Slow Mobile Internet से परेशान हैं तो ये ट्रिक्स अपनाएं…

Slow Mobile Internet से परेशान हैं तो ये ट्रिक्स अपनाएं…
HIGHLIGHTS

फास्ट इंटरनेट स्पीड कैसे पाएं

अपनी मोबाइल इंटरनेट स्पीड ऐसे जानें

स्लो internet speed से छुटकारा पाने के लिए ये ट्रिक्स अपनाएं

Lockdown में इंटरनेट ने एक बड़े सहयोगी की भूमिका निभाई है और निभा रहा है लेकिन अगर कभी भी हमें स्लो इंटरनेट का सामना करना पड़े तो जैसे सारे काम अधूरे रह जाते हैं। इंटरनेट स्पीड स्लो होने के कई कारण हो सकते हैं। चाहे हम Android स्मार्टफोन पर इंटरनेट चला रहे हों या Laptop आदि पर, हमें एक अच्छी स्पीड की आवश्यकता रहती ही है। कुछ इलाकों में नेटवर्क की समस्या के कारण लोगों को अक्सर धीमी इंटरनेट स्पीड पर ही काम चलाना पड़ता है। अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं जिससे आप internet speed के बारे में भी जान सकते हैं और साथ ही internet स्पीड  को बढ़ा भी सकते हैं।

Mobile डाटा स्पीड कैसे चेक करें (How to check your mobile data speed)

कई स्मार्टफोन कंपनियां डिवाइस में मोबाइल डाटा स्पीड बताने वाला फीचर देती हैं। अगर आपके फोन में यह फीचर नहीं है तो आप play store से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर जाना होगा और इंटरनेट स्पीड मीटर सर्च करना होगा। यहां से आप रिव्यू और रेटिंग देख कर ऐप डाउनलोड कर लें। चेक करने पर अगर आपको मोबाइल डाटा स्पीड आम से अधिक धीमी लगती है तो आप ये नुस्खे अपना सकते हैं।

How to get fast internet speed

मोबाइल फोन पर इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाएं (How to increase mobile data speed)

पहला स्टेप: फोन रीस्टार्ट करें

सबसे पहला और आसान स्टेप यह है कि फोन को रीस्टार्ट कर लें। फोन रीस्टार्ट होने पर मोबाइल network को दोबारा से सर्च करता है जिससे डाटा स्पीड बढ़ जाती है। या आप डाटा को एक बार बंद कर के दोबारा भी खोल सकते हैं।

दूसरा स्टेप: फ्लाइट मोड ऑन/ऑफ करें

इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए आप फोन को फ्लाइट मोड पर लगा कर हटा सकते हैं। ऐसा करने से भी स्पीड में सुधार आता है।

तीसरा स्टेप: डाटा यूसेज चेक करें

वर्तमान समय में प्रीपेड प्लांस में डेली डाटा लिमिट मिलती है। ये हर रोज़ की डाटा लिमिट खत्म होने के बाद भी स्पीड कम हो जाती है।

चौथा स्टेप: ऑटो डाउनलोड अपडेट्स को डिसेबल करें

अक्सर ऐसा होता है सभी ऐप्स को अपडेटेड रखने के लिए हम प्ले स्टोर पर ऑटो अपडेट ऑन रखते हैं लेकिन इससे हमारा काफी डाटा खत्म होता रहता है और इसका असर स्पीड पर पढ़ता है। अगर ऐसा है तो ऑटो अपडेट को बंद कर लें और ऐप्स को अपडेट करने के लिए Wi-Fi का उपयोग करें, या हफ्ते में किसी एक दिन मोबाइल डाटा से सभी ऐप्स को अपडेट कर लें।

पांचवा स्टेप: फोन की नेटवर्क स्पीड बदलें

कई बार फोन की सेटिंग्स में छेड़छाड़ से भी नेट की speed कम हो जाती है। इसके लिए एक अच्छा विकल्प यही है कि अपने फोन की नेटवर्क सेटिंग्स को बदल लें।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo