जल्द लॉन्च होने वाला है नया Google Wallet App; इस काम आने के कारण होगा सबसे अनोखा

जल्द लॉन्च होने वाला है नया Google Wallet App; इस काम आने के कारण होगा सबसे अनोखा
HIGHLIGHTS

कंपनी यानि Google ने इस बात की भी घोषणा कर दी है कि वह अपने Google Wallet App को लगभग 40 देशों में पेश करने वाला है

Google Wallet App की मदद से आप अपने बैंक कार्ड आदि को डिजिटल तौर पर स्टोर कर सकते हैं

इसके माध्यम से आप अपने बोर्डिंग पास को भी अपने साथ रख सकते हैं

अपनी इस साल की Google I/O Developer Conference के दौरान, Google की ओर से नए अपडेट जारी किये गए हैं। इसके अलावा कंपनी ने कई सेवायों के साथ ही कई प्रोडक्टस को भी लॉन्च किया है। हालांकि सबसे खास सेवा के तौर पर जिसकी घोषणा गूगल की ओर से की गई Google Wallet App को माना जा रहा है। इसके नाम से ही इसके बारे में काफी कुछ पता चल जाता है। यहाँ कुलमिलाकर कहा जा सकता है कि Google Wallet App एक Digital Wallet App होने वाला है, जो आपके फिज़िकल आइटम्स का डिजिटल वर्जन आपके साथ हमेशा रखने में आपको मदद करने वाला है। इन आइटम आदि को आप अपने साथ अपने वॉलेट या पर्स में अभी तक लेकर चलते आए हैं। 

यह भी पढ़ें: Jio का एक प्लान और फ्री OTT के साथ ही परिवार वालों के लिए भी खास बेनिफ़िट

40 देशों मे पेश किया जाएगा Google Wallet App

कंपनी यानि Google ने इस बात की भी घोषणा कर दी है कि वह अपने Google Wallet App को लगभग 40 देशों में पेश करने वाला है। इसे डिजिटल दुनिया की ओर एक नया और बड़ा कदम कहा जा सकता है। हम जानते है कि Coronavirus के कारण दुनिया भर में पहले से ही डिजिटल पेमेंट, ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग, शॉपिंग आदि शुरू हो चुकी है। अब आप सोच रहे होंगे कि जब पहले से सब काम हो रहा है तो इस ऐप की क्या जरूरत होने वाली है। आइए जानते है कि आखिर इस Google Wallet App का क्या काम होने वाला है। 

किस काम आने वाला है Google Wallet App

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि Google Wallet App की मदद से आप अपने बैंक कार्ड आदि को डिजिटल तौर पर स्टोर कर सकते हैं। अब इससे यह होगा कि आप और भी अधिक तेजी से पेमेंट आदि कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको अपने साथ अपने किसी भी कार्ड को अपने साथ कहीं भी ले जाने या रखने की जरूरत नहीं है। आप इन्हें आसानी से घर पर रख सकते हैं, और इनके डिजिटल वर्जन से पेमेंट आदि को बड़ी ही आसानी और तेजी से अंजाम दे सकते हैं। हालांकि इसमें आप आप मात्र बैंक कार्ड्स को ही स्टोर नहीं कर सकते हैं, आप इसमें किसी भी प्रकार के कार्ड को स्टोर कर सकते हैं। इतना ही नहीं आपको जानकारी के लिए बता देते है कि, Google ने यह भी कहा है कि वह भविष्य में Digital Ids को भी सपोर्ट करने वाला है। इसके माध्यम से आपकी प्रामाणिकता और भी आसान हो जाने वाली है, आपको अपने फोन को देने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस काम को NFC के माध्यम से अंजाम दिया जाने वाला है। 

यह भी पढ़ें: यह हफ्ता OTT पर जाने वाला है बेहद खास, लव स्टोरी से थ्रिलर वेब सीरीज़ तक, सब होगा रिलीज़

Google Wallet App में बोर्डिंग पास भी रखे जा सकते हैं

आप ऊपर जान ही चुके है कि आखिर Google Wallet App को मुख्य तौर पर किस काम के लिए इस्तेमाल में लिया जाने वाला है, हालांकि इसके माध्यम से आप अपने बोर्डिंग पास को भी अपने साथ रख सकते हैं। अब जब आप ऐसा कर लेते हैं तो आपको डिलै और डेट चेंज के बारे में सब जानकारी मिलती रहती है। आपको इसके माध्यम से कॉन्सर्ट आदि के अलर्ट भी मिलने वाले हैं। 

हालांकि कंपनी का कहना है कि Google Wallet App मात्र यही काम नहीं करने वाला है, यह अन्य गूगल सेवाओं के साथ भी काम करने में सक्षम है। उदाहरण के लिए, अगर आप किसी स्थान के लिए बस ले रहे हैं तो आप Google maps पर इसकी डायरेक्शन तलाश सकते हैं। इतना ही नहीं, इस एप में आप अपने ट्रांसिट कार्ड को भी देख सकते हैं, साथ ही आप अपने बैलन्स को भी चेक कर सकते हैं। अब मान कर चलिए कि इस सफर के लिए आपके पास पर्याप्त पैसा नहीं है तो आप आसानी से अपने कार्ड से इसी ऐप में पैसा ऐड करके अपनी यात्रा को आसान बना सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ने के बाद OTT पर आ रही हैं साउथ की ये फिल्में

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo