खो गया है Aadhaar Card तो ऐसे करे ऑनलाइन री-प्रिंट

खो गया है Aadhaar Card तो ऐसे करे ऑनलाइन री-प्रिंट
HIGHLIGHTS

ऑनलाइन करवा सकते हैं प्रिंट

50 रूपये देना होगा चार्ज

अगर आपसे अपना आधार कार्ड खो गया है और आप इसे री-प्रिंट नहीं करवा पाए हैं, तो आपको आज हम बता रहे हैं कि किस तरह आप इसे री-प्रिंट करवा सकते हैं। UIDAI की वेबसाइट पर जाकर आप आधार कार्ड को रीप्रिंट करवा सकते हैं और इसके लिए आपको नोमिनल फी देनी होगी। ऑनलाइन आधार प्रिंट करवाने के लिए आपको 50 रूपये प्रिंट चार्ज देना होगा। आपको बता दें, आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए तब भी आप ऑनलाइन आधार प्रिंट करवाने का आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे ऑनलाइन करवाएं आधार री-प्रिंट

  • सबसे पहले uidai की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां ऑर्डर आधार रीप्रिंट लिंक पर क्लिक करें जो कि https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-reprint है।
  • यहां अपना आधार नंबर या वर्चुअल आधार ID नंबर ऐड करें।
  • नीचे बॉक्स में सिक्योरिटी कोड (captcha) डालें।
  • रिक्वेस्ट OTP बटन पर क्लिक करें।
  • प्राप्त हुए OTP को बॉक्स में एंटर करें और सबमिट करें।

 

OTP  सबमिट करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको रीप्रिंट चार्जेस जमा करने के लिए कहा जाएगा। आप यह पेमेंट क्रेडिट, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या UPI से कर सकते हैं।

पेमेंट करने के बाद एक्नोलेजमेंट पेज खुलेगा जिसे आप रिफरेन्स के तुअर पर PDF फॉर्म में सेव कर सकते हैं। कार्ड में दिए गए पते पर आपका आधार कार्ड भेज दिया जाएगा।

युनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के अनुसार, अपना आधार नंबर या निजी जानकारी किसी भी अनधिकृत एजेंसी के साथ शेयर न करें।

कुछ समय पहले UIDAI ने बयान जारी किया था जिसमें बताया गया था कि पेपर आधार कार्ड काफी हैं और स्मार्ट आधार कार्ड, या प्लास्टिक कार्ड्स की आवशयकता नहीं है।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo