कैसे अपनी Facebook Profile को रखें सेफ

कैसे अपनी Facebook Profile को रखें सेफ
HIGHLIGHTS

Facebook का Lock Your Profile फीचर अब उपलब्ध हो गया है

हालाँकि फेसबुक का यह फीचर मात्र फेसबुक फॉर एंड्राइड और फेसबुक लाइट फॉर एंड्राइड के लिए ही आया है

इसका मतलब है कि iPhone के यूजर्स इस फीचर का लाभ अभी नहीं उठा सकते हैं

फेसबुक दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले और जाने माने सोशल मीडिया प्लेटफार्म में से एक है। आपको बताद एते हैं कि हर दिन फेसबुक को लगभग 1.73 बिलियन लोग एक्सेस करते हैं। इसी कारण यह एक ऐसा प्लेटफार्म बनकर उभरा है, जहां आप अपने दोस्तों और परिवार के लोगों से बिना किसी समस्या के कनेक्ट रह सकते हैं। आप उन्हें अपनी दिनचर्या के बारे में बता सकते हैं। ऐसा आप अपनी पोस्ट्स के माध्यम से कर सकते हैं। इसके अलावा अपने दोस्तों की पोस्ट्स को देखकर उनके बारे में जान सकते हैं। 

जहां एक ओर फेसबुक की ओर से आपको ऐसे कई बढ़िया टूल्स और फीचर्स मिलते हैं, जिनके माध्यम से आप दूसरे लोगों से इंटरैक्ट कर सकते हैं, इसके अलावा फेसबुक आपको ऐसे भी टूल्स उपलब्ध कराता है, जिनके माध्यम से आप अपने प्रोफाइल को सुरक्षित रख सकते हैं। अर्थात् फेसबुक आपको कई ऐसे फीचर्स भी उपलब्ध कराता है, जिन्हें इस्तेमाल करके आप अपनी पर्सनल इनफार्मेशन को सुरक्षित रख सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनके माध्यम से आप अपनी प्रोफाइल को सुरक्षित रख सकते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में…

प्रोफाइल लॉक 

इस फीचर के माध्यम से फेसबुक यूजर्स अपनी फेसबुक प्रोफाइल को लॉक कर सकते हैं, जिसके बाद यूजर्स की फोटो, टाइमलाइन्स और पोस्ट्स पर सभी का एक्सेस ख़त्म हो जाता है। अर्थात् सभी का यहाँ मतलब है कि जिन्हें आप अपनी फोटो और अन्य चीजों तक एक्सेस नहीं देना चाहते हैं उनके लिए आप इसे लॉक कर सकते हैं। फेसबुक ने खासतौर पर इस फीचर को भारत के यूजर्स के लिए निर्मित किया है, जहां लोगों को इस फीचर की सबसे ज्यादा जरूरत महसूस होती है।

इसके लिए आप अपनी प्रोफाइल पर जाकर आपके नाम ने अंदर आने वाले मोर कर जाकर लॉक योर प्रोफाइल पर टैप करके ऐसा कर सकते हैं, हालाँकि आपको ऐसा करने के लिए कन्फर्म बटन पर भी क्लिक करना होगा। यह फीचर मात्र एंड्राइड यूजर्स के लिए ही मौजूद है, इसके अलावा iPhone के यूजर्स अभी तक इस फीचर का लाभ नहीं ले सकते हैं। 

सेफ्टी नोटिसेज इन मैसेंजर 

इस साल की शुरुआत में ही फेसबुक की ओर से मैसेंजर में एक फीचर को पेश किया था। इस फीचर के माध्यम से यूजर्स को स्कैम्स और हार्मफुल मैसेज आदि से छुटकारा मिलता है, क्योंकि ऐसे मैसेज के लिए आपको एक नोटिस आता है, जो आपको सेफ्टी नोटिस के तौर पर चैट्स में मिलता है। इनके माध्यम से आपको मदद मिलती है कि आपको किस मैसेज पर ज्यादा गौर करना है और किस पर नहीं।

फेसबुक एक्टिविटी ऑफ करें  

यह फीचर अनिवार्य रूप से उपयोगकर्ताओं को उस गतिविधि का सारांश देती है जो व्यवसायों और संगठनों को उपयोगकर्ताओं की बातचीत के बारे में फेसबुक के साथ साझा करती है। इस जानकारी का उपयोग तब उपयोगकर्ताओं को अधिक प्रासंगिक विज्ञापन दिखाने, उन समूहों और घटनाओं के बारे में बताने के लिए किया जाता है, जिनके बारे में उनकी रुचि हो सकती है।

इसे आप बड़ी आसानी से मैनेज कर सकते हैं, इसके लिए आपको सेटिंग और प्राइवेसी में जाना होगा, इसके बाद आपको सेटिंग में जाना होगा, इसके बाद जब आप स्क्रॉल डाउन करते हैं तो उसके बाद आपको ऑफ-फेसबुक एक्टिविटी नजर आने वाला है, आपको इसपर क्लिक करके इस एक्टिविटी को मैनेज करना है, हालाँकि आपको अपने पासवर्ड को भी यहाँ इंटर करना है, और इसके बाद आपको क्लियर हिस्ट्री ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

एक्टिविटी मैनेज करें 

यह फीचर उपयोगकर्ताओं को एक ही स्थान पर पुराने पोस्ट को संग्रहीत या ट्रैश करने की सुविधा देता है। यह वह आर्काइव फीचर है जो सामग्री के लिए आता है जिसे आप अब दूसरों को फेसबुक पर नहीं दिखाना चाहते हैं, लेकिन फिर भी अपने लिए रखना चाहते हैं।

विज्ञापनों के लिए रेस्ट्रिक्ट करें डाटा 

इसके माध्यम से आप उन लोगों को रो सकते हैं, जो आपके दोस्त न होने पर भी आपके अकाउंट तक पहुंचना चाहते हैं, इसके अलावा आप अपने डाटा को रेस्ट्रिक्ट भी कर सकते हैं कि यह कहीं भी विज्ञापन आदि के लिए इस्तेमाल में न ले लिया जाये। आप विज्ञापनदाताओं को अपने डेटा तक पूरी तरह से पहुंचने से रोक सकते हैं।

ऐसा करने के लिए आपको यह सब करना होगा: सबसे पहले सेटिंग और प्राइवेसी में जाना होगा, इसके बाद आप प्राइवेसी शोर्टकट्स पर जा सकते हैं। यहाँ आपको Ad प्रेफेरेंस पर जाना होगा इसके बाद आपको रिव्यु योर Ad प्रैफरेंसेज पर क्लिक करना होगा। यहाँ आपको Ad सेटिंग पर क्लिक करना है, और आपको यहाँ अपने Preferences को सेलेक्ट करना है, ऐसा करने से यह फीचर काम करना शुरू कर देता है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo