ रही है, इसके बाद आप शुरू कर सकते हैं। 

इसके बाद फोटो स्कैन आपसे आपके कैमरा का परमिशन मांगता है, जिसके बाद यह काम करना शुरू कर देता है। इसका इंटरफ़ेस काफी आसान है, यह शटर का इस्तेमाल करता है, इसके अलावा फ़्लैश, और इन्फो बटन भी यहाँ आप देख सकते हैं। किसी भी फोटो को स्कैन करने के लिए आपको अपनी इमेज पर आपकी स्क्रीन को ले जाना होगा, इसके बाद आपको शटर बटन पर टैप करना होगा।

इसके बाद आप अपनी स्क्रीन पर चार बड़े डॉट्स देखने वाले हैं, इसके लावा आपको एक बड़ा खाली सर्किल भी नजर आने वाला है। यहाँ आपको अपने कैमरा को टिल्ट करना है। हर एक डॉट पर आपको उस समय तक रहना है जब तक की यह डॉट दिखना बंद न हो जाए। इसके बाद आप अगले वाले डॉट पर जा सकते हैं। जैसे ही यह चारों डॉट दिखाई देना बंद हो जाते हैं वैसे ही आपकी फोटो स्कैन हो जाती है। 

आपको बता देते हैं कि शटर बटन के बगल में ही आपको अब फोटो का एक छोटा वर्जन नजर आने वाला है। इसपर टैप करें और अब आप एक एडिट स्क्रीन पर आ जाते हैं। अब आप इमेज को अपने हिसाब से एडिट कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इस फोटो को सही प्रकार से नहीं बना पाएं तो आप इसे डिलीट भी कर सकते हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo