Driving License में कैसे बदलें अपना पता?

Driving License में कैसे बदलें अपना पता?

अगर आपने किसी कारण से अपने पुराने पते से किसी नए पते पर पलायन कर लिया है, और आपका एड्रेस इसी कारण अब बदल गया है, लेकिन अब आप चाहते हैं कि आप अपने कुछ दस्तावेजों में अपने पते को बदल लें। जैसे अगर आप अपने आधार कार्ड में अपने पते को बदलना चाहते हैं तो आप आसानी से इसमें अपने पते को बदल सकते हैं, इसके अलावा अगर आप चाहते हैं कि आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस में भी अपने पते को बदल लें तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने RTO ऑफिस में जाना होगा, जहां आपने अपने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई किया था, और आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों की भी जरूरत होने वाली है। 

ड्राइविंग लाइसेंस में पता बदलने की प्रक्रिया

अगर आप अपने DL में अपने एड्रेस को बदलना चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि आपको अपने कास्ट सर्टिफिकेट और आपके इनकम सर्टिफिकेट की जरूरत होने वाली है, जिसे तहसीलदार की ओर से जारी किया गया हो। इसके अलावा आपको चाहिए कि आप एक फॉर्म को भी अपने आप भरकर अपना नया एड्रेस प्रूफ जैसे राशन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी, टेलीफोन बिल या वाटर बिल को भी सबमिट कर सकते हैं। हालाँकि अगर आपके पास कास्ट सर्टिफिकेट नहीं है तो आप अपने आप ही ऑनलाइन या लोकल ऑफिस से जाकर भी इस फॉर्म को ले सकते हैं। 

किन डाक्यूमेंट्स की होगी जरुरत

  • आपको क्लियरेंस सर्टिफिकेट के साथ/नो ओब्जेक्शन सर्टिफिकेट की भी जरुरत होने वाली है
  • फॉर्म नंबर 7 आपको इसके लिए चाहिए होगा
  • इसके अलावा आपको एड्रेस चेंज का भी फॉर्म चाहिए होगा
  • पोस्ट कवर की भी आपको जरूरत होने वाली है
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो आपको इसके लिए चाहिए
  • वर्तमान का एड्रेस प्रूफ आपको चाहिये होगा।

इन सभी डाक्यूमेंट्स के साथ आपको अपने नजदीकी RTO ऑफिस में जाना होगा। इसके बाद आपको लाइसेंस डिपार्टमेंट में जाकर वहां के अधिकारियों से मिलना होगा। यहाँ जाने के बाद आपके सभी डाक्यूमेंट्स को एक सुपरीटेनडेंट के द्वारा वेरीफाई किया जाने वाला है। इसके बाद आपको यहीं पता चलने वाला है कि आपको इसके लिए कितने पैसे खर्च करने होंगे। इसका मतलब है कि आपके DL में पते को बदलने के लिए भी कुछ पासी लिए जाते हैं। इसके बाद आपको इस फी को भरना होगा। जैसे ही आप ऐसा कर लेते हैं तो आपको एक स्लिप या रिसीप्ट दी जाने वाली है। जो आपके पास सबूत है, जो इस प्रक्रिया के लिए जरुरी है। 

इसके बाद क्या?

जैसे ही आपने सभी प्रक्रिया को पूरा कर लिया है, आपके अपडेट एड्रेस वाले नए ड्राइविंग लाइसेंस को आपने नए पते पर भेजा जाने वाला है। आपको बता देते हैं कि इसमें लगभग 30 का समय लग ही जाता है। अगर आप एक शहर से दूसरे शहर में चले गए हैं तो आप इस प्रक्रिया को फॉलो करके अपने DL में अपने पते को बदल सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo