Coronavirus Effect: IRCTC पर ऐसे बुक और कैंसिल करें Tatkal टिकट्स

Coronavirus Effect: IRCTC पर ऐसे बुक और कैंसिल करें Tatkal टिकट्स
HIGHLIGHTS

जानें टिकट बुक और कैंसिल करने का तरीका

आसानी से कर सकते हैं अपना ये काम

भारतीय रेलवे के ज़रिए तो हम अक्सर पहले से बुकिंग कर के यात्रा करते हैं लेकिन अक्सर हमारे प्लान्स अचानक भी बने होते हैं। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) टिकेट सर्विस को हैंडल करता है। आख़िरी मिनट में टिकट्स बुक करने के लिए यात्री आसान यात्रा के लिए तत्काल टिकेट बुक कर सकते हैं। इस समय जहां हम सुन रहे हैं कि कोरोनावायरस के चलते कहा जा रहा है कि आप अपने घर पर ही रहे हैं और 7-8 लाख टिकट्स को कैंसिल भी कर दिया गया है, इसी कारण हम आज आपको बता रहे हैं कि आप कैसे आसानी से अपने टिकेट को कैंसिल कर सकते हैं।

तत्काल टिकट क्या है?

Tatkal सर्विस यूज़र्स को कम समय में ट्रेन टिकट बुक करने की अनुमति देती है। तत्काल स्कीम को 1997 में शुरू किया गया था और इन सालों में सेवा में कई बदलाव किए गए हैं। कई रिपोर्ट्स में यह भी सामने आया है कि, हर रोज़ IRCTC द्वारा 1.3 मिलियन तत्काल ट्रांज़ेक्शन किए जाते हैं। इनमें से अधिकतर टिकट तत्काल काउंटर खुलने के मिनटों में ही बुक हो जाते हैं।

2015 में भारतीय सरकार ने तत्काल टिकट बुकिंग में कुछ बदलाव किए थे। IRCTC ने उस साल बुकिंग टाइमिंग को बदला जो कि सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक है। तत्काल टिकट की बुकिंग को आसान बनाने के लिए ट्रेवल एजेंट्स और IRCTC एजेंट्स को नॉन-तत्काल टिकट बुकिंग की मनाही है।

Tatkal टिकट बुक कैसे करें?

तत्काल टिकट आख़िरी समय पर बुक की जाती हैं और इसीलिए यह विंडो यात्रा से एक दिन पहले खुलती है। तत्काल AC टिकट विंडो सुबह 10 बजे खुलती है और नॉन-AC तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 11 बजे शुरू होती है।

Tatkal tickets (नॉर्मल टिकट की तरह) को IRCTC वेबसाइट के ज़रिए बुक की जा सकती है और साथ ही आप IRCTC ऐप और टिकट काउंटर से भी बुकिंग कर सकते हैं। एक ही यूज़र ID से यूज़र किसी भी क्लास में दो तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं लेकिन फर्स्ट AC और एग्जीक्यूटिव क्लास में टिकट बुकिंग नहीं कर सकते हैं।

तत्काल टिकट्स के लिए पेमेंट ऑप्शन

तत्काल टिकट्स के लिए पेमेंट भी समान टिकट्स की तरह ही होती है। इसके अलावा, IRCTC ने ePaylater फीचर भी पेश किया है। पे लेटर ऑप्शन से आप टिकट बुक करने के बाद 14 दिनों में पेमेंट कर सकते हैं। IRCTC अतिरिक्त 3.50 परसेंट चार्ज देता है।

तत्काल टिकट्स के लिए पेमेंट चार्ज

Tatkal टिकट्स आख़िरी मिनट पर बुक किए जाते हैं, इसलिए IRCTC हर क्लास के आधार पर टिकट बुकिंग पर अतिरिक्त चार्ज लेता है। अगर सेकंड क्लास के किराये की बात करें तो यह बेसिक फेयर से 10 प्रतिशत अधिक होगा जबकि अन्य क्लास पर 30 प्रतिशत अधिक होगा। IRCTC ने तत्काल टिकट के लिए मिनिमम और मैक्सिमम चार्ज की लिस्ट पेश की है।

सेकंड (सिटिंग) टिकट का दाम न्यूनतम Rs 10 और अधिकतम Rs 15 रहता है, जबकि स्लीपर क्लास की कीमत न्यूनतम Rs 100 और अधिकतम Rs 200 है। इसी तरह AC चेयर कार की कोस्ट Rs 125 से शुरू और Rs 225 तक जाती है। AC 3 टियर तत्काल टिकट का चार्ज न्यूनतम Rs 300 और अधिकतम Rs 400 है। AC 2 tier और एग्जीक्यूटिव टिकट्स के लिए तत्काल टिकट का चार्ज कम से कम Rs 400 और अधिकतम Rs 500 रहता है।

तत्काल टिकट को कैंसिल कैसे करें?

तत्काल टिकट्स को तब तक ही कैंसिल किया जा सकता है जब तक टिकट्स वेटिंग लिस्ट या RAC में हो। टिकट्स को ट्रेन डिपार्ट होने के 30 मिनट पहले ही कैंसिल किया जा सकता है। तत्काल टिकट वेटलिस्टेड रहती हैं और कन्फर्म या RAC नहीं होती है और ऑटोमेटिकली रिफंड कर दी जाती है। इसके अलावा, अगर ट्रेन तीन घंटे देरी से है तो यात्री टिकट डिपाजिट रिसीप्ट (TDR) फाइल कर के रिफंड पा सकते हैं। ये रिफंड ऑटोमेटिकली 4-5 दिनों में यूज़र के बैंक अकाउंट में आ जाएगा।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo