IRCTC से फटाफट Tatkal Ticket बुक करनी है तो अपनाएं ये तरीका

IRCTC से फटाफट Tatkal Ticket बुक करनी है तो अपनाएं ये तरीका
HIGHLIGHTS

तेज़ी से Tatkal Ticket बुक करने के लिए अपनाएं ये स्टेप्स

ऐप या वेबसाइट से कर सकते हैं टिकट्स बुक

ये तो हम सभी मानते हैं कि IRCTC ऐप से या ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर कन्फर्म तत्काल टिकट बुक कर पाना कितना असंभव लगता है। अक्सर ऐसा होता है कि travel details भरते-भरते ही सारी टिकट्स बुक हो जाती हैं। इसीलिए हम कुछ Smart tips बता रहे हैं इन जिन्हें अपना कर आप चुटकियों में तत्काल टिकट बुक कर पाएंगे। ये आसान स्टेप्स अपना कर आप तेज़ी से तत्काल टिकट्स बुक कर सकते हैं, याद रखी इसलिए लिए आपके पास हाई स्पीड इन्टरनेट होना चाहिए ताकि आप ओरों की तुलना में तेज़ी से डिटेल्स भर के पेमेंट कर सकें।

इस समय बुक करें Tatkal Ticket

आपको बता दें कि तत्काल टिकट्स बुक करने के लिए आपको समय का ख़ास ध्यान रखना होगा क्योंकि IRCTC App या Website पर यात्रा से एक दिन पहली ही तत्काल टिकट बुक की जा सकती है। अगर आप AC क्लास (फर्स्ट एसी, सेकेंट एसी, थ्री टियर एसी) में तत्काल टिकट बुक करना चाह रहे हैं तो आपको सुबह 10 बजे IRCTC की वेबसाइट या ऐप पर लॉग इन करना होगा। ध्यान दें, एक PNR नंबर से मैक्सिमम चार टिकट्स बुक की जा सकती हैं।

पहले से करें ये तैयरी

अगर आप IRCTC की Website या App के ज़रिए तत्काल टिकट बुक कर रहे हैं तो पहले से ही यात्रियों का नाम, उम्र, लिंग आदि की जानकारी सेव कर रखें ताकि, तत्काल विंडो ओपन होते ही आपका यह समय बच जाए। आप IRCTC ऐप या वेबसाइट पर अपने अकाउंट के साथ मास्टर लिस्ट भी तैयार कर सकते हैं।

IRCTC ऐप और वेबसाइट पर मास्टर लिस्ट करें तैयार

अगर आप मास्टर लिस्ट तैयार कर के रखते हैं तो आपको अलग डिटेल्स भरने में समय नहीं लगेगा। मास्टर लिस्ट रेडी करने के लिए यात्री का नाम, उम्र और लिंग के साथ-साथ आईडी प्रूफ की जानकारी दर्ज करनी होती है। मास्टर लिस्ट में आप अपने फैमिली मेम्बर्स की जानकारी ऐड कर सकते हैं, ताकि कभी भी टिकट बुक करते समय आपको अलग समय न ख़राब करना न पड़े।

Payment Options को रखें सेव

ऑनलाइन Tickets बुक करने के लिए आप मोबाइल वॉलेट के अलावा, इन्टरनेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के साथ-साथ UPI के ज़रिए भी भुगतान कर सकते हैं। अब अगर आप एक ही ऐप से हमेशा टिकट्स बुक करते हैं तो अपनी पेमेंट डिटेल्स को सेव कर के रख सकते हैं।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo